24 September 2023

अब ये किसान ले सकेंगे 36000 रु - Kisan Maan Dhan Scheme Details

Kisan Maan Dhan Scheme Details : अब ये किसान ले सकेंगे 36000 रु

Kisan Maan Dhan Scheme Details : केंद्र सरकार ने किसानों ( Farmer ) की मदद के लिए ! कई योजनाएं शुरू की हैं इनमें पीएम-किसान सम्मान निधि योजना और पीएम श्रम योगी मानधन योजना काफी लोकप्रिय हैं ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है ! पीएम किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) किसानों और श्रमिकों के लिए एक पेंशन योजना है। 60 साल के बाद सालाना 36,000 रुपये की पेंशन ( Pension ) दी जाती है !

Kisan Maan Dhan Scheme Details

Kisan Maan Dhan Scheme Details

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ! इसके तहत किसान ( Farmer ) बिना किसी कागजी कार्रवाई के सीधे ! पीएम श्रम योगी मानधन योजना में अपना पंजीकरण करा सकते हैं ! आखिर क्या है पीएम किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) और कैसे उठाया जा सकता है इसका लाभ? इसके बारे में यहां विस्तार से बताया जा रहा है !

Kisan Maan Dhan Yojana

पीएम किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के तहत देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को बुढ़ापे में जीवन यापन करने के लिए सरकार द्वारा पेंशन ( Pension ) प्रदान की जाएगी। इस योजना की शुरुआत 31 मई 2019 को हुई थी. पीएम मानधन योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने 3000 रुपये की पेंशन दी जाती है. इस योजना के तहत यदि लाभार्थी किसान ( Farmer ) की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी की पत्नी को 1500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।

PM Kisan Maan Dhan Yojana में कैसे पंजीकृत करें

अगर आप किसान ( Farmer ) हैं और आप पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं तो आपको पीएम श्रम योगी मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी तरह के कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी। पीएम किसान पेंशन योजना ( PM Farmer Pension Scheme ) के लिए हर महीने भुगतान किया गया प्रीमियम भी सम्मान निधि के तहत सरकारी सहायता से काटा जाएगा। पीएम किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के तहत पंजीकरण करने के लिए आप अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र (सीएससी) पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। आप किसान मानधन योजना की वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

 PM Farmer Pension Scheme

पीएम किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के तहत ! पंजीकरण के लिए आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष निर्धारित की गई है ! पंजीकरण के बाद किसान ( Farmer ) को हर माह प्रीमियम जमा करना होगा ! 18 वर्ष की आयु वाले किसान को प्रति माह 55 रुपये का प्रीमियम देना होगा ! वहीं, 40 साल से अधिक उम्र के किसान को 200 रुपये का प्रीमियम देना होगा ! इसमें 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन ( Pension ) दी जाती है ! शेष 50 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है ! इस पीएम किसान पेंशन योजना ( PM Farmer Pension Scheme ) के तहत जीवन बीमा निगम नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है !

Farmers को हर महीने होगा लाभ

पीएम किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) में ! आपको कम से कम 55 रुपये और अधिकतम 200 रुपये हर महीने लगाना होता है ! इस लिहाज से एक साल में आपको अधिकतम 2400 रुपये और मिनिमम 660 रुपये देना होगा ! 6 हजार रुपये में से अधिकतम योगदान 2400 रुपये कटे तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपये आपके अकाउंट में बचेंगे ! और फिर 60 की उम्र होने पर आपको हर माह 3 हजार पेंशन ( Pension ) का फायदा मिलने लगेगा ! साथ में सालाना 2000 की 3 किस्त भी आती रहेगी ! जिसमे किसानों ( Farmers ) को काफी राहत और आर्थिक स्थिति में सहायता होगी !

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal