26 August 2023

सभी किसानो के लिए आई बड़ी खबर, इस दिन खाते में आएंगे 15वी क़िस्त के 2000 रुपए, नई लिस्ट में नाम देखें - pm Kisan news

सभी किसानो के लिए आई बड़ी खबर, इस दिन खाते में आएंगे 15वी क़िस्त के 2000 रुपए, नई लिस्ट में नाम देखें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आज अनेक किसानों के द्वारा लिया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त किसान भाइयों के खाते में 27 जुलाई 2023 को भेजी गई थीं। इस किस्त के पश्चात अब 15वीं किस्त किसान भाइयों के खाते में भेजी जाएगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे सभी किसान भाइयों को इस किस्त का इंतजार है।

ऐसे में आज इस लेख के अंतर्गत हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। जिसे जानने के बाद आप जान जाएंगे कि आखिर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त किसान भाइयों के खाते में कब भेजी जाएगी। पीएम किसान योजना जिसके लिए लगातार अनेक किसान भाई आवेदन कर रहे हैं ताकि उन्हें भी पीएम किसान योजना का लाभ मिल सके।

PM Kisan 15vi Kist

जैसा कि आपको पता होगा कि भारत सरकार के द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष किसानों को ₹6000 प्रदान किए जाते हैं जो की तीन किस्तों में प्रदान किए जाते हैं और प्रत्येक किस्त के अंतर्गत किसान भाई को ₹2000 दिए जाते हैं। ऐसे में इस वर्ष की दो किस्ते सभी पात्र किसान भाइयों के खाते में सफलतापूर्वक भेजी जा चुकी है। अगर आपने भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर रखा है तथा अपनी ई-केवाईसी को पूरा कर रखा है तो ऐसे में आपके खाते में भी हाल ही में जारी की जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जरूर भेजी गई होगी।

वहीं अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूर आवेदन करना चाहिए क्योंकि भारत सरकार के द्वारा किसान भाइयों के लिए चलाई जाने वाली यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए इस योजना के ऊपर सरकार के द्वारा खर्च किए जाते हैं ताकि किसान भाइयों को इस योजना के तहत लाभ मिल सके।

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए तारीख़

14 वीं किस्त को प्राप्त किए जाने के बाद अब उम्मीदवारों को अगली किस्त का इंतजार है यानी कि 15वीं किस्त का ऐसे में अगर आप भी इस किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15 किस्त किसान भाइयों के खाते में नवंबर या दिसंबर में भेजी जाएगी। ऐसे में आपको कुछ समय इंतजार करना होगा जिसके बाद आप आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त को प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना को लेकर अधिकारिक जानकारी अभी जारी नहीं की गई है जब भी 15 किस्त को जारी किया जाएगा उससे कुछ दिन पहले किस्त को लेकर जानकारी जारी कर दी जाएगी। लेकिन इस किस्त की तारीख आने से पहले पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण कार्य को जरूर पूरा करवा लेना है नहीं तो आपको किस्त प्रदान नहीं की जाएगी इन कार्यों के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

इन किसानों को खाते में नहीं भेजी जाएगी 15वीं किस्त

अनेक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14 वीं किस्त नहीं भेजी गई है क्योंकि उन्होंने अपनी ई-केवाईसी को पूरा नहीं करवाया है। और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए इस कार्य को करवाना अनिवार्य कर दिया गया है ऐसे में अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपनी ई-केवाईसी को पूरा नहीं करवाएंगे तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त प्रदान नहीं की जाएगी। इसके अतिरिक्त अपने बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक कर ले।

अधिकारिक पोर्टल के द्वारा या किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आप आसानी से बहुत ही कम समय में अपनी ई-केवाईसी को पूरा करवा सकते है। अगर आप चाहते हैं कि आपको इस योजना के तहत लाभ मिले तो आप इस कार्य को जरूर पूरा करवाएं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अनेक व्यक्ति वर्तमान समय में अधिकारिक वेबसाइट के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन करते हैं वहीं दूसरी तरफ अनेक व्यक्ति अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर वहां से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करवाते हैं। इन दोनों तरीकों में से आप अपने मनपसंद के तरीके को अपनाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रत्येक राज्य के पात्र किसानों को दिया जाता है। 15वीं डायरेक्ट आपके खाते में भेज दी जाएगी जिसका उपयोग आप अपनी आवश्यकता अनुसार कर सकेंगे। दोस्तों अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस लेख को अपने सभी किसान भाइयों के साथ जरूर शेयर करें।