20 September 2023

लाडली बहनों के बाद किसानों के लिए खुशखबरी, होगा फसलों की नुकसान का सर्वे मिलेगा damaged crops के लिए compensation

लाडली बहनों के बाद किसानों के लिए खुशखबरी, होगा फसलों की नुकसान का सर्वे मिलेगी नुकसान की राशि

दोस्तों मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आपको बता दे, की सरकार ने  किशानो की फसलों के नुक्सान के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फसलों के नुकसान पर ध्यान दिया है और उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं की फसलों का आकलन करके एक सर्वे कराया जाए।

दोस्तों इस सर्वे के द्वारा किसानों को आरबीसी 6-7 के तहत राहत की राशि प्रदान की जाएगी। खासकर बारिश से हुई फसलों के नुकसान के समय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने फसलों के नुकसान का बड़ा फायदा किसानों को देने का ऐलान किया है।

फसलों के नुकसान का सर्वे किया जाएगा

दोस्तों मध्य प्रदेश शासन ने फसलों के नुकसान की गहरी जांच की और किसानों के द्वारा झेले गए, इस फसलों के नुकसान की हानियों का अध्ययन किया। और इसके बाद मध्य प्रदेश शासन ने यह तय किया कि कैसे और कितनी रह दी जाएगी। दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार ने फसलों के नुकसान का सर्वे करने के बाद किसानों के लिए आर्थिक राहत राशि की घोषणा की है। इस राहत राशि का उद्देश्य मध्य प्रदेश के किसानों को उनके नुकसान की पूर्ति की जाएगी। ताकि वे अपने नुकसान को कम कर सके और फिर से खेती करने में सक्षम हो और अपना आर्थिक गुजरा करें।

मध्य प्रदेश सरकार की इस घोषणा के माध्यम से सरकार ने किसानों के लिए आर्थिक सुधार करने का फैसला लिया है। फसलों के नुकसान से प्रभावित मध्य प्रदेश के किसानों को वित्तीय रूप से सहायता पहुंचाने के लिए यह बड़ा कदम किशानो के हित में उठाया गया है। दोस्तों आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार किसानों के नुकसान का समाधान करने के लिए पूरी तैयार है।

कमलनाथ ने शिवराज को दिया पत्र

दोस्तों इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने कहा था कि सुखी की वजह से किसानों की फसलों को हुए नुकसान के बारे में सर्वे करवाने और मुआवजा प्रदान करने की बात कही थी। और इसके साथ ही उन्होंने खरगोन, सीहोर, विदिशा, धार, नीमच,  होशंगाबाद आदि जिलों में सूचना मिलने की भी बात की। जो फसलों के नुकसान की स्थिति के बारे में थी। दोस्तों इसका मतलब मध्य प्रदेश शासन किसने की हुए इस नुकसान को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। 

और आपको बता दे, किसानों को फसल बीमा 2022 की भी राशि सितंबर के अंत तक खातों में भेजी जा सकती है। 2022-23 में खरीफ और रवि की फसलों के नुकसान का सर्वे करने के बाद क्षतिपूर्ति के दावे बीमा कंपनियों और प्रस्तुत किए गए हैं। और इसके साथ ही मध्य प्रदेश सरकार का प्रयास है कि, विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले ही किसानों को इस फसल के नुकसान की राशि डाल दी जाए। सरकार का उद्देश्य है कि सभी किसानों के साथ है और उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए पूरी तरह से समर्थ हैं। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों को इस बड़ी नुकसान का लाभ देने के लिए तैयारी चल रही है। और बहुत ही जल्द किसानों को राशि प्रदान की जाएगी।

Today's Latest Posts by: e4you-portal