31 August 2023

कितने रुपये कमाने वालों को मोदी सरकार देती है सस्ता सिलेंडर? kise milega sasta cylinder

उज्ज्वला योजना क्या है, कितने रुपये कमाने वालों को मोदी सरकार देती है सस्ता सिलेंडर?

उज्‍ज्‍वला योजना में रक्षाबंधन पर 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

हाइलाइट्स

10 करोड़ लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की अतिरिक्‍त छूट दी जाएगी.
इस तरह सिलेंडर पर कुल छूट बढ़कर 400 रुपये हो जाएगी.
देश की गरीब महिलाओं को धुएं से निजात दिलाने के लिए इसकी शुरुआत हुई थी.

नई दिल्‍ली. मोदी सरकार ने मंगलवार को गैस सिलेंडर की कीमत में सीधा 200 रुपये की कटौती का ऐलान कर दिया. अलग-अलग शहरों में रेट में थोड़ा-बहुत फर्क हो सकता है, लेकिन लगभग 1100 रुपये वाला सिलेंडर अब 900 में मिल सकेगा. उज्‍ज्‍वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत गरीबों को 200 रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी. मतलब उन्हें रसोई गैस सिलेंडर 400 रुपये सस्ता मिलेगा. सरकार ने देश के करीब 10 करोड़ लाभार्थियों को रक्षाबंधन का तोहफा दिया. इसका फायदा योजना के सभी लाभार्थियों को दिया जाएगा. अब बहुत से लोगों के जेहन में यह सवाल है कि क्या वह भी इस स्कीम में अपना नाम लिखवा सकते हैं? तो चलिए इसी के बारे में विस्तार से बताते हैं कि कितने रुपये कमाने वाले इस स्कीम में शामिल हो सकते हैं.

बता दें कि वर्तमान में उज्‍ज्‍वला के लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. इस तरह, योजना पर मिलने वाली कुल छूट बढ़कर 400 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगी. इस योजना की शुरुआत साल 2016 में हुई थी और देश की गरीब महिलाओं को धुएं से निजात दिलाने के लिए इसकी शुरुआत हुई. वर्तमान में योजना के साथ करीब 10 करोड़ परिवारों को जोड़ा जा चुका है.

कितनी कमाई करने वाला बीपीएल
यूनियन कैबिनेट की ओर से जारी BPL तय करने का मेथड देखें तो भारत का ऐसा परिवार जिसकी सालाना इनकम 27 हजार रुपये से कम होती है, उसे ही गरीबी रेखा के नीचे रहने वाला कार्ड जारी किया जा सकता है. अगर किसी परिवार की सालाना आय 27 हजार रुपये से ज्‍यादा है तो उसे बीपीएल लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं किया जाएगा.

ऐसे बीपीएल परिवार जहां हर सदस्‍य की मासिक कमाई 447 रुपये तक होती है, यानी परिवार की कुल कमाई महीने में 2,250 रुपये तक रहती है. हालांकि, यह फॉर्मूला राज्‍य दर राज्‍य बदल भी सकता है. हर राज्‍य में बीपीएल का क्राइट एरिया तय करने के लिए अलग फॉर्मूला इस्‍तेमाल किया जाता है. Readmore