02 August 2023

लाडली बहना योजना कब तक चलेगी यदि आप यह जानना चाहते हैं तो इसे पढ़ें - ladli behna yojana kab tak chalegi

लाडली बहना योजना कब तक चलेगी (ladli behna yojana kab tak chalegi)

निश्चित तौर पर आप सभी के दिमाग में यह सवाल अवश्य आता होगा कि आखिर लाडली बहना योजना कब तक चलेगी क्योंकि यह योजना पहले तो नहीं थी लगभग सभी लाडली बहन यह अंदाजा लगा रही हैं कि यह योजना एक चुनावी योजना है। 

यदि आप सोचते हैं कि लाडली बहना योजना एक चुनावी योजना है तो आप बिल्कुल सही है क्योंकि इस योजना के चलने किया ना चलने के कई कारण हैं जो बिंदुवार निम्नलिखित हैं
  • फिलहाल लाडली बहना योजना 2023 विधानसभा चुनाव जो मध्यप्रदेश में होने वाले हैं तब तक तो चलेगी 
  • यदि विधानसभा चुनाव में जीत शिवराज मामा यानी बीजेपी सरकार की होती है तो लाडली बहना में छानबीन चालू होगी क्योंकि जितनी महिलाओं को लाभ मिल रहा है इतना बोझ सरकार उठा नहीं पाएगी सरकार चाहेगी की लिस्ट ko jaldi se jaldi Chhota kiya jaaye
  • शिवराज मामा की सरकार लिस्ट को छोटा करने के लिए ढाई लाख से अधिक वाले परिवारों को बैंक के माध्यम से पहचानने का प्रयास करेगी इसके बाद उन परिवारों का नाम लाडली बहना से हटा दिया जाएगा जिनकी इनकम ढाई लाख से अधिक है।
  • अभी चुनाव होने के कारण इनकम का पता नहीं लगाया गया है केवल घोषणा के आधार पर आपका फॉर्म एक्सेप्ट कर लिया गया है आपने देखा होगा कि फॉर्म में एक घोषणापत्र भी है जिसमें लिखा गया है कि मैं घोषणा करती हूं कि मेरे परिवार की सम्मिलित आय ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं है इस घोषणा के आधार पर सरकार आपका नाम लाडली बहना योजना से हटा सकती हैं।
  • सरकार को पता है कि बहुत से लोगों ने अर्थात बहनों ने ऐसे फॉर्म भरे हैं जिनकी निश्चित तौर पर इनकम ढाई लाख से अधिक है।
  • शिवराज मामा की सरकार ₹1000 के बदले ₹10000 जुर्माना के तौर पर वसूल सकती है क्योंकि आपने शपथ में यह लिखा है कि आपकी परिवार की कुल वार्षिक आय ढाई लाख से अधिक नहीं है।

लाडली बहना योजना का तब क्या होगा जब सरकार कांग्रेस की बन जाए

यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो लाडली बहना योजना का नाम बदलकर नारी सम्मान योजना कर दिया जाएगा।
और इसके बाद सरकार के द्वारा निम्नलिखित कदम उठाए जा सकते हैं 
  • यदि 2023 के विधानसभा चुनाव नतीजे में कांग्रेस को जीत हासिल होती है तो सबसे पहले कांग्रेश लाडली बहना योजना का नाम बदलकर नारी सम्मान योजना कर देगी।
  • कांग्रेश अपने वादे के मुताबिक प्रत्येक महिला को 1500 रुपए देगी ।
  • कांग्रेश की सरकार सभी शादीशुदा महिला को लाभ देने की बात कर रही है इसलिए और ज्यादा फॉर्म भरे जा सकेंगे।
अतः हम इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि लाडली बहना योजना का नाम नारी सम्मान योजना जरूर हो सकता है लेकिन यह योजना कम से कम एक पंचवर्षीय चलने की उम्मीद है।

लाडली बहना योजना से संबंधित आप के प्रमुख सवालों के जवाब निम्नलिखित हैं -
 
प्रश्न नंबर 1 ladli behna yojana kab tak chalegi
उत्तर लाडली बहना योजना कम से कम 1 पंचवर्षीय तो अवश्य ही चलेगी।