02 August 2023

cm kisan samman nidhi: मुख्यमंत्री किसान का पैसा चेक करें

cm kisan samman nidhi: मुख्यमंत्री किसान का पैसा चेक करें

अगर आप भी मध्यप्रदेश के किसान हैं और मुख्यमंत्री सम्मान निधि का पैसा यानी किस्त का इंतजार कर रहे हैं, या जानना चाहते हैं कि आपकी खाते में 2 हजार रुपये की किस्त आई या नहीं तो आप यहाँ बताये गये तरीके से मुख्यमंत्री सम्मान निधि का पैसा चेक कर सकते हैं. साथ ही इस योजना से जुड़ी वो सारी महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करेंगे –

मुख्यमंत्री सम्मान निधि का पैसा | CM Kisan Samman Nidhi –

किसान कल्याण योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 22 सितम्बर 2020 को की गयी थी. इसमें किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से हर वर्ष ₹4000 की आर्थिक सहायता दी जाती है. इसके अतिरिक्त उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत ₹6000 वार्षिक भी दिया जाता है. इस तरह मध्य प्रदेश के किसानों को केंद्र-राज्य सरकार द्वारा मिलाकर हर वर्ष ₹10,000 की आर्थिक सहायता मिलती है.

वर्तमान में राज्य के लगभग 80 लाख किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. अगर आप भी मध्य प्रदेश के किसान हैं, तो सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पंजीकरण कराना होगा. इसके बाद आप मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. आगे हम आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे.

मुख्यमंत्री सम्मान निधि का पैसा कैसे चेक करें –

cm kisan beneficiary status mp: 13 जून 2023 को मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना की अगली किस्त के 2 हजार रुपये, 82 लाख किसानों के खाते में भेजे गए हैं. ऑफिशियल वेबसाइट पर आप ऑनलाइन लाभार्थियों की सूची भी इस तरह देख सकते हैं –

  1. सबसे पहले आप saara.mp.gov.in अधिकारिक वेबसाइट खोलें
  2. होमपेज पर नीचे मौजूद “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना हितग्राही स्थिति” बॉक्स पर क्लिक करें
  3. नया पेज खुलने पर किसान आधार नंबर, बैंक खाता या  PM किसानआईडी में से कोई एक चीज भरें
  4. इसके बाद आगे कैप्चा कोड भरें और ‘सर्च करें’ बटन पर क्लिक करें
  5. इतना करते ही आपको मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की 5वीं किस्त का स्टेटस दिखायी देगा

तो इस तरह आप किसान कल्याण योजना का पैसा चेक कर सकते हैं. इसके आलावा बैंक खाते में बैलेंस की जांच करके भी आप  2000 की किस्त आई या नहीं या पता कर सकते हैं.

खुशखबरी अपडेट –

जैसा कि आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत सालाना 2 किस्तों में 4 हजार रुपये मिलते हैं, लेकिन 13 जून को शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि अब किसान कल्याण योजना में 4 हजार की बजाय 6 हजार रुपये सरकार देगी.

संभव है कि यह मध्य प्रदेश के विधान सभा चुनावों के संपन्न हो जाने व बीजेपी की फिर से सरकार बनने पर हो.

CM Kisan Kalyan Yojana Beneficiary Status –

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लाभार्थी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले SAARA पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट saara.mp.gov.in पर जाएं.
  • इसके बाद होम पेज पर CM Kisan Kalyan Yojana Beneficiary Status का एक ऑप्शन दिखेगा, इसपर क्लिक करें.
  • इसके बाद आधार नंबर, बैंक खाता नंबर या PM किसान आईडी में से जो भी आप चाहें डालें और कैप्चा कोड डालकर सर्च करें.
  • बस इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर लाभार्थी स्टेटस खुलकर सामने आ जाएगी.

सीएम के ₹ 2000 कब आएंगे?

आपको बतादें कि नए वित्तीय वर्ष 2023-24 में मध्य प्रदेश CM किसान के ₹ 2000 की पहली या फिर स्कीम की पांचवीं किस्त, अब 13 जून को आएगी. इससे पहले वाली किस्त फरवरी माह में भेजी गयी थी.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का पैसा कब तक आएगा?

नई ऑफिसियल अपडेट के मुताबिक मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का पैसा 13 जून 2023 दिन मंगलवार को भेजा जाएगा. इस बार 1400 करोंड़ रुपये, पंजीकृत किसानों के बैंक खाते भेजे जाएंगे. इससे पहले फरवरी में पैसा आया था.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की महत्वपूर्ण बातें –

  • इस योजना की मध्यप्रदेश के किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए की गई है.
  • इस योजना के लाभार्थी किसानों को PM किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाले ₹6000 वार्षिक आर्थिक सहायता के अतिरिक्त दो-दो हजार के दो किस्तों में ₹4000 वार्षिक मिलती है.
  • इस योजना का लाभ राज्य के वैसे किसान ले सकते हैं जिनके पास मध्यप्रदेश में कृषि योग्य भूमि है. अभी भूमिहीन किसानों के लिए ये योजना लागू नहीं की गई है.
  • इस योजना का लाभ उठाने के किसानों को पहले PM किसान सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके बाद ही वे किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.
  • इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी किसान के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाती है.

CM किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन करने का तरीका –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में पंजीकृत होना अनिवार्य है. पंजीकरण नंबर मिलने बाद ही आप CM किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.
  • आवेदन करने के लिए पटवारी, ब्लॉक ऑफिस या नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय जाएं और वहाँ मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें.
  • आवेदन को अच्छी तरह से भरें और सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर वापस उसी कार्यालय में जमा कर दें.
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी.
  • आवेदन पत्र सत्यापित होने के बाद आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे.