30 August 2023

Kisan Credit Card Rules सरकार ने दी किसानों को 5 लाख तक लोन सुविधा

Kisan Credit Card Rules सरकार ने दी किसानों को 5 लाख तक लोन सुविधा

Kisan Credit Card Rules 2023 : किसानों ( Farmer ) के लिए मोदी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का दायरा बढ़ाकर बड़ी खुशखबरी दी है ! इस योजना के तहत अब सिर्फ कृषि ही नहीं बल्कि पशुपालन और मछली पालन भी शामिल है किसानों को अब सरकार की ओर से 2 लाख रुपये तक का लोन दिया जा सकता है जिससे वे खेती और पशुपालन-मत्स्यपालन दोनों कर सकेंगे ! पहले से ही किसानों को खेती के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के तहत 3 लाख रुपये का लोन दिया जा रहा था !

Kisan Credit Card Rules 2023

Kisan Credit Card Rules 2023

इस खुशखबरी से किसानों ( Farmer ) को काफी फायदा होगा जिससे वे अपनी खेती पशुपालन और मछली पालन की गतिविधियों को आसानी से चला सकेंगे ! इस योजना के तहत उन्हें उचित मूल्य और भुगतान की सुविधा भी मिलेगी इसके साथ ही यह किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) छोटे किसानों के लिए भी उपलब्ध है जो कम आय वाले हैं और उन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है !

Farmer को अधिक लाभ मिलेगा

चूँकि किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का विस्तार पहले ही बढ़ाया जा चुका है ऐसे में किसान अपने व्यवसाय को और बढ़ा सकते हैं खेती के साथ-साथ पशुपालन और मछली पालन का व्यवसाय भी कर सकते हैं ! किसानों को बैंक जाना होगा और तीन दस्तावेजों के आधार पर ही उनका लोन पास हो जाएगा ऐसी जानकारी सारंगी सरकार ने बताई है ! सरकार ने उन किसानों के लिए केसीसी स्कीम ( KCC Scheme ) की सुविधा शुरू की है जो मछली पालन और पशुपालन का काम करना चाहते हैं !

Kisan Credit Card

कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी से पता चला है कि सरकार किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का दायरा बढ़ाने पर भी काम कर रही है क्रेडिट कार्ड तक पहुंच देश के आधे किसानों के पास ही है यानी देश के 14.5 करोड़ किसान ( Farmer ) परिवारों में से केवल सात करोड़ किसान परिवारों के पास ही किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है ! इसका कारण किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनवाने में लगने वाली समय लेने वाली और जटिल प्रक्रिया है !

Kisan Credit Card दिए सरकार ने निर्देश

सरकार ने बैंकिंग एसोसिएशन से भी किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनाने का आग्रह करते हुए कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए किसानों से कोई शुल्क न लिया जाए क्रेडिट कार्ड जल्दी बनाने के लिए पंचायत में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाए किसान ( Farmer ) यथाशीघ्र कार्ड सुविधा उपलब्ध करायें ! Readmore