09 August 2023

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपए, नई लिस्ट में नाम चेक करें - Ladli Behna Village List

Ladli Behna Village List: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपए, नई लिस्ट में नाम चेक करें

Ladli Behna Village List: लाडली बहना योजना का शुरुआत 5 मार्च 2023 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया था इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को ₹1000 प्रति महीने की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे महिलाओं के आर्थिक स्थिति में सुधार लाया से जा सके और उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इस ₹1000 से महिलाएं अपने लिए कुछ छोटा-मोटा रोजगार शुरू कर सके सरकार के तरफ से प्रदेश की महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 के किस्त डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक का खाते में क्रेडिट किया जाएगा। लाडली बहना योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की महिलाओं के बैंक खाते में पहली एवं दूसरी किस्त जून एवं जुलाई में जा चुकी है। ऐसे में जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत ₹1000 की किस्त पाने के लिए अभी तक आवेदन नहीं की है वे लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अभी भी आवेदन कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना का लाभ खासकर के ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को दिया जा रहा है ताकि उनके आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सके। ऐसे में अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र पर रहते हैं और अपने लाडली बहना योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता पाने के लिए आवेदन किया है तो आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत₹1000 प्रति महीने की आर्थिक सहायता का सकते हैं इसके लिए अगर आप आवेदन किए हैं तो सरकार की तरफ से लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट 2023 जारी किया गया है इस लिस्ट में जिन महिलाओं का नाम आएगा उन्हें सरकार के द्वारा ₹1000 प्रति महीने की आर्थिक सहायता दी जाएगी तो चलिए जानते हैं लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें के बारे में जानकारी विस्तार से।

Ladli Behna Village List

लाडली बहना योजना के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की महिलाएं जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है उन्हें मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ₹1000 प्रति महीने की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस किस्त को पाने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है जिन-जिन महिलाओं ने इस योजना के अंतर्गत ₹1000 की किस्त पाने के लिए आवेदन किए हैं उन्हें पहली एवं दूसरी किस्त उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। ऐसे में जिन-जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत फायदा लेने के लिए आवेदन किए हैं उनका वेरिफिकेशन के उपरांत सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट 2023 जारी किया गया है।

इस ग्रामीण लिस्ट में जिन-जिन ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का नाम आ जाएगा उन्हें सरकार के द्वारा जल्द से जल्द ₹1000 की किस्त दी जाएगी। इस लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए महिलाएं मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के ऑफिसियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाकर वहां से ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लाडली बहना योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता पाने के लिए महिलाओं के बैंक खाते का डीबीटी इनेबल होना जरूरी है तभी उन्हें सरकार की तरफ से ₹1000 की आर्थिक सहायता मिल पाएगी।

लाडली बहना योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता पाने के लिए महिलाओं के पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना जरूरी है।

  • महिलाएं मुल रूप से मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • महिलाओं के वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपए प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महिलाओं का उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • महिलाएं किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता पाने के लिए महिलाओं के पास निम्न दस्तावेज का होना जरूरी है।

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर

लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट 2023 कैसे चेक करें?

लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए लाडली बहना योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट 2023 में नाम चेक कर सकते हैं।

  • लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर अपने जिला प्रखंड एवं गांव के नाम का चुनाव करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपके गांव के लाडली बहना योजना के अंतर्गत एलिजिबल महिलाओं के नाम आ जाएंगे इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर इस इस लिस्ट में आपका नाम लिख जाता है तो आपको सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • इस तरह से आप लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के जिन-जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता पाने के लिए आवेदन किए हैं उनका वेरिफिकेशन के उपरांत सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट 2023 जारी किया गया है। इस लिस्ट में ग्रामीण क्षेत्र के जिन-जिन महिलाओं का नाम आएगा उन्हें सरकार के द्वारा ₹1000 प्रति महीने की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी आर्थिक सहायताएं महिलाएं के बैंक अकाउंट में सीधे डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा।