29 August 2023

सिर्फ 436 रुपये में मिलेगा 2 लाख का बीमा - PM Insurance Scheme 2023

PM Insurance Scheme 2023 : सिर्फ 436 रुपये में मिलेगा 2 लाख का बीमा

PM Insurance Scheme 2023 : केंद्र सरकार देश के नागरिकों को आर्थिक रूप से मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana )। इस बीमा योजना के माध्यम से सरकार देश के हर वर्ग के नागरिकों को बहुत कम राशि पर बीमा प्रदान करती है। कोई भी नागरिक सिर्फ 436 रुपये सालाना देकर 2 लाख रुपये तक का बीमा ( Insurance ) ले सकता है. सरकार ने साल 2015 में बीमा योजना ( Insurance Scheme ) शुरू की थी !

PM Insurance Scheme 2023

आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसमें आप केवल 436 रुपये का निवेश करके 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर पा सकते हैं। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ) है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2015 में की थी। एक समय था जब केवल मध्यम वर्ग या उच्च आय वर्ग के लोग ही बीमा योजना खरीद सकते थे, लेकिन बीमा योजना ( Insurance Scheme ) के जरिए सरकार ने बीमा की सुविधा हर वर्ग तक पहुंचा दी है।

हर साल देना होगा इतना भुगतान!

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ) की पॉलिसी खरीदने के लिए हर साल 436 रुपये चुकाने होंगे। साल 2022 से पहले पॉलिसी खरीदने के लिए सिर्फ 330 रुपये चुकाने होते थे. बाद में सरकार ने इसे बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया. इस बीमा ( Insurance ) का प्रीमियम 1 जून से 30 मई तक वैध है. इस बीमा योजना ( Insurance Scheme ) के जरिए आप किसी भी बैंक शाखा में जाकर या घर बैठे अपने बैंक की नेट बैंकिंग के जरिए यह पॉलिसी ले सकते हैं.

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana में कितनी राशि का दावा किया जा सकता है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ) के तहत अगर पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की किसी भी कारण से मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को दो लाख रुपये तक का बीमा क्लेम मिलता है। इस बीमा योजना ( Insurance Scheme ) का प्रीमियम 1 जून से 30 मई तक वैध है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना मोदी सरकार की एक टर्म इंश्योरेंस योजना है।टर्म प्लान का मतलब है कि बीमा पॉलिसी के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर ही बीमा ( Insurance ) कंपनी बीमा की राशि का भुगतान करती है। यदि जीवन ज्योति बीमा योजना पूरी होने के बाद भी पॉलिसीधारक ठीक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है।

 Insurance Scheme आधार आवश्यक है

देश के प्रत्येक व्यक्ति को जीवन बीमा का लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 9 मई 2015 को बीमा योजना ( Insurance Scheme ) शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ) के तहत पॉलिसी लेने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर की जरूरत होती है।