14 July 2023

अगर आप बेरोजगार हैं तो किसी की गुलामी से अच्छा है अपना खुद का बिजनेस करें, साल भर में बन जाएंगे लखपति - Rural business idea

Rural business idea : अगर आप बेरोजगार हैं तो किसी की गुलामी से अच्छा है अपना खुद का बिजनेस करें, साल भर में बन जाएंगे लखपति - 

Rural business idea : दोस्तों अगर आप गांव में रहते हैं और बढ़िया रोजगार की तलाश में है लेकिन नहीं मिल रहा है, तो बिल्कुल भी निराश ना हो। आज हम आपको ऐसे तीन बेहतरीन बिजनेस आइडियाज के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी मेहनत एवं लगन से करने के बाद एक साल में ही लखपति बन जाएंगे।

दोस्तों भारत सरकार द्वारा मेक इन इंडिया तथा स्टार्टअप इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा स्वरोजगार शुरू करने वाले युवाओं को टैक्स में भी भारी छूट दे रही है, इसके साथ ही लोन भी बिना गारंटी की दे रही है। दोस्तों आज हम इसमें गांव में चलने वाले बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे। इन बिजनेस को करने के बाद आप की गरीबी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

दोस्तों इन बिजनेस को करके आप महीने में लाखों रुपए छाप सकते हैं। इन बिजनेस के गांवों तथा शहरों में भारी डिमांड बनी रहती है। भाइयों अगर आप बिजनेस करने के प्रति गंभीर हैं तथा सच्ची श्रद्धा और मेहनत के साथ काम करेंगे तो आप निश्चित ही इन तीन बिजनेस में से कोई भी एक करके साल भर के भीतर लखपति बन सकते हैं।

1. किराना स्टोर

दोस्तों किराना का सामान की जरूरत गांव अथवा शहर हो हर जगह पड़ती है। इसके बिना हमारे घर में रोज की जरूरतें जैसे झाड़ू, रसोई के सामान, खाने पीने की चीजें इत्यादि की आवश्यकता पूरी भी नहीं हो सकती। चाहे गरीब हो अथवा अमीर किराना सामान की जरूरत हर व्यक्ति को पड़ती है। इसलिए दोस्तों आप अपने घर से किराने की दुकान पास आने से शुरू कर सकते हैं।

किराने की दुकान शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹50000 की पूंजी का इंतजाम करना पड़ेगा। रोजमर्रा के सामान जैसे आटा, दाल, चावल, गेहूं, मसाले, चीनी, बेकरी का सामान, प्लास्टिक का सामान, तेल, साबुन तथा ब्यूटी प्रोडक्ट आदि सामानों की बिक्री उचित दाम पर करके प्रतिदिन लगभग ₹1000 आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं।

2. आटा चक्की पिसाई का बिजनेस

गांव के लोगों द्वारा अपनी कृषि फार्म में ही गेहूं धान जैसी फसलें करके खुद ही उसका उत्पादन करते हैं। गांव के लोग गेहूं तथा धान को अपने स्थानीय स्तर पर चक्की अथवा राइस मिल में जाकर इनकी प्रोसेसिंग करते हैं। गांव में आटा चक्की का बिजनेस काफी पॉपुलर है। यहां के लोग बाहर से गेहूं या चावल मंगा कर नहीं खाते हैं। वह अपने गांव की चक्की का पिसा आटा ही खाते हैं।

दोस्तों गांव में आटा चक्की के साथ साथ आपके ऊपर सोने के अलावा मसाला उद्योग भी बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। इन मसालों में हल्दी, धनिया, मिर्च, गरम मसाले को पीसकर पैकेट में भरकर आप इसे शहरों में भी बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आप इस बिजनेस को 25000 से 30,000 में शुरू करके प्रतिदिन लगभग 1000 से ₹1500 तक आसानी से कमा सकते हैं।

3. डेयरी का बिजनेस

दोस्तों हमारे गांव में पशुपालन बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता है। गांव की अर्थव्यवस्था बहुत हद तक पशुपालन पर निर्भर रहती है। गांव के लिए दूध के बिजनेस अच्छा कोई भी व्यापार नहीं है। यह एक बहुत ही सस्ता और भारी मांग वाला बिजनेस है। दूध की मांग शहर अथवा गांव में बराबर बढ़ती ही जा रही है। आजकल शहरों में शुद्ध दूध ₹70 प्रति लीटर से अधिक की कीमत पर बिक रहा है तथा दूध से बने देसी घी और पनीर की कीमत भी क्रमशः ₹800 प्रति किलो और ₹280 प्रति किलो है।

दोस्त और डेरी बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप करके तीन से चार महीनों में ही लखपति बन सकते हैं.। इस बिजनेस को शुरुआत में 4-5 गाय अथवा भैंस के द्वारा शुरू कर सकते हैं। दूध से बने उत्पादों जैसे छाछ, पनीर, देसी घी, खोवा, इत्यादि को बनाकर शहरों में महंगे दामों पर बेचकर आसानी से प्रतिदिन ₹2000 मुनाफा कमा सकते हैं।

मूल्यांकन

दोस्तों इस महत्वपूर्ण लेख के अंदर हमने आपको गांव में रहकर चलने वाले धमाकेदार बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया है। अगर आप बेरोजगार हैं तथा आपको पैसों की तलाश है तो इन बिजनेस को अवश्य करें। दोस्तों अगर आपके पास बिजनेस करने के लिए पैसा ना हो तो आप मुद्रा योजना जैसे स्कीम से लोन भी बिना गारंटी के ले सकते हैं।

दोस्तों अगर आप को सरकारी योजनाओं तथा नौकरी समाचार सबसे पहले चाहिए तथा ऐसे ही अन्य धमाकेदार धांसू बिजनेस आइडिया चाहिए तो नीचे दिए गए लिंक से व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप जॉइन कर ले।Readmore