20 August 2023

(खुशखबरी खुशखबरी) जिन लोगों की वार्षिक आय 6 लाख हैं अब उनको भी मिलेगा सपनों का घर, फटाफट से करिए ऑनलाइन आवेदन - pm aawas

(खुशखबरी खुशखबरी) जिन लोगों की वार्षिक आय 6 लाख हैं अब उनको भी मिलेगा सपनों का घर, फटाफट से करिए ऑनलाइन आवेदन

PM Awas Yojana for 6 Lakh: जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी इस योजना का शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य यही है कि इस योजना के तहत उन लोगों को घर बनाने के लिए राशि प्रदान की जाएगी जो लोग कमजोर वर्ग के हैं यानी की जिनके पास रहने के लिए अच्छा सा घर नहीं है कच्चे घर में गुर्जर बसर करते हैं और कुछ लोग तो झोपड़ी में रहते हैं। हर गरीब व्यक्ति को पक्का घर का निर्माण कराया जायेगा। इस योजना में पहले सिर्फ उन्हीं लोगों को आवेदन करने का मौका मिलता था।

जिनकी वार्षिक आय 6 लाख से कम थी लेकीन हाल ही में महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जी ने कहा “महाराष्ट्र सरकार के अनुरोध करने पर मुंबई महानगर क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 लाख को बढ़ाकर 6 लाख कर दिया गया है आने की सिर्फ इस योजना में उन्हीं लोगों को आवेदन करने का मौका मिल रहा था जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम थी लेकिन इस बार जिलों की वार्षिक आय 6 लाख है उनको भी इस योजना में आवेदन करने का मौका दिया जा रहा है।

यदि आप भी चाहते हैं कि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का घर बनवाने के लिए राशि प्रदान है तो आपको भी इस योजना में जल्दी से आवेदन कर देना चाहिए इसके अलावा इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन से लोगों को पात्रता मिलेगी इस सब की जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी इसके लिए आपको करना क्या इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है क्योंकि सरकार के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

PM Awas Yojana for 6 Lakh

प्रधानमंत्री आवास योजना में किन लोगों को मिलेगी पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना किन लोगों को पात्रता मिलेगी इसके बारे में नीचे लेख में चर्चा की गई है यदि आप नीचे बताइए पात्रता आते हैं तो आपको भी इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ प्राप्त होगा।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना में उन लोगों को भी पात्रता मिलेगी जिनकी अभी शादी नहीं हुई है और कच्चे घर में रहते हैं।
  • इसके अलावा इस योजना में सिर्फ उन्हीं लोगों को पात्रता मिलेगी जिसके परिवार में किसी भी सदस्य के नाम घर नहीं है यानी कि वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनके नाम कोई घर नहीं है।
  • इस योजना का लाभ किसी को भी मिल सकता है जैसे कि पति ,पत्नी अथवा अविवाहित बेटी भी हो सकती है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना उन लोगों को भी पात्रता मिलेगी जो बुजुर्ग है यानी कि जिनकी शादी नहीं हुई है और बुजुर्ग है इसके अलावा जिन बुजुर्गों की शादी हो चुकी है उनको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • जिन लोगों की वार्षिक आय 300000 से ज्यादा है यानी की 3 लाख से ज्यादा और 6 लाख से कम है उनको भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने का मौका मिलेगा।
  • जिन लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब हैं यानी की रहने के लिए कच्चा घर है। उनको भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस तरह से करिए प्रधानमंत्री आवास योजना में आनलाइन आवेदन

जिन लोगों की भी प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन करना है उनको नीचे बताए हुए सभी स्टेट को फॉलो करना पड़ेगा।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा होम पेज पर आपको मेनू ऑप्शन दिखाई देगा।
  • मेनू ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद अब आपको सिटीजन असाइनमेंट की लिंक दिखाई देगी इसी लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा।
  • इस नए पेज पर आपको बेनिफिट अंडर ए कंपाउंड्स का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद अब आप आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने को कहा जाएगा जैसे कि आपका नाम, आपका राज्य, तहसील जिला, आधार कार्ड नंबर, और आपका पता इस सभी विवरण को  दर्ज कर देना है।
  • इतना सब कुछ दर्ज  करने के बाद अब आपका प्रधानमंत्री आवास योजना में सफलतापूर्वक आवेदन हो चुका है।
  • अभी आपका प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी लिस्ट में नाम आता है तब आपको भी इस योजना के तहत पक्का घर बनवाने के लिए लाभ प्राप्त होगा।

Readmore