14 September 2023

श्रमिक कार्ड का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें 2023 - Shram Card Paisa

Shram Card Paisa Kaise Check Kare: श्रमिक कार्ड का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें 2023 - e4you.in

Shram Card Paisa Kaise Check Kare: श्रम कार्ड धारकों को दो किश्तों में 2000 रूपए दिए जा रहे हैं, मोबाइल से घर बैठे चेक कर सकते हैं आपको श्रम कार्ड के तहत पैसा मिला है या नहीं मोबाइल नंबर की सहायता से चेक कर सकते हैं। आसान तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं। ई श्रम कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यह योजना केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है।

श्रमिक कार्ड का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें, केंद्र सरकार ने देश के सभी असंगठित मजदूरों का श्रमिक कार्ड बनाने की योजना शुरू किया है। जिसमे देश के कई राज्यों में श्रमिक कार्ड धारक को 1 – 1 हजार के दो किस्तों में 2000 रूपए देने की घोषणा किया है। लेकिन बहुत से लोगो को पैसा खाता में आया है या नहीं चेक करने का तरीका नहीं जानते है। इसलिए हम आप लोगो को मोबाइल नंबर से श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने का बहुत ही आसान तरीका बताते है जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इसी प्रकार की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज पर फॉलो करें। ताकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल आपको तुरंत सूचित करेगा फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

जैसा की आप सभी जानते है कि ई श्रमिक कार्ड बनवाने पर आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक एवं मोबाइल नंबर की मांग की जाती है। Shram Card Paisa Kaise Check Kare ताकि सीधे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सके मगर अधिकांश लोगो को श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है। जिसके कारण चेक कराने के लिए बैंक के चक्कर लगाते है। इसलिए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि सभी लोग घर बैठे श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सके। तो आइये बिना देरी किये श्रमिक कार्ड का पैसा चेक (Shram Card Paisa Kaise Check Kare) करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताते है।

ऐसे गरीब नागरिक जिनके पास श्रम कार्ड है उनको सालाना ₹2000 केन्द्र सरकार अनेक राज्यों में दे रही है इसका भुगतान चेक करें नीचे बताए तरीके से और इस योजना का फायदा उठाएं।

Shram Card Paisa Kaise Check Kare श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करे मोबाइल से, श्रमिक कार्ड में सुधार करने के लिए सबसे पहले सरकार की वेबसाइट eshram.gov.in को ओपन करना होगा उसके बाद UPDATE के विकल्प को चुनकर श्रमिक कार्ड में आसानी से सुधार कर सकते है। Shram Card Paisa Kaise Check Kare श्रमिक कार्ड की नवीनीकरण कैसे करे- उत्तरप्रदेश सरकार की वेबसाइट upbocw.in को ओपन करके घर बैठे मोबाइल से श्रमिक कार्ड की नवीनीकरण कर सकते है वो भी 5 मिनट में।

श्रमिक कार्ड में कितने पैसे मिलते है – श्रमिक कार्ड धारक को देश के कई राज्यों में 2000 रूपए देने की घोषणा किया था जिसे 1-1 हजार के दो किस्तों में ट्रांसफर कर चुके है।

(Shram Card Paisa Kaise Check Kare) श्रमिक कार्ड का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें 2023 ?

मोबाइल नंबर से श्रमिक कार्ड का पैसा ऐसे चेक करे (Shram Card Paisa Kaise Check Kare)

  • सबसे पहले श्रमिक कार्ड का पैसा (Shram Card Paisa Kaise Check Kare) चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmfs.nic.in को ओपन करना होगा अगर सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspxइस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद सरकार की वेबसाइट खुल जायेगा जिसके होम पेज में know your payments के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद बैंक का नाम एवं खाता नंबर भरना है फिर नीचे वाले बॉक्स में कन्फर्म करने के लिए फिर से बैंक खाता नंबर भरना है।
  • बैंक खाता नंबर भरने के बाद कैप्चा कोड भरकर send OTP on registered mobile no. के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इसके बाद आपके बैंक खाता में कितना पैसा है एवं कब कब आया है सभी का विवरण SMS के द्वारा भेज दिया जायेगा जिसे आप इनबॉक्स को ओपन करके देख सकते है।
  • इस प्रकार आप घर बैठे मोबाइल नंबर से श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते है और बैंक के चक्कर लगाने से बच सकते है।

मोबाइल नंबर से श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmfs.nic.in को ओपन करना होगा। इसके बाद know your payments के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर आपका जिस बैंक में खाता खुला है उस बैंक का नाम एवं खाता नंबर भरना है। फिर कैप्चा कोड भरकर send OTP on registered mobile no. के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपके बैंक अकाउंट के सारी डिटेल SMS के द्वारा भेज दिया जायेगा जिसे आप इनबॉक्स को ओपन करके देख सकते है।

श्रमिक कार्ड का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें 2023 , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है अगर आपने इस पोस्ट का ध्यान से पूरा अवलोकन किया है। तो मोबाइल नंबर से श्रमिक कार्ड का पैसा घर बैठे चेक कर सकते है। यदि श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने में दिक्कत हो रहे है या श्रमिक कार्ड से जुड़ी किसी अन्य प्रकार के समस्या है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

Shram Card Paisa Kaise Check Kare आशा करते हैं आपको यह श्रम कार्ड पैसा चेक करने का आसान तरीका पता चल गया होगा अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए।

Today's Latest Posts by: e4you-portal