04 September 2023

मुख्यमंत्री का ऐलान, सीखो कमाओ योजना में सिर्फ इतने युवाओं की ट्रेनिंग होगी - e4you

मुख्यमंत्री का ऐलान, सीखो कमाओ योजना में सिर्फ इतने युवाओं की ट्रेनिंग होगी - e4you

मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए राज्य सरकार बेरोजगारी दूर करने के लिए समय-समय पर कदम उठा रही है जिसके लिए सरकार ने मुख्यमंत्री कमाओ कमाओ योजना की शुरुआत की है। सरकार का यह फैसला इसलिए भी लिया गया है क्योंकि आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और मध्य प्रदेश में बेरोजगारी चरम सीमा पर है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने युवाओं के लिए सीखो कमाओ योजना शुरू की इसमें एक लाख युवाओं को फ्री ट्रेनिंग के साथ ₹8000 से लेकर ₹10000 तक स्टाइपेंड दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने वाले युवाओं को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की स्थिति चेक करने पर पेंडिंग दिखाई दे रहा है इसका कारण यह है कि सीखो कमाओ योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 8 लाख 88 हजार से अधिक है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के अनुसार पहले चरण में एक लाख युवाओं को फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। और युवाओं को इंटरव्यू के लिए मैसेज भी आ रहे हैं।

आवेदन की स्थिति पेंडिंग है क्या करें?

दोस्तों आपको बता दें सभी युवाओं को सीखो कमाओ योजना में सिलेक्शन नहीं होगा क्योंकि आपको पता होगा इस योजना के अंतर्गत लगभग 888377 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है और मुख्यमंत्री के अनुसार सिर्फ एक लाख युवाओं को पहले चरण में ट्रेनिंग के लिए चुना जाएगा। अगर आपका इन 1 लाख युवाओं में नाम आता है तभी आपको सीखो कमाओ योजना की ट्रेनिंग दी जाएगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर अभी भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। जो युवा इस योजना के बारे में अभी जानकारी मिली है, वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीयन कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना है सभी युवाओं को ट्रेनिंग के लिए नहीं भेजा जाएगा। धीरे-धीरे एक लाख से 2 लाख तक युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी लेकिन पहले चरण में सिर्फ एक लाख युवाओं को ट्रेनिंग के लिए चुना जाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक कुल पंजीकृत प्रतिष्ठान 17649, कुल प्रकाशित पद 71217, सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 888377 इस आंकड़े के अनुसार आपको समझ जाना चाहिए कि आवेदन करने वाले बेरोजगार युवाओं की संख्या बहुत ज्यादा है। और जिन कंपनियों ने सीखो कमाओ योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाया है। उनमें कुल रिक्त पदों की संख्या बहुत कम है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि पहले चरण में सीखो कमाओ योजना के तहत एक लाख युवाओं को फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी।

दोस्तों आपको बता दें कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत अभी तक कुल जेनरेटेड अनुबंध 20113 युवाओं के साथ कॉन्ट्रैक्ट भेज दिया गया है। जिसमें से सिर्फ 13990 युवाओं ने कांट्रेक्ट को स्वीकार किया है। इसे यह पता चलता है कि कितने युवा इस योजना के लिए इच्छुक हैं। क्योंकि कॉन्ट्रैक्ट साइन करने पर आपके बीच में ट्रेनिंग छोड़ने पर जुर्माना भी देना पड़ सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा है की मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है और जो युवा इस योजना के तहत ट्रेनिंग ले लेता है उसके बाद स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकता है और आगे ट्रेनिंग के बाद इस संस्थान या कंपनी में परमानेंट जॉब के लिए आवेदन कर सकता है।