12 August 2023

घर बैठी बेरोजगार महिलाओं के लिए बड़ी खबर, हर महीने कमाए 25-30 हजार रुपए - Business Idea

Business Idea: घर बैठी बेरोजगार महिलाओं के लिए बड़ी खबर, हर महीने कमाए 25-30 हजार रुपए।

Business Idea: महिलाएं घर की शान होती हैं और यही कारण है कि पुरुष अपनी पत्नियों को बाहर काम करने के लिए नहीं कहते हैं। हालाँकि, आज का युवा बदल गया है, अब ज्यादातर महिलाएँ किसी निजी कंपनी में काम करती हैं। साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी कई महिलाएं खेतों में काम करने जाती हैं. लेकिन अब अगर हम कहें कि आप घर से काम करके एक महीने में अच्छी कमाई कर सकते हैं तो क्या होगा?

Business Idea

जी हां, हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप 20 से 25 हजार प्रति माह कमा सकते हैं क्योंकि अक्सर महिलाएं पैसों के लिए दूसरों पर निर्भर रहती हैं। साथ ही हर कोई विदेशी कंपनियों में काम नहीं कर सकता. वहीं महंगाई के साथ बेरोजगारी भी इतनी बढ़ गई है कि महज 10 से 15 हजार में घर चलाना नामुमकिन हो गया है.

आर्टिकल का नामWoman Business Idea
Business TypeZero Investment Business 
Investment0 रुपये
Profit25-30 हजार
Article Word800

असल जिंदगी जीने के लिए पैसा जरूरी है, इसलिए हम महिलाओं के लिए खाना बनाने का आइडिया लेकर आए हैं यानी उन्हीं से जुड़ा ये बिजनेस है, जिसे आप घर से ही शुरू कर सकती हैं. दुकानों में आपको ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत नहीं है, आप केवल 5 से 8 हजार खर्च करके प्रति माह हजारों रुपये कमा सकते हैं। आइए बेरोजगार महिलाओं को रोजगार की नई राह दिखाकर रोजगार के अवसर देने का प्रयास करें।

टिफिन सर्विस बिजनेस

वर्तमान समय में लोगों को शिक्षा या रोजगार की तलाश में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना पड़ता है, ऐसे में उन्हें केवल एक ही चीज की चिंता होती है, वह है खाना, जो होटल और रेस्तरां में जाता है और जो खाते हैं उसमें भी काफी पैसे खर्च होते हैं। और खाना भी पसंद नहीं है. ऐसी स्थितियों में, लोग घर का बना खाना पसंद करते हैं और किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करते हैं जो इसे पका सके और वितरित कर सके।

ऐसे में आप लोगों के लिए खाना बनाकर और उन्हें उनके कमरे तक पहुंचाकर महीने में हजारों रुपये कमा सकते हैं। आपको यह अजीब लग सकता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि टिफिन सर्विस बिजनेस की मांग कई सालों से है और ज्यादातर राज्यों में लोग इसे कर रहे हैं। अगर आप यह बिजनेस करते हैं तो आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करने वाले वर्कर्स से मिल सकते हैं और बात कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

आपके बारे में उन्हें बता दें कि हम स्वादिष्ट खाना बनाते हैं, अगर आप हमारा खाना खाएंगे तो दो वक्त के खाने के 140 रुपए लेंगे, इससे ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी, साथ ही आपका बिजनेस तेजी से बढ़ेगा और आप 25 हजार से ज्यादा कमा लेंगे। प्रत्येक माह कमाने में सक्षम होंगे. इसी तरह आप अन्य क्षेत्रों के लोगों से बात करके ऑर्डर ले सकते हैं। फिर आप उन्हें सही समय पर दो भोजन दे सकते हैं या उन्हें पर्याप्त भोजन खाने के लिए कह सकते हैं।

अचार बनाने का व्यवसाय 

अचार का नाम सुनकर आपके मुंह में पानी आ गया होगा, अगर नहीं आया तो हम आपको बताते हैं कि अब घर बैठे बेरोजगार महिलाएं अचार का यह बिजनेस कर मोटा मुनाफा कमा सकती हैं. अचार खाना हर किसी को पसंद होता है, सर्दी हो या गर्मी, लोग किसी भी मौसम में अचार बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं. अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो घर से शुरू कर सकते हैं.

इसके लिए आपको घर पर ही अचार बनाना होगा, फिर आप अपने नजदीकी बाजार में जाकर दुकानदारों से बात करके इसकी डिलीवरी कर सकते हैं। इसमें आप अलग-अलग तरह के अचार बना सकते हैं जैसे करी का अचार, नींबू का अचार, गर्मियों में मिर्च का अचार, ऐसे कई विकल्प हैं जिन्हें आप बनाकर बाजार में अच्छे दामों पर सप्लाई कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:

महिलाएं फूड ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकती हैं

अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो आपको आज ही अच्छी समझ के साथ हमारे बिजनेस आइडिया की शुरुआत करनी चाहिए। वर्षों से लोग विभिन्न व्यंजनों के वीडियो देखते रहे हैं। महिला हो या पुरुष, अब आप भी घर बैठे फूड व्लॉगिंग से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. आपको अपने दैनिक जीवन में सुबह-शाम जो भी खाना बनाना है, उसे अपने मोबाइल से रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड करें।

अगर आप रोजाना खाने के वीडियो पोस्ट करते हैं तो आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ जाएगी, व्यूज भी बढ़ जाएंगे, फिर हर महीने आपके अकाउंट में यूट्यूब से पैसे आने लगेंगे। ध्यान दें, सबसे पहले टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करके आप इसे पार्ट टाइम भी कर सकते हैं, आप जो भी बनाएं उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करें यानी यूट्यूब पर देखने के बाद आपकी अच्छी कमाई होने लगेगी।

यह भी पढ़े: