25 August 2023

विधवा पेंशन में हुई बढ़ोतरी मिलेगा 2 लाख रु का लाभ - UP Widow Pension Scheme Big Update

UP Widow Pension विधवा पेंशन में हुई बढ़ोतरी मिलेगा 2 लाख रु का लाभ

UP Widow Pension Scheme Big Update : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने निराश्रित विधवा महिलाओं के कल्याण के लिए यह योजना शुरू की है ! योजना का लाभ यूपी की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली उन विधवा महिलाओं को दिया जाएगा जिनकी उम्र 18 से 60 वर्ष होगी ! इस योजना के अंतर्गत राज्य की इच्छुक विधवा महिलाएं आवेदन करना चाहती हैं ! वह यूपी विधवा पेंशन योजना ( UP Vidhwa Pension Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं और इस योजना का लाभ उठा सकती हैं !

UP Widow Pension Scheme Big Update

UP Widow Pension Scheme Big Update

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के महिला कल्याण विभाग ने विधवा पेंशन योजना में बड़ा बदलाव करते हुए 60 साल की उम्र सीमा खत्म कर दी है ! अब तक विधवाओं को 60 साल की उम्र तक ही पेंशन मिलती थी लेकिन अब यह उम्र सीमा खत्म कर दी गई है ! इसके अलावा अभी तक शहरी क्षेत्र में 56 हजार और ग्रामीण क्षेत्र में 46 हजार सालाना आय वालों को ही यह यूपी विधवा पेंशन योजना ( UP Vidhwa Pension Yojana ) में विधवा पेंशन मिल रही थी ! इस सीमा को बढ़ाकर 2 लाख सालाना कर दिया गया है !

Widow Pension Scheme 2023 के लाभ

  • विधवा पेंशन योजना ( UP Vidhwa Pension Yojana ) का लाभ बीपीएल धारक और अन्य सभी गरीब विधवा महिलाओं को दिया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) विधवा पेंशन का लाभ राज्य की ग्रामीण और शहरी विधवा महिलाओं को दिया जाएगा।
  • अगर विधवा महिलाओं को पहले से ही कहीं और से पेंशन मिल रही है तो वह भी इस विधवा पेंशन योजना ( Widow Pension Scheme ) के लिए पात्र नहीं हो सकती हैं।
  • अगर विधवा महिला के बच्चे हैं और वह लड़की है तो भी वह इस यूपी विधवा पेंशन योजना ( UP Vidhwa Pension Yojana ) में आवेदन के लिए पात्र नहीं होगी।

UP Vidhwa Pension Yojana में अब 56 हजार सालाना में कोई गुजारा नहीं है

यूपी महिला कल्याण विभाग के निदेशक राम केवल ने बताया कि अब इतनी महंगाई में कोई भी 56 हजार सालाना में अपना घर नहीं चला सकता ! जब इसकी समीक्षा की गई तो पता चला कि इस आय से ऊपर के लोगों को भी यूपी विधवा पेंशन योजना ( UP Vidhwa Pension Yojana ) की जरूरत है !
उन्होंने बताया कि इसके तहत एक नया आदेश जारी किया गया है जिसमें विधवाओं की आयु सीमा खत्म कर दी गई है !

UP Vidhwa Pension Yojana

इस यूपी विधवा पेंशन योजना ( UP Vidhwa Pension Yojana ) का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य की उन विधवा महिलाओं को सरकार द्वारा 300 रुपये प्रति माह की पेंशन राशि प्रदान करना है जिनके पास अपने पति की मृत्यु के बाद आर्थिक रूप से जीने के लिए कोई सहारा नहीं है ! सहायता के रूप में प्रदान करना और विधवा महिलाओं के जीवन स्तर को आर्थिक रूप से सुधारना और बेहतर आजीविका प्रदान करना। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना !