30 August 2023

LPG Cylinder Big Update Today : 200 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

LPG Cylinder Big Update Today : 200 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

LPG Cylinder Big Update Today : एलपीजी ( Liquified Petroleum Gas ) लेने वालों को केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. मोदी सरकार ने मंगलवार को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती को मंजूरी दे दी है. सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट में इसे मंजूरी दे दी गई. सूत्रों की मानें तो सरकार पिछले कई दिनों से रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी की समीक्षा कर रही थी. अब कैबिनेट ने अतिरिक्त सब्सिडी ( Subsidy ) को मंजूरी दे दी है. सूत्रों के मुताबिक 200/सिलेंडर अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी गई है !

LPG Cylinder Big Update Today

एलपीजी ( Liquified Petroleum Gas ) का लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 9.59 करोड़ से अधिक हो गई है। वहीं, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, एलपीजी उपभोक्ताओं की कुल संख्या 17 करोड़ से अधिक हो गई है। उज्ज्वला योजना सब्सिडी ( Subsidy ) के लाभार्थियों को सरकार 200 रुपये की सब्सिडी भी देती है. वहीं, कुछ मौकों पर एलपीजी सिलेंडर मुफ्त भी मिलता है और महिलाओं को योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन ( Gas Cylinder ) की सुविधा भी दी जाती है।

जानिए क्यों लिया गया Liquified Petroleum Gas पर फैसला

पिछले साल जब रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और गैस की कीमतों में तेज उछाल आया, तो मई 2022 में मोदी सरकार ने पीएम के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सब्सिडी ( Subsidy ) सिलेंडर की सब्सिडी दी। एक साल में 12 एलपीजी ( Liquified Petroleum Gas ) सिलेंडर रिफिल कराने के लिए उज्ज्वला योजना। प्रारंभ हुआ जिसका कार्यकाल 31 मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया।इसके बावजूद इस योजना के तहत सिलेंडर ( LPG Cylinder ) लेने वालों को 900 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। यही कारण है कि पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने अब एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला किया है !

साल में 12 गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की अतिरिक्त Subsidy

सब्सिडी ( Subsidy ) के जरिए सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को पहला गैस सिलेंडर ( Gas Cylinder ) मुफ्त देती है। साल में 12 गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाती है. इस एलपीजी ( Liquified Petroleum Gas ) के माध्यम से गरीब आर्थिक वर्ग के लोगों तक एलपीजी सिलेंडर की सुविधा पहुंची है।

ऑनलाइन Gas Cylinder बुकिंग के फायदे

आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। सब्सिडी ( Subsidy ) बुकिंग कहीं से भी और कभी भी की जा सकती है। यह एक सरल, सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है। गैस एजेंसियों से संपर्क करने जैसी कोई परेशानी नहीं है। सिलेंडर ( LPG Cylinder ) की डिलीवरी को ट्रैक करना आसान है। जब भी आप किसी ऐप के जरिए भुगतान करते हैं तो वे आपको कैशबैक या डिस्काउंट कूपन देते हैं। जिससे आपके एलपीजी ( Liquified Petroleum Gas ) सिलेंडर की कीमत कम हो गई है. ऑफलाइन मार्केट में इसी सिलेंडर पर एक रुपये की भी छूट नहीं है.

Readmore