12 August 2023

पानी के कैंपर के बिज़नेस से कमाएं 30 से 40 हज़ार रूपये महीना। water camper business

पानी के कैंपर के बिज़नेस से कमाएं 30 से 40 हज़ार रूपये महीना। water camper business

water camper business : आप लोगो ने शादी, पार्टी, या ऑफिस मे पानी के कैंपर तो देखें ही होंगे जिसमे की ठंडा पानी ( Chilled Water ) होता है। आज हम आपको इसी पानी के कैंपर के बिज़नेस के बारे मे बताएंगे। की कैसे आप इस बिज़नेस को शुरू करके यहाँ से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इस बिज़नेस की सबसे खास बात यह है की इसमें इन्वेस्टमेंट भी कम लगती है और साथी मे कम्पटीशन भी बहुत कम है। इसलिए यह समय आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है पानी के कैंपर का बिज़नेस शुरू करने के लिए।

पानी के कैंपर का बिज़नेस शुरू कैसे करें। ( How To Start Water Camper Business )

पानी कैंपर के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ जगह चाहिए होगी। इस बिज़नेस के लिए 300 वर्ग फुट की जगह पर्याप्त है। क्युकी इस बिज़नेस मे कुछ मशीने और अन्य सामान लेना पडेगा । जैसे की पानी साफ करने वाला प्लांट ( water purifier plant ), पानी ठंडा करने के लिए ऐसी ( AC ) और भी कई अन्य सामान लेना पडेगा। और इन सब चीजों को रखने के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए। ( water camper business )

मार्केट रिसर्च कैसे करें। ( Market Research )

पानी कैंपर के बिज़नेस मे अब आपको मार्केट रिसर्च करनी है। आपके आस पास और भी कई पानी के कैंपर के बिज़नेस जरूर होंगे। आपको यह पता करना होगा की वो एक कैंपर कितने रूपये मे किराये पर चलाते है। क्युकी कई जगह यह 30 रूपये मे चलते है और कई जगह 25 रूपये मे भी चलते है।

जब आपको यह पता चल जाये तो आप उस जगह के हिसाब से अपने एक कैंपर की कीमत रख सकते है। साथी मे आपको यह भी देखना होगा की आपके आस पास ज्यादा वॉटर कैंपर के बिज़नेस ना हो नहीं तो इससे बिज़नेस चलाने मे काफ़ी दिक्कत आ सकती है।

मशीन वह अन्य सामान। ( Machine And Other Equipment )

• वॉटर प्यूरीफायर प्लांट - पानी को साफ करने के लिए अब आपको एक वॉटर प्यूरीफायर प्लांट लेना होगा। इस बिज़नेस मे आपको 500 लीटर का वॉटर प्यूरीफायर प्लांट लेना होगा। जो की 500 लीटर पानी हर घंटे निकालता है। और वॉटर प्यूरीफायर प्लांट आपको 80,000 रूपये से 1 लाख रूपये तक मिल जाएगा।

• वॉटर चिलर मशीन - जो पानी आप फ़िल्टर करेंगे उसको ठंडा करने के लिए आपको एक वॉटर चिलर मशीन लेनी पड़ेगी। वॉटर चिलर मशीन भी अपने टैंक की कैपेसिटी के हिसाब से आती है। आप 500 लीटर की मशीन ले सकते है जो की 50,000 रूपये तक की आ जाएगी।

• पानी का टैंक - अब आपको एक पानी की टंकी लेनी पड़ेगी क्युकी जब आप वॉटर प्यूरीफायर प्लांट लगवाएंगे तो उसके साथ आपको एक वॉटर टैंक भी लगवाना पडेगा जिससे की टैंक का पानी प्लांट मे जाएगा और फ़िल्टर होकर वो पानी वॉटर चिलर मशीन मे ठंडा होने के लिए चला जाएगा। आप 500 लीटर का टैंक ले सकते है जो की 5,000 रूपये मे आपको मिल जाएगा।

• वॉटर कैंपर - अब आपको वॉटर कैंपर लेने पड़ेंगे जिसमे की आप पानी भर कर किराये पर चलाएंगे। आप शुरू मे 20 लीटर के 20 कैंपर ले सकते है जिसमे से एक कैंपर आपको 350 रूपये का मिलेगा और 20 कैंपर 7,000 रूपये मे मिल जाएंगे।

मशीन कहा से ले। ( Where To Buy Machine )

इन मशीनो के लिए आप किसी मैन्युफैक्चरर से बात कर सकते है वो आपको यह मशीन दिलवा देगा। नहीं तो आप इन मशीन को ऑनलाइन भी आर्डर करके बुलवा सकते है। आपको ऑनलाइन ढेर सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जो यह मशीने बेचती है।

प्रोसेस क्या है। ( Process )

इस बिज़नेस मे ज्यादा कोई प्रोसेस नहीं होती है। बस आपको पहले मैन टैंक मे पानी भरना होगा फिर वॉटर प्यूरीफायर प्लांट को चालू कर देना है। उसके बाद जैसे जैसे पानी फ़िल्टर होता रहेगा वो वॉटर चिलर मशीन मे ठंडा होने के लिए जमा हो जाएगा। फिर आप उस पानी को वॉटर कैंपर मे भरकर किराये पर दे सकते है।

लोकेशन कोनसी चुने। ( Location )

आप इस बिज़नेस को गाँव, सेहर, सिटी कही से भी शुरू कर सकते है। क्युकी फ़िल्टर वाला पानी सभी जगह पिया जाता है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की वहा आस पास कोई दूसरा वॉटर कैंपर का बिज़नेस ना हो। नहीं तो आपको कुछ मुश्किलें आ सकती है।

स्टाफ और वर्कर्स। ( Staff )

इस बिज़नेस मे आपको कम से कम 2 लोगो की जरुरत पड़ेगी। क्युकी इस बिज़नेस मे ज्यादातर काम मशीन का ही है इसलिए आपको बस वॉटर कैंपर को किराये पर देकर आना है।

पानी कैंपर के बिज़नेस मे इन्वेस्टमेंट कितनी लगेगी। ( Investment In Water Camper Business )

पानी कैंपर के बिज़नेस मे आपको टोटल 2 लाख रूपये तक की इन्वेस्टमेंट आएगी। जिसमे से 1.7 लाख रूपये का वॉटर प्लांट, चिलर मशीन, वॉटर टैंक और वॉटर कैंपर आएगा और बाकि 30 हज़ार रूपये ऊपरी खर्चे के लग जाएंगे।

पानी कैंपर के बिज़नेस मे प्रॉफिट कितना होगा। ( Profit In Water Camper Business )

पानी के कैंपर के बिज़नेस मे आप महीने 20 से 30 हज़ार रूपये आसानी से कमा सकते है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आपके यहाँ पर एक कैंपर कीमत कितनी है। और गर्मियों के सीजन मे आप इस बिज़नेस से 40 हज़ार रुपए तक कमा सकते है। क्युकी यह बिज़नेस गर्मियों मे और भी अधिक चलता है।

और साथी मे आप इस बिज़नेस मे शादी, पार्टियों के भी आर्डर ले सकते है। क्युकी शादी पार्टियों मे यही वॉटर कैंपर चलते है इसलिए आप यहाँ से भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

मार्केटिंग कैसे करें। ( Marketing )

मार्केटिंग के लिए आप अपने बिज़नेस के टेम्पलेट छपवा सकते है जो की ज्यादा मेहेंगा नहीं पड़ता है। और क्युकी अब ज्यादातर बिज़नेस ऑनलाइन हो गए है इसलिए आप चाहे तो ऑनलाइन मार्केटिंग भी करवा सकते है। ( water camper business )

निष्कर्ष। ( Conclusion )

अगर हम एक साफ अनुमान लगाए तो बाकि बिज़नेस के मुक़ाबले वॉटर कैंपर के बिज़नेस मे अभी उतना ज्यादा कम्पटीशन नहीं है। इसलिए यह मौका अच्छा साबित हो सकता है आप चाहे तो इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। और इस बिज़नेस को आगे बढाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। ( water camper business ) Readmore