20 August 2023

सभी महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल, नई लिस्ट में नाम चेक करें - Free Mobile Second List 2023

Free Mobile Second List 2023: सभी महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल, नई लिस्ट में नाम चेक करें

Free Mobile Second List 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहुलत जी के द्वारा राजस्थान की महिलाओं को मुफ्त में मोबाइल के साथ फ्री डाटा एवं इंटरनेट कॉलिंग की सुविधा दी जाने वाली है इस योजना का घोषणा फरवरी 2023 में मुख्यमंत्री जी के द्वारा किया गया था। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत प्रथम चरण में रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर राजस्थान के करीब 4000000 से भी अधिक महिलाओं को निशुल्क में स्मार्टफोन उपलब्ध करवाया जाएगा जिसका कीमत लगभग ₹10000 तय किया गया है। इस स्मार्टफोन की मदद से महिलाओं को प्रदेश में महिलाओं के कल्याण में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एवं अन्य सभी जानकारी इस स्मार्टफोन की मदद से दिया जाएगा इसके अलावा सरकार के द्वारा स्मार्टफोन धारक महिलाओं को प्रति महीना अनलिमिटेड कॉलिंग एवं इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी जिससे कि महिलाएं देश एवं दुनिया से जुड़ सकें।

इस स्मार्टफोन योजना से महिलाओं में खुशी का दौर लौट गया है प्रदेश के लगभग हर एक महिला जो की सशक्त बनना चाहती है उन्हें सरकार के द्वारा मुफ्त स्मार्टफोन दी जा रही है स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दी जाएगी। इस फ्री स्मार्टफोन योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं तक सरकार द्वारा चलाई जा रही जलकल्याण योजनाओं की जानकारी पहुंच सके जिससे कि वह योजनाओं का लाभ ले सकें।

Free Mobile Second List 2023

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का शुरुआत मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा किया गया है इस फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत प्रदेश की 10वीं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राएं एवं चिरंजीवी कार्ड धारक परिवार की महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा स्मार्टफोन योजना के तहत पहले चरण में राजस्थान के करीब 4000000 से भी अधिक महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन एवं इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा इसके अलावा सरकार के द्वारा प्रति महीने मुफ्त कॉलिंग की सुविधा एवं इंटरनेट कनेक्शन भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री जी के द्वारा रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर प्रदेश की महिलाओं को यह रक्षाबंधन का तोहफा दिया जा रहा है। स्मार्टफोन पाने के लिए महिलाएं मुख्यमंत्री स्मार्ट फोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट igsy.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़ सकती हैं।

फ्री मोबाइल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • लाभार्थी महिला का आधार कार्ड
  • परिवार का चिरंजीवी कार्ड
  • जन आधार कार्ड नंबर
  • आवेदक का राशन कार्ड लिस्ट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

फ्री मोबाइल योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

फ्री मोबाइल योजना के लिए निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया का होना जरूरी है।

  • महिला मूल्य रूप से राजस्थान की निवासी होनी चाहिए।
  • महिला किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होनी चाहिए।
  • महिला का नाम चिरंजीव योजना के अंतर्गत होना चाहिए।
  • महिला के पास जन आधार कार्ड नंबर होना चाहिए।
  • महिला के परिवार का नाम बीपीएल के अंतर्गत होना चाहिए।

फ्री मोबाइल कब मिलेगा?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत राजस्थान की महिलाएं एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर मुफ्त में मोबाइल फोन दिया जाएगा। फिलहाल इस योजना से संबंधित रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है महिलाएं अपने नजदीकी कैंप में फ्री मोबाइल के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकती है सरकार के द्वारा सभी रजिस्टर्ड महिलाओं के वेरिफिकेशन के उपरांत रक्षाबंधन पर फ्री स्मार्टफोन के साथ-साथ मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन एवं कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गलत जी के द्वारा रक्षाबंधन पर प्रदेश की महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दी जाएगी।

फ्री मोबाइल लिस्ट 2023 कैसे चेक करें?

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मुफ्त में मोबाइल पाने के लिए एलिजिबल महिलाओं का लिस्ट चेक करने के लिए जन सूचना पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां से फ्री मोबाइल लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • राजस्थान फ्री मोबाइल लिस्ट 2023 में नाम चेक करने के लिए जन सूचना पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का ऑप्शन दिखाई देगा उसे ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आप अपना जनाधार नंबर दर्ज करके स्कीम को सेलेक्ट करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर राजस्थान फ्री मोबाइल लिस्ट दिखेगा अगर आप एलिजिबल है तो आपका एलिजिबिलिटी दिखाई देगा।
  • अगर आप एलिजिबल है तो सरकार के द्वारा रक्षाबंधन के अवसर पर आपको मुफ्त में मोबाइल दी जाएगी।
हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मुफ्त में मोबाइल लेने के लिए जिन-जिन महिला एवं छात्राओं ने आवेदन या रजिस्ट्रेशन करवाया था वह जन सूचना पोर्टल पर जाकर के अपना एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया चेक कर सकते हैं कि वह एलिजिबल है कि नहीं जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करवाया था उनके रजिस्ट्रेशन का वेरिफिकेशन के उपरांत सरकार के द्वारा एलिजिबल महिलाओं का लिस्ट जारी किया गया है जो एलिजिबल साबित होंगे उन्हें रक्षाबंधन पर सरकार के द्वारा फ्री में मोबाइल फोन उपलब्ध करवाया जाएगा।