12 August 2023

लाडली बहना योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, इतनी तारीख से पहले कर ले इस तरीक़े से ऑनलाइन आवेदन - Ladli Behna 3rd Phase Aavedan

लाडली बहना योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, इतनी तारीख से पहले कर ले इस तरीक़े से ऑनलाइन आवेदन

Ladli Behna 3rd Phase Aavedanलाडली बहना योजना के तहत शिवराज सरकार के द्वारा पहले चरण में लगभग 1.25 करोड महिलाओ ने आवेदन किया था। लेकिन उसके बावजूद भी काफ़ी महिलाएं आवेदन करने से वंचित रह गई थी। जिसके कारण सरकार ने फैसला किया था कि वह दूसरे चरण के लिए आवेदन को भी शुरू करेंगे और 25 जुलाई से लाडली बहना योजना के लिए दूसरे चरण के आवेदन भी स्वीकार किए जा रहे हैं जिसकी अंतिम तिथि 20 अगस्त रखी गई है। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा दूसरे चरण में सिर्फ 21 से 23 वर्ष की महिलाएं ही आ रही है और 24 से 60 वर्ष की महिलाएं जिनके पास ट्रैक्टर है उनका फॉर्म भरा जा रहा है।

तो दूसरे चरण में भी काफी महिलाओं को समस्या आ रही है जिनके पास ट्रैक्टर नहीं है उनके फॉर्म कैसे भरे जाएंगे तो आपकी जानकारी के लिए यह भी बताना चाहेंगे कि अब सरकार के द्वारा एक और बहुत बड़ा फैसला लिया गया है जिसमें कहा गया है कि वह तीसरे चरण के लिए भी आवेदन स्वीकार करेंगे जिसमें उम्र सीमा को लेकर और अन्य जरूरतों को लेकर ढील दी जाएगी। जिसके तहत लगभग राज्य की सभी बची हुई महिलाओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।

Ladli Behna 3rd Phase Aavedan

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • परिवार आईडी
  • समग्र आईडी
  • बैंक खाता
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहले चरण में आवेदन ना करने का लिखित प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इस दिन से भरे जाएंगे लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के लिए फॉर्म

जैसा कि दोस्तों आप लोगों को पता ही है कि लाडली बहना योजना (Ladli Behna 3rd Phase Aavedan) के अभी दूसरे चरण के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं जिसकी अंतिम तिथि 20 अगस्त रखी गई है तो जितनी भी महिलाएं जिनके पास ट्रैक्टर है और उनकी उम्र 24 से 60 वर्ष है एवं जिनकी उम्र 21 से 23 वर्ष है सिर्फ उन्हीं के आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं और यह प्रक्रिया 20 अगस्त तक जारी रहेगी। 20 अगस्त के बाद जिन महिलाओं ने दूसरे चरण के लिए आवेदन भरे थे उनका 30 अगस्त को पात्रता सूची को जारी किया जाएगा एवं अपात्र सूची को भी जारी किया जाएगा। यानी कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उम्मीद जताई जा रही है कि 30 अगस्त के बाद लगभग 10 सितंबर तक तीसरे चरण के लिए फॉर्म भरे जा सकते हैं फिलहाल तो अभी कोई ऑफिशियल अपडेट निकलकर नहीं आया है जिसमें तारीख की घोषणा की गई हो। तब तक आपको इंतजार करना होगा।

आवेदन शुरू होने के बाद आप इस तरीके से ऑनलाइन फॉर्म

तीसरे चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत में जाना है वहां पर वह अपने यूजर और आईडी पासवर्ड के माध्यम से आपका ऑनलाइन फॉर्म भर देंगे बस उनको आपको अपने सभी दस्तावेज देने हैं जिसके माध्यम से वह आपका फोन ऑनलाइन स्वीकार करेंगे।

इसके अलावा आपको किसी भी तरह की समस्या आती है तो आप लाडली बहना योजना ऑनलाइन हेल्पलाइन नंबर 7552700800 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां पर जब भी आप कॉल करेंगे तो आपकी जो भी समस्या होगी उसका समाधान जल्द से जल्द सरकार के द्वारा कर दिया जाएगा।

सरकार के द्वारा तीसरे चरण की घोषणा कब की गई थी

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया की लाडली योजना के तीसरे चरण में उम्र सीमा एवं ट्रेक्टर वाली लिमिट को हटा दिया जाएगा। और इस बात की ऑफिशियल घोषणा मामा शिवराज सिंह जी के द्वारा अनूपपुर जिले में आयोजित लाडली बहना सम्मेलन के दौरान की गई थी। जिसमें उन्होंने कहा था “कि अभी दूसरे चरण के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं जिसमें 24 से 60 वर्ष की महिलाएं जिनके पास ट्रैक्टर एवं 21 से 23 वर्ष की सभी महिलाओं के आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं लेकिन अभी भी हमारे पास खबर आ रही है कि बहुत सी हमारी बहने अभी बाकी बची हुई हैं जिनका अभी तक भी फॉर्म नहीं भर पाया है उनको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है हम जल्द ही उनका भी फॉर्म भरवाएंगे।

Readmore