10 July 2023

गैस सिलिंडर की जगह घर लाए सोलर गैस चुलाह देखे कीमत और फायदे. - Solar Cooking Stove

Solar Cooking Stove : गैस सिलिंडर की जगह घर लाए सोलर गैस चुलाह देखे कीमत और फायदे. -

Solar Cooking Stove : सोलर स्टोव घर के गैस वाले चूल्हे से बिल्कुल अलग होता है । इसे आपको किचन में लगाना है और इसका एक यूनिट बाहर दूसरा यूनिट अंदर होता है और बाहर वाला यूनिट सूरज की रोशनी से रिचार्ज होगा।

रिचार्जे होने के बाद इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम स्प्लिट एयर कंडीशनिंग यूनिट के समान काम करता है। एक यूनिट को धूप वाले क्षेत्र में रखा जाता है, जबकि दूसरे यूनिट को किचन में रखा जाता है।

फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना के लाभ.

भारत की सबसे बड़ी कंपनी Indian Oil Corporaation ने बुधवार को एक स्टेशनरी, रिचार्जेबल और इनडोर खाना पकाने के चूल्हे का अनावरण किया, इस चूल्हे से आप हमेशा सौर ऊर्जा का उपयोग करके खाना बना सकते है। इस स्टोव को बस एक बार खरीदना है उसके बाद आपको कोई मेंटेनन्स का चार्ज नहीं आएंगा।

यह चूल्हा आपको उबालने, भाप देने, तलने और फ्लैटब्रेड बनाने जैसे कई अलग-अलग कामो में मदद करता है। बिजली खत्म होने या बादल छाए रहने पर भी यह बिजली का उपयोग कर सकता है।

इसका उपयोग डेसर्ट बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। यह चूल्हा जल्द ही खरीदने के लिए मार्केट में उपलब्ध होगा और यदि बहुत से लोग इसे चाहते हैं तो यह सस्ता भी हो सकता है।

सोलर स्टोव की कीमत और सब्सिडी.

अगर आप बाजार में इस प्रकार का Solar Stove खरीदने के लिए जाते हैं तो इसकी कीमत 13000 से 15000 के बीच होगी परन्तु सरकार ने सब्सिडी योजना के तहत इस चूल्हे को आप 8000 से लेकर 9000 की बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध कराया जायँगा।

भारत गैस की तरफ से मांगे जाने वाले इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम (Indore Solar Cooking System) लेने के लिए आपको निचे दी गई जानकारी उपलब्ध करवानी होगी।

  • संपर्क नंबर।
  • आवेदनकर्ता का नाम।
  • परिवार कितना बड़ा है।
  • जिला और राज्य का नाम।
  • आवेदनकर्ता की ईमेल आईडी।
  • सोलर पैनल के लिए जगह कितनी है।
  • अगर कंपनी के लिए ले रहे है तो कंपनी का नाम।
  • फिलहाल कितने गैस सिलेंडर साल में खर्च होते हैं।
  • एक बर्नर का या दो बर्नर का सोलर चुल्हा लेना है वो सलेक्ट करना है।

Free Solar Chulah के लिए कैसे करें आवेदन ?

आवेदन करने के लिए आपको इंडियन आयल के पोर्टल पर जाकर फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में आपको मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी और साथ में सोलर पैनल के स्पेस और बर्नर कितना लेना है इसकी भी जानकारी आपको उसी फॉर्म में दर्ज करनी है। आवेदन का तरीका आसान है आप इस लिंक पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते है। Readmore