30 August 2023

DA Hike In 46 % : राखी पर आया वित्त मंत्री का ऐलान , DA में होगा 46 % की बढ़ोतरी

DA Hike In 46 % : राखी पर आया वित्त मंत्री का ऐलान

DA Hike In 46 % : हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर आई है. अनुमान है कि 2023 में जल्द ही महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) एक बार फिर बढ़ जाएगा! जून 2023 के अखिल भारतीय उपभोक्ता उत्पाद सूचकांक डेटा अब उपलब्ध हैं। जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में महंगाई में काफी बढ़ोतरी हुई है। जैसा कि हम सभी ने देखा है, पिछले एक से दो महीनों में जीवनयापन की लागत में काफी वृद्धि हुई है। बाजारों में हर दिन चीजें महंगी होती जा रही हैं. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ाना बेहद जरूरी है.

DA Hike In 46 %


जून के लिए नवीनतम एआईसीपीआई सूचकांक से पता चलता है कि जून महीने का सूचकांक 136.4 था। आपको बता दें कि मई में इस इंडेक्स की वैल्यू 134.6 थी. विशेषज्ञों की मानें तो इसमें करीब 0.1 या 0.2 अंक की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया था; फिर भी, मई और जून में बढ़ती महंगाई को देखते हुए सूचकांक में 1.7 अंक की भारी बढ़ोतरी हुई है। मई सूचकांक का जिक्र करते समय यह अनुमान लगाया गया था कि महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 3% बढ़ जाएगा; हालांकि, बढ़ती महंगाई दर ने साफ कर दिया है कि महंगाई भत्ता अब 4 फीसदी तक बढ़ जाएगा. इसके परिणामस्वरूप महंगाई भत्ता ( DA Hike ), जो पहले 42% था, अब 46% होगा।

क्या कहते है AICPI के आंकड़े?

जैसा कि सभी जानते हैं, केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के वेतन में सुधार के लिए साल में दो बार महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी करती है। केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन में महंगाई भत्ता जोड़ा जाता है. आमतौर पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक की जाती है. ये आंकड़े देश की बढ़ती महंगाई दर को दर्शाते हैं. इसी अहसास के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है. केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( DA Hike ) अब 46 फीसदी बढ़ाया जाएगा. इसका मतलब है कि अगस्त महीने से केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से डीए मिलेगा.