15 September 2023

महिलाओं को मिलेगा रोजगार, आंगनवाड़ी में भर्ती को लेकर आया बड़ा अपडेट - Anganwadi Bharti 2023

Anganwadi Bharti 2023: महिलाओं को मिलेगा रोजगार, आंगनवाड़ी में भर्ती को लेकर आया बड़ा अपडेट -

नई दिल्लीः अगर आपके घर परिवार में कोई महिला पढ़ी-लिखी है तो फिर अब मौज आने वाली है, क्योंकि सरकार बड़े-बड़े कदम उठा रही है। सरकार महिलाओं को सशक्त व मजबूत बनाने के लिए रोजगार स्तर पर काम कर रही है, जो एक बार फिर बड़ा ऐलान करने वाली है। माना जा रहा है कि सरकार की ओर से जल्द ही अब आंगनवाड़ी में कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के पदों पर भर्तियां होने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

सरकार पदों पर बंपर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी करने वाली है। वैसे अभी आधिकारिक तौर पर तो नोटिफिकेशन को लेकर कोई बात नहीं कही है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है, जिसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा।

जानिए भर्ती से जुड़ी जानकारी

आंगनवाड़ी के पदों पर यह भर्ती उत्तर प्रदेश में होनी है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। आपके घर परिवार में कोई महिला पढ़ी हुई है तो फटाफट आवेदन करने का काम कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। भर्ती में आवेदन के लिए 12वीं पास होना जरूरी है, जिसके सभी डॉक्यूमेंट्स पास हो।

इसके अलावा सहायिका के पद पर आवेदन करने के लिए 10वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदन कर्ती उसी राज्य का निवासी होना चाहिए। सैलरी की बात करें तो आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 5,200 रुपये और सहायिकाओं की सैलरी मिनिमम 3,200 रुपये रहेगी। बस समय रहते आपको आवेदन करने की जरूरत होगी।

रोजगार पर सरकार संजीदा

केंद्र और राज्य सरकारें महिलाओं के लिए रोजगार के नए-नए कदम उठा रही हैं। सरकार का मकसद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है, जिससे किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने आधिकारिक तौर पर आंगनवाड़ी भर्ती को लेकर कुछ नहीं कहा है। Timesbull.com ने मीडिया में चल रही खबरों के आधार पर इस आर्टिकल को पब्लिश किया है।

Today's Latest Posts by: e4you-portal