15 September 2023

इन बच्चों को मिलेगा योजना के तहत ₹5000 महीना, देखें क्या है पात्रता और डॉक्यूमेंट - Bal Aashirwad Yojana 2023, Madhya Pradesh

Bal Aashirwad Yojana 2023, इन बच्चों को मिलेगा योजना के तहत ₹5000 महीना, देखें क्या है पात्रता और डॉक्यूमेंट - 

Bal Aashirwad Yojana 2023Madhya Pradesh Update: मध्य प्रदेश में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लगातार नई नई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है महिलाओं के लिए शुरू की गई लाडली बहना योजना तो युवाओं के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना अब सरकार के द्वारा बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत की जा चुकी है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना, इस योजना के तहत बच्चों को प्रत्येक महीने ₹4000 तक की धनराशि प्रदान की जाएगी, हालांकि आप धनराशि बढ़कर ₹5000 कर दिया गया है, जिससे वह अपने भरण पोषण और शिक्षा संबंधी बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें। हम आपको Bal Aashirwad Yojna के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे।

Bal Aashirwad Yojana 2023 के बारे में : –

Bal Aashirwad Yojana 2023 मध्य प्रदेश की योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को आर्थिक सहायता प्राप्त कराना, योजना का लाभ केवल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे ही ले सकते हैं। जैसा कि बच्चों को अपनी शिक्षा की यात्रा को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता की जरूरत पड़ती है इसीलिए सरकार के द्वारा प्रत्येक महीने ₹4000 तक की धनराशि इस Bal Aashirwad Yojana 2023 के तहत इन्हें प्रदान की जाती है।

बाल आशीर्वाद योजना की पात्रता – Bal Aashirwad Yojana 2023 Patrata

बाल आशीर्वाद योजना का लाभ लेने और आवेदन करने के लिए निम्न पात्रता बच्चों के पास होनी चाहिए –

  • Bal Aashirwad Yojana 2023 का लाभ केवल मध्य प्रदेश के बच्चे ले सकते हैं।
  • बाल आशीर्वाद योजना कल आप केवल उन बच्चों को दिया जाता है जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है और वह अपने रिश्तेदार या किसी अन्य संरक्षक के पास है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए बच्चे की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।

बाल आशीर्वाद योजना के लिए डाक्यूमेंट्स – Documents Bal Aashirwad Yojana 2023

  • बच्चे का आधार कार्ड
  • माता-पिता मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र उपलब्ध है तो
  • बैंक खाता
  • बैंक खाता आईएफएससी कोड

Bal Aashirwad Yojana 2023 – बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन कैसे करें ?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई बाल आशीर्वाद योजना ( MP Bal Aashirwad Yojna ) का लाभ लेने के लिए बच्चों को या उनके संरक्षक को ऑफलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूरी करनी होगी संरक्षक बच्चों के फार्म को नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर फार्म भर कर जमा कर सकते हैं। अगर फार्म आंगनबाड़ी केंद्र पर उपलब्ध नहीं है तो आप इस स्थिति में अपने जिला तहसील के महिला और बाल विकास मंत्रालय विभाग के पास जाएं और वहां पर डायरेक्ट योजना का लाभ लेने के लिए फार्म भरे और उसे जमा करें।

मध्य प्रदेश बाल आशीर्वाद योजना के लिए अधिक जानकारी आप बाल आशीर्वाद योजना की ऑफिशियल सरकारी पोर्टल पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

Bal Aashirwad Yojana Official Portal – Click Here

Today's Latest Posts by: e4you-portal