15 July 2023

Snake Farming: साँप की खेती से कितना कमा लेते हैं किसान?

Snake Farming: साँप की खेती से कितना कमा लेते हैं किसान?

सांप से हर किसी को डर लगता है कई सांप तो इतने जहरीले होते हैं कि एक बार काट ले तो जान भी जा सकती हैं. लेकिन दुनिया में एक ऐसा गांव भी है जहां साँप की खेती की जाती है.सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन सच है, आइए जानते हैं इस गांव के बारे में जिस के लोग इतने साहसी और निडर हैं कि जहरीले सांपों की खेती करते हैं.

 दुनिया में कई तरह के जहरीले जानवर पाए जाते हैं जिनमें से सांपों की प्रजाति प्रमुख है दुनिया में इतने जहरीले सांप पाए जाते हैं कि काटने पर पल भर में व्यक्ति की मौत तक हो सकती है लेकिन एक ऐसी जगह भी है जहां सांपों की खेती होती है ज्यादातर लोग सांप से दूरी बनाए रखते हैं क्योंकि इनसे हमें सिर्फ नुकसान ही होता है लेकिन इस गांव के लोगों की रोजी-रोटी सिर्फ सांपों पर चलती है

जी हां, सुनने में आपको भले ही ये अजीब लग रहा होगा, लेकिन सच है. चीन के झेजियांग प्रांत के एक गांव में सांपों को घरों में पाला जाता है. इन सांपों की वजह से ही इन लोगों का घर चलता है. आमतौर पर लोग अपनी रोजी-रोटी के लिए कई तरह के काम करते हैं, लेकिन जीवन यापन करने का यह तरीका बेहद अनोखा और खतरनाक है.

चीन के झेजियांग प्रांत के जिसिकियाओ गांव के लोग जहरीले सांपों को पालते हैं. इस गांव में सांपों की खेती की जाती हैं. ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां हर साल लगभग 30 लाख से भी ज्यादा सांपों की खेती की जाती है. गांव में रहने वाले लोगों ने इन सांपों को ही अपनी आय का मुख्य स्रोत बना लिया है.

काफी वक्त से होता आ रहा यह काम

चीन में सांपों की खेती की परंपरा काफी पुरानी बताई जाती है. कहा जाता है कि पहली बार साल 1980 में इस गांव में सांपों की खेती की गई थी. यानी इस गांव के लोग पिछले कई सालों से सांपों को पालने का काम कर रहे हैं.

दरअसल, कुछ चीनी दवाइयों में जहरीले सांपों का काफी इस्तेमाल होता है. गांव में करीब 1000 लोग रहते हैं. यहां 100 से भी ज्यादा स्नेक फार्म हैं. गांव में बड़े-बड़े व्यापारी आकर बोली लगाते हैं. सांपो का सौंदा कर, इन्हे चीन ही नहीं, बल्कि अमेरिका, जर्मनी, रूस और साउथ कोरिया में भी ट्रांसपोर्ट किया जाता है.