15 September 2023

10वी पास वालो के लिए होम गार्ड के पदों पर नई भर्ती - Home Guard Bharti 2023

Home Guard Bharti 2023: 10वी पास वालो के लिए होम गार्ड के पदों पर नई भर्ती

Home Guard Bharti 2023

Home Guard Bharti 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में 30000 से भी अधिक होमगार्ड के रिक्त पड़े पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। काफी लंबे समय से अभ्यर्थी भी होमगार्ड के पद पर भर्ती निकालने की मांग उठा रहे थे जिसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही कोई कड़े कदम उठा सकती है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा होमगार्ड के 30000 से अधिक पदों पर भर्ती का ऐलान किया गया था।

ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य सरकार के द्वारा भर्ती से संबंधित फाइल को आगे वृत्त विभाग में भेज दी गई है। ऐसे में जल्द ही भर्ती से संबंधित ड्राफ्ट तैयार करके नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। ऐसे में उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार के द्वारा एक बड़ी सौगात मिलेगी बहुत सारे युवा जो कि बेरोजगार है वह दिन रात सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं।

ऐसे में अब उन्हें होमगार्ड के पदों पर नौकरी करने का मौका मिलेगा तो अगर आप भी होमगार्ड के पद पर भर्ती से संबंधित जानकारी जानना चाहते हैं तो यहां पर आपको सारी जानकारी विस्तार से बताया गया तो चलिए जानते हैं उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती 2023 कब आएगी? भर्ती से संबंधित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया दस्तावेज चयन की प्रक्रिया आवेदन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में जानकारी विस्तार से।

Home Guard Bharti 2023

उत्तर प्रदेश में 30000 होमगार्ड जवानों की भर्ती के लिए शीघ्र ही नोटिफिकेशन जारी होने वाली है। बहुत लंबे समय से अभ्यर्थी होमगार्ड भर्ती का इंतजार कर रहे हैं ऐसे में सरकार के द्वारा होमगार्ड भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन जारी करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। ऐसे में राज्य सरकार के द्वारा या अनुमान लगाया जा रहा है कि होमगार्ड भर्ती में लाखों युवाएं शामिल होंगे ऐसे में परीक्षा की तैयारी इत्यादि के लिए सरकार एजेंसियों की चयन कर रही है।

ऐसे में सरकार के द्वारा जल्द ही यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं एवं अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती 2023 में शामिल हो सकते हैं।

होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता : होमगार्ड के पदों पर भारती के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 55 परसेंट अंकों के साथ दसवीं बोर्ड परीक्षा पास की है वे यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए एलिजिबल है वह आवेदन करके होमगार्ड भर्ती 2023 में शामिल हो सकते हैं।

आयु सीमा : यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 में 18 वर्ष से लेकर के 45 वर्ष तक के सभी युवा आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा में छूट ओबीसी के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष एवं अन्य एससी-एसटी पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

होमगार्ड भर्ती 2023 कब आएगी?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जल्द ही होमगार्ड पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उत्तर प्रदेश होमगार्ड विभाग के द्वारा अगले महीने के शुरुआत में यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। उसके बाद अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करके होमगार्ड भर्ती 2023 में शामिल हो सकते हैं। अभी तक फिलहाल कोई भी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है मगर यह अनुमान है कि अगले महीने में यूपी होमगार्ड भर्ती से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी की जा सकती है।

होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

  • सबसे पहले होमगार्ड विभाग के अधिकारिक वेबसाइट uphaar.up.nic.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर होमगार्ड भर्ती 2023 वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब न्यू रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करके मांगे गए जानकारी नाम पता शैक्षणिक योगिता जन्म तिथि ईमेल आईडी दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब मांगे गए दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करें एवं आवेदन फीस जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • इस तरह से आपका आवेदन यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 में सफलतापूर्वक कंप्लीट हो जाएगा।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी नौकरी

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जल्द ही उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को एक बड़ी सौगात के रूप में 30000 से भी अधिक होमगार्ड के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। इसके जरिए युवाओं को सरकारी नौकरी पाने का मौका मिलेगा। सरकार जल्द ही इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करेगी। ऐसे में अभ्यर्थी जो होमगार्ड पद पर भर्ती के लिए इच्छुक हैं वे तैयारी कर ले ताकि आवेदन स्टार्ट होते ही आवेदन करके उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती 2023 में शामिल हो सके।


Today's Latest Posts by: e4you-portal