26 September 2023

[ऑनलाइन फॉर्म] 75 lakh free LPG connections approved: फ्री नए गैस कनेक्शन आवेदन शुरू

75 lakh free LPG connections approved: फ्री नए गैस कनेक्शन देने शुरू [ऑनलाइन फॉर्म]

75 lakh free LPG connectionsजैसा कि हम सब जानते हैं देशभर में अन्य विभिन्न चुनौतियों के साथ-साथ महिलाओं को खाना पकाने के लिए सुरक्षित ईंधन उपलब्ध कराना भी एक सबसे बड़ी चुनौती रही है। जहां एक तरफ महिलाएं केरोसिन और कोयले से जलने वाले चूल्हे पर खाना बनाकर अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रही है वहीं केंद्र सरकार लगातार यह कोशिश कर रही है कि प्रत्येक महिला चाहे वह शहर की निवासी हो या ग्रामीण क्षेत्र की उन्हें स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पहुंचने वाले ईंधन से छुटकारा दिलाकर LPG Cylinder उपलब्ध कराया जा सके जिससे कि वह स्वस्थ माहौल में खाना पका सके और उनके स्वास्थ्य पर कोई विपरीत प्रभाव भी न पहुंचे । इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Gas Yojana) शुरू

Pm उज्ज्वला गैस योजना 2023 (Pm Ujjwala Gas Scheme 2023)

Pradhan Mantri Ujjwala Gas Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक गरीब महिला को LPG Connection की सुविधा उपलब्ध करा रही है। इस पूरी योजना में लाभार्थी को एलपीजी LPg गैस के साथ-साथ कुक टॉप भी दिया जा रहा है जिससे महिलाएं स्वस्थ परिवेश में परिवार के लिए खाना बना सके और उन्हें हानिकारक ईंधन से जलने वाले चूल्हे से मुक्ति मिल सके।

G 20 शिखर सम्मेलन में नया ऐलान

 अब तक उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देशभर की लाखों महिलाओं को इस योजना का लाभार्थी बनाया जा चुका है जिसमें महिलाएं एलपीजी LPG Connection के साथ-साथ सब्सिडाइज दामों पर एलपीजी सिलेंडर भी प्राप्त कर रही है । ऐसे में हाल ही में भारत सरकार ने g20 मीटिंग के दौरान एक नया निर्णय लिया जिसमें उन्होंने उज्जवला गैस योजना के अगले चरण में 75 लाख अन्य नये कनेक्शन देने की घोषणा की है और इसके लिए सरकार ने लगभग 1650 करोड़ का बजट भी मंजूर कर दिया है।

जानकारी के लिए बता दे Ujjwala Gas Scheme के अंतर्गत पहले से ही लाखों महिलाओं को इस योजना का फायदा दिया जा रहा है जिसमें महिलाओं को सालाना 12 सिलेंडर सब्सिडाइज दामों पर दिए जाते हैं । वहीं नया कनेक्शन लेने पर उन्हें LPG LPG connection मूफ्त में दिया जाता है साथ ही उन्हें कुकटॉप भी मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है। इस पूरी योजना के पीछे सरकार का केवल एक ही मंतव्य है महिलाओं को स्वास्थ्यपूर्वक परिवेश में खाना बनाने की सहूलियत प्रदान करना। जिससे घरों की माता और बहनों को हानिकारक ईंधन से जलने वाले चूल्हे पर खाना बनाने से मुक्ति मिल सके ।

75 लाख नए लाभार्थी

जैसा कि हम जानते हैं हानिकारक चूल्हे पर बनने वाले खाने की वजह से परिवार पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है वही खाना पकाने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी चूल्हे से निकलने वाले धुएं से हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Gas Yojana) की शुरुआत की गई थी । हाल ही में इस योजना के अंतर्गत 75 लाख नए कनेक्शन देने का निर्णय लिया गया है । माना जा रहा है कि अभी नए आंकड़ों की जुड़ने की वजह से लाभार्थियों की संख्या देश भर में 10.35 करोड़ हो जाएगी जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ा लक्ष्य पाने की तरह ही है।

त्योहारों पर नया तोहफा

जानकारी के लिए बता जैसे कि हम सब जानते हैं भारत में अब त्योहारों की लहर शुरू होने ही वाली है आने वाले समय में लगातार त्योहार की तिथियां पढ़ने वाली है ऐसे में यह तो हम सबको ज्ञात है कि महिलाओं का त्यौहार रसोई घर तक ही सीमित होता है । महिलाएं अपने हाथ से ही  परिवार वालों को नए पकवान बनाकर खिलाती हैं इसीलिए महिलाओं को विशेष तोहफा देने की घोषणा करते हुए हाल ही में देश के प्रधानमंत्री ने यह निर्णय लिया है कि लगभग 75 लाख नए डोमेस्टिक कनेक्शंस महिला Pradhan Mantri Ujjwala Gas Yojana के अंतर्गत जोड़े जाएंगे । इस कनेक्शन में महिलाओं को LPG Connection के साथ-साथ एक गैस चूल्हा और एक सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा ।

आंकड़ों की माने तो नए 75 लाख नए कनेक्शन के लाभार्थी जुड़ने के पश्चात देश भर में अब उज्जवला गैस योजना की लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। कुल मिलाकर Ujjwala Gas Scheme से देश भर में काफी महिलाएं फायदा उठा रही हैं और स्वस्थ परिवेश में खाना बनाकर स्वयं की तथा परिवार के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी बखूबी निभा रही है।

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा

वे सभी महिलाएं जिन्होंने अभी तक उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किया है या आवेदन किया है और अभी तक उन्हें उनकी स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं है वे सभी Pradhan Mantri Ujjwala Gas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया संपन्न कर सकती हैं तथा साथ ही साथ अपनी आवेदन स्थिति और लाभार्थी स्थिति के बारे में पता कर सकती हैं।

Today's Latest Posts by: e4you-portal