04 August 2023

फसा हुआ पैसा वापस मिलना शुरू, यहाँ से स्टेटस चेक करें - Sahara India Refund

Sahara India Refund Status: फसा हुआ पैसा वापस मिलना शुरू, यहाँ से स्टेटस चेक करें

Sahara India Refund Status: सहारा इंडिया में जिन निवेशकों का पैसा फंसा हुआ था उनका पैसा वापस करने के लिए केंद्र सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल का शुरुआत किया था जिसके अंतर्गत जिन निवेशकों के पैसे सहारा इंडिया के विभिन्न स्कीम में फंसे हुए हैं और अगर उनका मैच्योरिटी पीरियड पूरा हो चुका है तो उनका पैसे सरकार के द्वारा वापस किया जा रहा है। इसके लिए निवेशकों को सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल का शुरुआत किया गया था अभी तक इस रिफंड पोर्टल पर करीब 100000 से भी अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है अपने पैसे को रिफंड लेने के लिए। ऐसे में अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया में डूबा हुआ है तो आप सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सहारा रिफंड लेने के लिए आपके पास सहारा में जमा पैसे से संबंधित मूल दस्तावेजों का होना जरूरी है उसके बाद आप आवेदन करके अपना रिफंड ले सकते हैं।

Sahara India Refund Status

सहारा इंडिया में फंसे निवेशकों के पैसे को वापस करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार केंद्र सरकार के द्वारा सहारा सेबी फंड का शुरुआत किया गया है जिसके अंतर्गत 24000 हजार करोड़ रुपए सहारा सेबी फंड में जमा किया गया है। केंद्र सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल का शुरुआत किया गया है जिसके अंतर्गत जिन निवेशकों के पैसे सहारा फंड में फंसे हुए हैं वे सहारा रिपोर्ट पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं । सरकार के द्वारा फिलहाल एलिजिबल निवेशकों को ₹10000 तक का भुगतान किया जा रहा है जो कि आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए निवेशक सहारा रिफंड पोर्टल mocrefund.crcs.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कई सारे निवेशकों के पैसे रिफंड भी कर दिया गया है मगर अभी बहुत सारे ऐसे निवेशक बाकी है जिनके पैसे रिफंड करने की प्रक्रिया चल रही है। सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड लेने के लिए निवेशकों के पास सहारा में जमा किए पैसे से संबंधित मूल दस्तावेजों का होना जरूरी है तभी वे आवेदन कर पाएंगे। निवेश की मूल कॉपी एवं अन्य दस्तावेज होना चाहिए। अगर आपने भी रिफंड लेने के लिए आवेदन किया है तो आप सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर अपना रिफंड की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड कब तक होगी?

सहारा रिफंड पोर्टल पर जिन निवेशकों ने रिफंड लेने के लिए आवेदन किया था उनके आवेदन का सत्यापन किया जा रहा है और अगर उनके द्वारा आवेदन सही साबित होता है तो सरकार के द्वारा उनके बैंक खाते में 10 से 15 दिनों के भीतर पैसे रिफंड किए जा रहे हैं। बहुत सारे निवेशकों के पैसे रिफंड किए जा चुके हैं और जिनका रिफंड अभी तक नहीं हुआ है उनका रिफंड की प्रक्रिया चल रही है।

सहारा रिफंड पोर्टल स्टेटस कैसे चेक करें?

सहारा इंडिया से रिफंड लेने के लिए निवेशकों को सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन करना होता है जिन्होंने आवेदन किया है वह सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर इसका स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • सहारा रिफंड पोर्टल पर स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आपको सहारा रिफंड पोर्टल स्टेटस का ऑप्शन दिखेगा ।
  • अब इस पेज पर पंजीकरण संख्या एवं आधार कार्ड नंबर दर्ज करके कैप्चा सॉल्व करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब यहां पर आपका रजिस्ट्रेशन लॉगिन हो जाएगा।
  • अब आप सहारा रिफंड स्टेटस देख सकते हैं कि आपका रिफंड की स्थिति क्या है।
  • इस तरह से आप सहारा रिफंड स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल पर जितने निवेशकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था उनका रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन निवेशकों ने रिफंड के लिए आवेदन दिया था उनका आवेदन का सत्यापन किया जा रहा है और अगर वे एलिजिबल होते हैं तो उनके बैंक खाते में 10 से 15 दिनों के भीतर पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं। ऐसे में जिनके रिफंड अभी तक नहीं आया है वह कुछ समय का इंतजार कर सकते हैं जल्द ही सरकार के द्वारा सभी निवेशकों के पैसे वापस कर दिए जाएंगे।