06 August 2023

अबकी बार लाभ से वंचित बहनों को 3 महीने की किस्त एक साथ मिलेगी - Ladli Behna new update

(खुशखबरी खुशखबरी) अबकी बार लाडली बहना योजना से वंचित रहने वाली सभी बहनों को सरकार दे सकती है 3 महीने की किस्त एक साथ - जाने कैसे

Ladli Behna Yojana Teen Kist Ek sath: जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगे कि लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह जी के द्वारा हुई है। उनका इस योजना को चलाने का बस एक मात्र उद्देश्य है की मध्य प्रदेश की बहने इस योजना का लाभ प्राप्त करें जिससे कि आत्मनिर्भर बन सके उन्हें किसी दूसरे पर निर्भर रहने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इस योजना में मध्य प्रदेश की लाडली बहनों ने आवेदन भी किया है। लेकिन इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को ही प्राप्त हुआ है और कुछ महिलाओं का आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिया गया है लेकिन इसके अलावा ऐसी बहुत सी महिलाएं भी है जो किसी कारणवश इस योजना में आवेदन भी नहीं कर पायी।

अगर आप भी लाडली बहना योजना से वंचित रह गई है तो सरकार की तरफ से इस बार वंचित महिलाओं के लिए बहुत अच्छी खुशखबरी मिल सकती है खुशखबरी यह मिल सकती है कि जिन महिलाओं को एक भी किस्त का पैसा नहीं मिला है उनको सरकार इस बार एक साथ तीन किस्तों के पैसे प्रदान कर सकती है। और वंचित महिलाओं के लिए ऐसी बहुत सारी सुविधाएं शुरू भी कर दी है जैसे कि जिन्होंने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है इसीलिए उन्होंने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की बहनों के लिए 33 केंद्रों को खुलवा दिया है। जो भी महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं इसके लिए सभी केंद्रों पर 20 अगस्त तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू रहेगी यदि आप 20 अगस्त से पहले इस योजना में आवेदन कर देती हैं तो आपको भी इस योजना के तहत राशि प्राप्त हो जाएगी। तो जल्दी से इस योजना में आवेदन कर देने के लिए योजना में आवेदन कैसे करना है इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा क्योंकि आर्टिकल के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।


Ladli Behna Yojana Teen Kist Ek sath

चलिए इस योजना की संपूर्ण जानकारी जान लेते हैं

लाडली बहना योजना में जो महिलाएं वंचित रह गई थी उनमें से 3000 महिलाओं के खाते खुल चुका है। इसके अलावा महिला और बाल विकास अधिकारी रामनिवास बुधौलिया जी ने कहा है कि इस योजना से जो महिलाएं आवेदन करने में वंचित रह गई थीं इस बार लक्ष्य रखा गया है कि 10000 बहनों के खाते खुलवाएं जायेंगे लेकिन अभी तक इन में से सिर्फ 3000 हजार लाडली बहनों ने अपना खाता खुलवा पायी है परन्तु 20 अगस्त तक सभी लाडली बहनों के खाता खुल जाएंगे।

इस सबके लिए बहुत सी ऐसी भी महिलाएं थी जिन्होंने इस योजना में आवेदन किया लेकिन उनको इस योजना के तहत राशि प्राप्त नहीं हुई केवल 10000 महिलाओं को इस योजना के तहत पैसे प्राप्त हुए हैं। इसी कारण शहर में इसी बात को लेकर खलबली मच गई थी क्योंकि अधिकतर महिलाओं को इस योजना के तहत पैसे नहीं मिल पाए। इसी कारण कर्मचारी घर-घर जाकर महिलाओं से पता कर रहे हैं कि उनका पैसा उनके खाते में आया है या नहीं और महिलाओं को यह भी बता रहे हैं कि अगर उनका पैसा नहीं आया है तो जल्दी से 20 अगस्त से पहले इस योजना में आवेदन कर दें।

चलिए जान लेते हैं आखिर लाडली बहनों को क्यों नहीं मिले पैसे

लाडली बहना योजना के पहले चरण में आवेदन करने वाली कुछ बहनें इस योजना से वंचित रह गई थी इसके कुछ कारण है पहला कारण यह है कि इन महिलाओं ने अपना डीबीटी नहीं करवाया था और दूसरा कारण यह है कि इनके खाते में इनका आधार कार्ड लिंक नहीं था इसलिए इनको इस योजना से वंचित रखा गया। लेकिन इस बार सरकार ने ऐसी घोषणा की है जिसको सुनते ही सभी लाडली बहनों के चेहरे पर मुस्कान आ गई क्योंकि महिला और विकास विभाग में 52 केंद्रों को ओपन किया जा रहा है।

इसे भी पड़े:

लेकिन सभी लाडली बहनों के लिए एक महत्वपूर्ण इस बार आवेदन करते समय उनको ₹200 देना पड़ेंगे। तभी उनका डाकखाना में खाता खुलेगा। इसका फायदा यह भी है कि वहां पर हाथों-हाथ आपका डीबीटीवी किया जाता है डीवीटी इसलिए किया जाता है क्योंकि इस बार डीवीटी करवाना बहुत ही ज्यादा अनिवार्य है क्योंकि बिना डीवीटी के बाद भी बहने इस योजना में आवेदन कर देती हैं और यही कारण है कि उन्हें इस योजना का लाभ भी नहीं प्राप्त हो पाता है लेकिन इस बार आप सभी को बिल्कुल भी ऐसा नहीं करना है अपना डीवीटी जरूर करवा लेना है।

इस बार जो महिलाएं आवेदन करेंगी उनके लिए बहुत अच्छी खुशखबरी है

लाडली बहना योजना जो बहने इस बार आवेदन करेंगी उनके लिए बहुत अच्छी खुशखबरी है क्योंकि इस बार लाडली बहनों को इस योजना के तहत मिलने वाली राशि में तीन महीनों के पैसा दिया जा सकता है। हाल ही में खबर आई है कि जो महिलाएं इस योजना में वंचित रह गई है उनका खाता खोले जा रहे हैं और एक काम जोरों शोरों से हो रहा है इस आंकड़ों के मुताबिक कहा गया है कि इस योजना में 10000 बहनों को शामिल नहीं किया गया और इन्हें इस योजना का लाभ भी नहीं मिल पाया । तभी इस बार शासक इन्हीं बहनों का खाता खुलवाने जायेंगे।

जिससे कि इन बहनों का भी खाता खुल जाए और इनको भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकें। इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन वंचित महिलाओं को इस बार 3 महीने की किस्त एक साथ प्रदान की जा सकती है। क्योंकि इन महिलाओं को इस योजना के तहत पहली और दूसरी किस्त नहीं प्राप्त हो पाई थी। फिलहाल ऐसा कुछ भी अभी तक लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर नहीं आया है तो आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन आने तक इंतजार करना चाहिए।

इस तरह से करें लाडली बहन योजना में इच्छुक बहनें अपना आवेदन

जो महिलाएं अपना इस योजना में आवेदन करना चाहती है वो फटाफट से 20 अगस्त से पहले लाडली बहना योजना में अपना आवेदन कर दें इसके लिए उनको अपने यहां के नजदीकी ग्राम पंचायत या नगरपालिका में जाकर आवेदन करना पड़ेगा। मां से आपको एक अपना आवेदन फॉर्म प्राप्त कर देना है और उसको ध्यानपूर्वक पढ़कर उसमें पूछी गई जानकारी को दर्ज करना है और कुछ इसमें डाक्यूमेंट्स को अटैच करने को कहा जाएगा उन सभी डाक्यूमेंट्स को भी अटैच कर देना है और दोबारा से एक बार फॉर्म को पढ़ लेना है उसके बाद वहीं पर अपना फॉर्म जमा भी कर देना है। इसके बाद आपको इस योजना के तहत लाभार्थी सूची में नाम दिए जाएंगे अगर आपका नाम इस सूची में आ जाता है तब आपको इस योजना के तहत मिलने वाली राशि प्राप्त होगी।

WhatsappGroup