17 September 2023

बेरोजगार युवाओं की लगी लॉटरी, सरकार इस योजना के तहत हर महीने देगी 8,000 रुपये, जानें डिटेल - by: mamaji

बेरोजगार युवाओं की लगी लॉटरी, सरकार इस योजना के तहत हर महीने देगी 8,000 रुपये, जानें डिटेल - e4you.in

E4you नई दिल्ली Rail Kaushal Vikas Yojana: देश में जितनी तेजी से महंगाई बढ़ रही हैं उसी तेजी से बेरोजगारी दर में भी इजाफा हो रहा है। ऐसे में बेरोजगार युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए रेल मंत्रालय के द्वारा रेल कौशल विकास योजना (Rail Kaushal Vikas Yojana) को शुरु किया गया है। इस योजना के तहत होनहार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके द्वारा बेरोजगार युवा नए क्षेत्रों में रोजगार पा सकेंगे। ये योजना युवाओं के लिए नया अवसर खोज कर लाई है।

जानकारी के लिए बता दें इस योजना को भारत सरकार की रेल मंत्रालय के द्वारा चलाया जा रहा है। जो कि देश के युवा और युवितियों को नौकरी पाने में मदद करेगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रेल कौशल विकास स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। और नौकरी के नए अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

कौशल विकास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

रेल कौशल विकास योजना के लिए आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्रभावशाली युवाओं को रेल कौशल विकास की ऑफिशियल वेबसाइट railkvy. indianrailways. gov.in पर जाना होगा। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे। इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। और ऑनलाइन फॉर्म पर क्लिक करना होगा। अब आपको सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद सबमिट करना होगा। आखिर में रेल कौशल विकास स्कीम के लिए आवेदन फॉर्म की कॉपी रख लें।

योजना के तहत हर महीनें मिलेंगे 8 हजार रुपये

इस स्कीम के तहत रेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा देश के शिक्षित युवा-युवतियों को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके द्वारा युवाओं को नए औद्योगिक क्षेत्रों में रोजगार का साधन मिलेगा। इसके अलावा रेल कौशल विकास स्कीम का लाभ उठाने के लिए रेल कौशल विकास स्कीम को रजिस्ट्रेशन फॉर्म की पात्रता विवरण की जानकारी नीचे की तारिका चेक कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

जानकारी के बाता दें कौशल विकास योजना का लाभ उठाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। वहीं योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को कौशल विकास स्कीम के लिए अप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा। इसमें आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी, निवास प्रमाण पत्र, जैसे दस्तावेजों की जरुरत होती है। इसके बाद आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

Today's Latest Posts by: e4you-portal