24 August 2023

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना स्टेटस पेंडिंग प्रॉब्लम का सॉल्यूशन - mp seekho kamao yojana

सीखो कमाओ योजना पेंडिंग प्रॉब्लम ठीक करें, और नई लिस्ट में देखें अपना नाम

मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना की नई लिस्ट जारी हो चुकी है जहां पर आप अपने जॉइनिंग लेटर देख सकते हैं आवेदन स्थिति देख सकते हैं ऐसे बहुत से युवाओं ने सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत आवेदन किया हुआ था लेकिन उनका स्टेटस पेंडिंग दिखाई दे रहा था जिसकी वजह से उन्हें जॉइनिंग लेटर नहीं मिल पा रहा था और उन्हें समस्याओं को सामना करना पड़ रहा था लेकिन आज आपकी समस्या का हम निराकरण लेकर के आए हैं तो इस ब्लॉक पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा युवाओं के लिए तरह-तरह की योजनाएं लागू की जाती है ताकि देश की युवाओं को भी फायदा मिल सके और उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध हों। इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कौशल विकास योजना की शुरुआत की और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य की युवाओं के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत की। जिसके सफलतापूर्वक आवेदन हो चुके हैं और पंजीकृत प्रतिष्ठानों ने भी इस योजना में भाग लिया। और इन्हीं पंजीकृत प्रतिष्ठानों में युवाओं का प्रशिक्षण कराया जाएगा और प्रतिमाह स्टाइपेंड 8000 से ₹10000 शैक्षणिक योग्यता के अनुसार दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में शैक्षणिक योग्यता के बाद युवाओं को व्यवसायिक प्रतिष्ठान में प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे उनकी कार्यकुशलता बढ़ेगी, अनुभव प्राप्त होगा और रोजगार के संसाधन मिलेंगे। अब तक सीखो कमाओ योजना में 16,744 कंपनियों ने पंजीकरण कराया है। जिसमें 70,386 पद निकाले गए हैं। और दूसरी तरफ 8 लाख 71 हजार युवाओं ने आवेदन किया जिसमें अब तक 15,092 अनुबंध सफलतापूर्वक किए जा चुके हैं।

क्या आपका भी है पेंडिंग स्टेटस?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करने वालों कुछ युवाओं का आवेदन पेंडिंग शो कर रहा है। हालाकि युवाओं द्वारा पहले ही प्रशिक्षण कोर्स और स्थान का चयन कर लिया गया है। इसके बाद भी डैशबोर्ड में जाने के बाद आवेदन की स्थिति वाले विकल्प पर पेंडिंग स्टेटस दिखाई देता है तो आपको ज्वाइनिंग लेटर, प्रशिक्षण और स्टाइपेंड नहीं मिलेंगे। लेकिन आज हम यहां आपको बताएंगे कि आप इस समस्या को कैसे हल कर सकते हैं।

सीखो कमाओ योजना पेंडिंग प्रॉब्लम कैसे ठीक करें

  • सबसे पहले सीखो कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर आने के बाद मेनू में जाएं और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन करें।
  • डैशबोर्ड में आने के बाद आमंत्रण की स्थिति देखें। अगर आपको किसी संस्थान द्वारा चयनित किया जाता है तो यहां आपको दिखाई देगा। अगर ऐसा नहीं है तो आगे बढ़ें।
  • अब आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर जाना होगा। और यहां आप देखेंगे कि आपके आवेदन की स्थिति पेंडिंग है।
  • अगर आपके आवेदन की स्थिति भी पेंडिंग दिखाई देती है तो आपको प्रोफाइल वाले वैकल्पिक पर क्लिक करना होगा।
  • और आपको प्रशिक्षण के लिए और भी कोर्स और स्थान का चयन करना होगा।
  • प्रशिक्षण कोर्स और स्थान सेलेक्ट करने के बाद आपको रिक्तियां वाले विकल्प पर आना होगा। लेकिन इसके पहले आपको कम से कम 5-10 स्थान और 50-60 कोर्स का चयन करना होगा।
  • आगे आपको रिक्तियां वाले विकल्प पर क्लिक करना है और एक एक करके सभी रिक्तियां में अप्लाई करना होगा।
  • 2 से 3 दिन के बाद आपको वापस आवेदन की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। आगे बढ़ते हुए ट्रैनिंग के लिए अनुबंध कार्य करना होगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में युवाओं का आवेदन पेंडिंग दिखाई दे रहा है जिसकी एक वजह यह है कि आवेदन के दौरान युवाओं द्वारा सीमित कोर्स और स्थान का चुनाव किया गया था और इसी वजह से अब तक किसी भी प्रशिक्षण संस्था द्वारा आपको चयनित नहीं किया गया है। लेकिन अगर आप एक से अधिक कोर्स और प्रशिक्षण स्थान का चुनाव करते हैं तो आपके चांस और बढ़ जाते हैं जिसमें आपको किसी न किसी संस्थान द्वारा सेलेक्ट कर ही लिया जाएगा।

Readmore