25 September 2023

15 दिन फ्री ट्रेनिंग के बाद युवाओं की होगी मोटी कमाई, करे आवेदन - Rail Kaushal Vikas Yojana

Kaushal Vikas Scheme Online Form : 15 दिन फ्री ट्रेनिंग के बाद युवाओं को मिलेगी जॉब 

 Kaushal Vikas Scheme Online Form : भारतीय रेलवे द्वारा कौशल विकास के लिए ! एक योजना चलाई जाती है ! योजना को रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के नाम से जाना जाता है ! इस योजना के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है ! इस पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत बैच के अनुसार अलग-अलग समय पर ऑनलाइन आवेदन शुरू होते हैं !

Kaushal Vikas Scheme Online Form

Kaushal Vikas Scheme Online Form

यह रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है ! इस योजना के तहत भारत में बेरोजगारी को कम करने के लिए ! युवाओं को प्रशिक्षित किया जाता है ! इस योजना के तहत उन्हें विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाता है ! यह प्रशिक्षण 18 दिनों का है ! इस प्रशिक्षण को पूरा करने वाले युवाओं को सरकार द्वारा एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है ! इस पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा !

Kaushal Vikas Scheme Online Form

  • इस रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं !
  • इसके बाद आपको साइन इन करना होगा। साइन इन करते ही आवेदन फॉर्म खुल जाएगा !
  • इस फॉर्म में सभी जानकारी और जरूरी दस्तावेज शामिल करने होंगे !
  • सारी जानकारी भरने के बाद इसे सबमिट कर दें !
  • इसके बाद आप इस पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं !

PM Kaushal Vikas ने सवारा युवाओं का भविष्य

जानकारी के लिए बता दें कि इस रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के बारे में कुछ खास बातें हैं ! इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है ! इस योजना में प्रशिक्षण के बाद युवाओं को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे ! और आत्मनिर्भर बन सकेंगे ! इस पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में कम से कम 100 घंटे का काम देखने को मिलेगा ! साथ ही 500 बेरोजगार युवाओं को एक साथ प्रशिक्षण दिया जायेगा !

Kaushal Vikas Yojana

पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) को लेकर सरकार का मुख्य उद्देश्य सभी बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्रदान करना है। इस योजना के जरिए सरकार बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी। इस योजना से बेरोजगारी दर में कमी देखने को मिलेगी और इधर-उधर भटक रहे युवाओं को नौकरी मिलेगी। इस योजना के तहत दिया जाने वाला प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त होगा। रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) में इसलिए युवाओं के पास अपने कौशल को निखारने का बेहतरीन अवसर है।

PM Kaushal Vikas Yojana

इस पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के जरिए ! सरकार देश के 50 हजार युवाओं को तीन साल तक ट्रेनिंग देगी ! योजना के तहत युवाओं का चयन खुले विज्ञापन और पारदर्शी शॉर्ट लिस्टिंग तंत्र के माध्यम से किया जाएगा ! ऐसे सभी चयनित युवाओं को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण की सुविधा दी जाएगी ! जिसके बाद प्रशिक्षण पूरा होने पर उन्हें एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी ! जिसमें सफल युवाओं को स्वरोजगार टूल किट और प्रमाण पत्र दिया जाएगा ! रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के तहत पहले बैच को 100 रुपये दिये जायेंगे !  Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal