07 August 2023

दूसरा नया अपडेट - लाडली बहना योजना को लेकर आया नया अपडेट चलिए जान लेते हैं इस बार इस योजना का लाभ किसे और कैसे मिलेगा? - Ladli Behna Yojana new update

दूसरा नया अपडेट - लाडली बहना योजना को लेकर आया नया अपडेट चलिए जान लेते हैं इस बार इस योजना का लाभ किसे और कैसे मिलेगा?

Ladli Behna Yojana Again Update: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लाडली बहना योजना  का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा हुआ है। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की महिलाओं को मिल रहा है। लाडली बहना योजना में जिस महिला की उम्र 23 साल से ज्यादा है उनको आवेदन करने का मौका मिलेगा। जिन महिलाओं ने आवेदन कर दिया है उनको 10 तारीख को इस योजना के तहत तीसरी किस्त हजार रुपए  प्राप्त हो जाएंगी। इसके अंतर्गत 10 अगस्त को मुख्यमंत्री घोषणा करेंगे 10 अगस्त से आवेदन शुरू किए जाएं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्यप्रदेश में इसी साल विधानसभा का चुनाव होगा। लेकिन चुनाव होने से पहले मुख्यमंत्री जी अनेकों फैसले लेने वाले हैं। और मुख्यमंत्री जी ने शनिवार को कहा भी कि इस बार लाडली बहना योजना में जिन महिलाओं की उम्र 21 से 23 साल है उनको इस योजना में आवेदन करने के लिए शामिल किया जाएगा।

अगर आपने भी अभी तक लाडली बहना योजना में आवेदन नहीं किया है तो जल्दी से इस योजना में आवेदन कर दें। क्योंकि लाभार्थी महिलाओं को 10 अगस्त को तीसरी किस्त प्राप्त हो जाएगी और इसी दौरान मुख्यमंत्री जी फैसला भी लेंगे कि 10 अगस्त को इस योजना से वंचित महिलाएं आवेदन कर पाए। लेकिन आपको इस योजना में आवेदन कैसे करना है व इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन सी महिलाएं पात्र होंगी। इसके अलावा किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी इस सब की जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगी उसके लिए आपको करना क्या है इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना है इसे कि आपको अच्छे से समझ में आ जाए और आप अपना लाडली बहना योजना में सफलतापूर्वक आवेदन कर पाये।


चलिए अभी जान लेते हैं की लाडली बहना योजना का नया अपडेट क्या है

लाडली बहना योजना का नया अपडेट आप लोगों को खुश कर देने वाला है क्योंकि इस अपडेट में मुख्यमंत्री जी ने ऐसी बात कहने वाले है पिछली बार जो महिलाएं आवेदन नहीं कर पाए थी। इस बार उनको भी आवेदन करने का मौका मिलेगा। इस बार उन महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा जिनके यहां चार पहिया वाहन है और उनके नाम 5 एकड़ जमीन हैं। मुख्यमंत्री जी के इस फैसले से सभी महिलाएं झूम उठेंगी। क्योंकि पहले चरण में इन महिलाओं को आवेदन करने का मौका नहीं मिला था और यह सभी महिलाएं इस योजना से वंचित रह गई थी। मुख्यमंत्री जी के इस फैसले से लाडली बहना योजना में 18 लाख से ज्यादा महिलाएं आवेदन कर पाएंगी। मुख्यमंत्री चाहते हैं कि मध्य प्रदेश की लाडली बहने हमेशा खुश रहे उन्हें किसी पर निर्भर रहने की जरूरत ना पड़े। उनका मानना है कि हमारी बहने सशक्त रहेंगी तो हमारा देश ली सशक्त रहेगा। हमारी बहनों के बिना हमारा देश सशक्त नहीं रह सकता।

मुख्यमंत्री जी का मानना है कि इस बार सभी महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त हो। वह चाहते कि हमारी कोई भी बहन परेशान ना रहे की बहुत जल्दी उन सभी बहनों को आवेदन करने का मौका मिलेगा योजना में वंचित रह गई थी। पैरों को बस थोड़ा सा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि बहुत जल्दी लाडली बहना योजना आवेदन दिनांक घोषित की जाएगी।

लाडली बनाई योजना में बहनों को कितना लाभ दिया जा रहा है?

ऊपर के लेख में हम ने बताया है कि लाडली बहना योजना में 23 साल की महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन इस बार उम्र को उन्होंने घटा दिया है 21 साल वाली महिलाएं भी इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगी यह फैसला मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह जी ने स्वयं लिया है। इसके अलावा जो महिलाएं 60 साल से ज्यादा उम्र की है उनको 60 साला के तहत  ₹600 की पेंशन प्राप्त होती हैं। लेकिन सरकार की तरफ से उनको भी ₹1000 दे रही है।

इस बार लाडली बहना योजना में वंचित महिलाएं आसानी से अपना फॉर्म भर पाएंगी। और इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ प्राप्त करेंगी। मुख्यमंत्री जी के इस फैसले से मध्य प्रदेश की बाहनों को बहुत खुशी मिलेगी। क्योंकि इस बार उन महिलाओं को भी पात्रता मिलेगी जिनकी उम्र 21 वर्ष है इस फैसले से 18 लाख से ज्यादा महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा यानी कि सरकार की तरफ से वित्तीय वर्ष में 1हजार 260 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

जो महिलाएं लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक है उनके पास नीचे दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेज हैं तभी इस योजना में आवेदन कर पाएंगी

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक महिला का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक महिला का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • इसके अलावा जन्म प्रमाण पत्र

चलिए जानते हैं कि लाडली बहना योजना में किन महिलाओं को पात्रता मिलेगी?

लाडली बहन योजना में उन सभी महिलाओं को पात्रता मिलेगी जो अन्य पिछड़ी जाति, जनजाति अनुसूचित जाति ,अल्पसंख्यक महिला ,सामान्य वर्ग इसके अलावा विधवा एवं विकलांग महिलाओं को भी इस योजना में पात्रता मिलेंगी। मध्य प्रदेश की सरकार इन सभी महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली राशि उनको प्राप्त कर आ रही है। इसके अलावा लाडली बनाई योजना की एक शर्त भी है जिसमें कहा गया है कि आवेदक महिला का मूल निवास स्थान राजस्थान हो। यानी कि सिर्फ राजस्थान की महिलाएं ही इस योजना में आवेदन कर पाएंगी। पहले सिर्फ बाई महिलाएं आवेदन कर सकती थी जिसकी उम्र 23 साल थी लेकिन उम्र को आप घटा दिया गया है अब 21 साल की महिलाएं भी आवेदन करने में समर्थ रहेंगी। जो महिलाएं 60 वर्ष की है उनको भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

इस तरीके को अपनाकर इच्छुक महिलाएं लाडली बहना योजना में आवेदन कर सकती हैं

मध्य प्रदेश की जितनी महिलाएं लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं वो अपने नजदीक कैंप कार्यालय व ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर आसानी से लाडली बहना योजना में आवेदन कर सकती हैं। वहीं से आपको एक आवेदन फॉर्म ले लेना है उस फार्म में जो भी आपसे जानकारी पूछी जाए उसको अच्छे से दर्ज कर देना है। इसके अलावा फॉर्म के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करने को कहा जाएगा उन सभी डाक्यूमेंट्स को भी अटैच कर देना है। और अपना फॉर्म एक बार फिर से चेक कर लेना है इसके बाद अपना आवेदन फॉर्म वहीं पर जमा कर देना है। आवेदन करने के बाद आवेदक महिला को पोर्टल (ladlibahana.mp.gov.in)पर जाकर आवेदन की रसीद को डाउनलोड कर लेना है। इस रसीद को डाउनलोड करने के बाद अपने पास रख लेना है भविष्य में यह रसीद आपके काम आ सकती है।

WhatsappGroup