14 September 2023

Free Solar Panel Yojana: सभी लोगो को सरकार दे रही फ्री सोलर पैनल, लिस्ट में नाम देखें

Free Solar Panel Yojana: सभी लोगो को सरकार दे रही फ्री सोलर पैनल, लिस्ट में नाम देखें

Free Solar Panel Yojana: देश के किसानों को खेती योग्य जरूरी उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय कई सारी योजनाएं चलाई जाती है जिससे कि किसानों को खेती करने में सहायता मिल सके। सरकार द्वारा किसानों के कल्याण में चलाई जा रही योजनाओं में से ही एक योजना प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना है जिसका शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2020 में की गई थी। इस योजना के अंतर्गत अभी तक देश के विभिन्न राज्यों के एक करोड़ से भी अधिक किसानों को फायदा मिल चुका है। केंद्र सरकार की ओर सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक सब्सिडी दी जा रही है।

ऐसे में अगर आप भी किसान है और आप अगर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करके खेतों की सिंचाई करना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत सोलर पैनल पर सब्सिडी पा करके सोलर पैनल अपने खेतों में लगा सकते हैं , ताकि सिंचाई करने के लिए आपको बिजली या डीजल पंपिंग सेट पर निर्भर न रहना पड़े और आप सोलर एनर्जी का उपयोग करके अपने खेतों की सिंचाई कर सके तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार आप पीएम सोलर पैनल योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं? , पीएम सोलर पैनल योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया दस्तावेज आवेदन की प्रक्रिया इत्यादि सभी जानकारी विस्तार से।

Free Solar Panel Yojana

देश के किसानों को सिंचाई हेतु सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार जोर-शोर से प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना चला रही हैं। प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत अगर कोई लाभार्थी किसान सोलर पैनल खरीदता है तो उस पर करीब 60% तक की सब्सिडी दी जाती है यानी कि अगर आप ₹10000 का सोलर पैनल खरीदते हैं तो सरकार की ओर से इसमें 6000 का सब्सिडी दी जाएगी यानी कि आपको बस ₹4000 में सोलर पैनल मिल जाएगा। इस योजना के अंतर्गत शुरुआती दौर में देश के करीब 2 करोड़ किसानों को फायदा दिया जाएगा। इस योजना का शुरुआत 2020 में की गई थी तब से अभी तक लाखों किसानों ने सोलर पैनल की खरीदारी पर सरकार की ओर से सब्सिडी ले चुके हैं एवं अपने खेती में सोलर पैनल का इस्तेमाल करके सिंचाई कर रहे हैं जिससे कि किसानों को आर्थिक लाभ पहुंच रही है।

पहले किसानों को बिजली डीजल पेट्रोल इत्यादि का उपयोग करके सिंचाई करना पड़ता था ऐसे में उन्हें ज्यादा खर्च उठाना पड़ता था। अब सोलर पैनल का इस्तेमाल करके सिंचाई करने पर उन्हें कम खर्चे में अधिक से अधिक खेतों की सिंचाई हो जाती है इससे किसानों को आर्थिक रूप से काफी फायदा मिलेगा और उन्हें बचत भी होने लगेगी। ऐसे में अगर आप भी किसान है तो आप प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करके आवेदन कर सकते हैं एवं सोलर पैनल पर सब्सिडी लेकर सौर ऊर्जा के उपयोग से अपनी खेती बाड़ी कर सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल योजना के लिए पात्रता

  • कोई भी किसान जिनके पास कृषि योग्य जमीन है और वह खेती करते हैं वे पीएम सोलर पैनल योजना के लिए एलिजिबल है।
  • जिन किसानों का वार्षिक आय ₹300000 प्रति वर्ष से काम है वह आवेदन कर सकते हैं।
  • सोलर योजना के अंतर्गत सब्सिडी पाने के लिए लाभार्थी किसान भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान का रजिस्ट्रेशन पीएम किसान के अंतर्गत होना चाहिए।

फ्री सोलर पैनल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • किसान रजिस्ट्रेशन नंबर
  • जमीन से संबंधित मूल दस्तावेज
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाते का विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन कैसे करें?

  • पीएम सोलर पैनल योजना में आवेदन के लिए सबसे पहले योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर पीएम सोलर पैनल योजना का नोटिफिकेशन दिखेगा इस नोटिफिकेशन पर क्लिक करके नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ ले एवं अप्लाई नाउ वाला ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा जिसमें मांगी गई जानकारी नाम जन्मतिथि पता उम्र खेती से संबंधित विवरण किसान रजिस्ट्रेशन नंबर इत्यादि दर्ज कर ले एवं मांगे गए मूल दस्तावेज को अपलोड करके फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • अब आपका आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया होगा उस ओटीपी को दर्ज करके फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दें।
  • इस तरह आपका आवेदन प्रधानमंत्री सोनल पैनल योजना के अंतर्गत कंप्लीट हो जाएगा।
  • अब आपके एलिजिबिलिटी के आधार पर अगर आप एलिजिबल साबित होते हैं तो आपको पीएम सोलर पैनल के योजना के अंतर्गत सोलर पैनल खरीदने पर 60% तक की सब्सिडी दी जाएगी।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत देश के किसानों को सोलर ऊर्जा का उपयोग करके सिंचाई करने के लिए नए सोलर पैनल खरीदने पर 60% तक की सब्सिडी दी जा रही है जिसमें 30% की सब्सिडी केंद्र सरकार के द्वारा एवं 30% की सब्सिडी राज्य सरकार के द्वारा दिए जा रही है। ऐसे में आप भी पीएम सोलर पैनल योजना के अंतर्गत आवेदन करके सब्सिडी लेकर सोलर पैनल से खेतों में सिंचाई कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी कृषि विभाग के ऑफिस में जाकर भी संपर्क कर सकते हैं।

Today's Latest Posts by: e4you-portal