02 July 2023

Online Business Idea: 5 साल नौकरी की तैयारी करने से अच्छा हैं 1 लाख रुपये महिना कमाएं मात्र 6 महीने में

Online Business Idea: 5 साल नौकरी की तैयारी करने से अच्छा हैं 1 लाख रुपये महिना कमाएं मात्र 6 महीने में

Online Business Idea: नमस्कार आज हम आपको बारीकी से बताएंगे की आप कैसे हर महीने 1 लाख रुपये से अधिक की कमाई कर सकतें हैं वो भी घर बैठे। यदि आप सरकारी जॉब्स की तैयारी पिछले 5 सालों से करते हुए आ रहें हैं और आपको अभी तक नौकरी नहीं मिली हैं तो आज का ये Online Business Idea आपकी किस्मत बदल देगी। जिस Online Business की हम बात कर रहें हैं इसमें महज 6 महीने के भीतर आप 1 लाख से डेढ़ दो लाख रुपये हर महिना कमाना शुरू कर देंगे ये मेरा चैलेंज हैं। अभी अधिकत्तर भारतीय युवा सरकारी नौकरी पाने के लिए दिन रात मेहनत करता हैं। लेकीन नौकरी ना मिलने के वजह से वो हताश हो जाता हैं और बाहरी राज्यों में 10 से 15 हजार रुपये की जॉब्स करने में मजबूर हैं।

लेकीन हमारी आज की Online Skills जान लें क्युकी आपकी मात्र 6 महीने के भीतर लाइफ चेंज हो जाएगा, इसके अलावे बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हे Online के बारें में पता हैं लेकिन वे कनफूज हैं की आखिर ऑनलाइन काम करने से पैसा कैसे मिलता हैं ये सभी कन्फ्यूज़न को हम दूर करेंगे और आपको बताएंगे की कैसे आप महज 6 महीने में लाखों रुपये कमाई कर सकतें हैं। साथ ही इस ऑनलाइन काम करने के लिए आपकी योग्यता की जरूरत भी नहीं पड़ता हैं यदि आप पढे लिखे नहीं हैं तो भी आप इस काम को करके महीने के लाखों कमा सकतें हैं बस आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी को अच्छे से जानने की जरूरत हैं।

इसके आलवे यदि कोई महिला हैं बेरोजगार बैठी हैं और उसे ऑनलाइन के बारें में समझ हैं तो वे भी कर सकती हैं साथ ही कोई लड़की हैं और वो भी चाहती हैं की घर से ही 1 लाख रुपये कमाना हैं तो बेझिझक इस ऑनलाइन बिजनेस को करना शुरू कर सकती हैं इसमें मात्र हजार से दो हजार रुपये की जरूरत हैं फिर आप बारीकी से काम करने शुरू कर देते हैं तो आप 6 महीने में अच्छी खासी पैसा ऑनलाइन कमा सकतें हैं। आइए अब विस्तार से जानते हैं की कैसे 1 लाख हर महीने मात्र 6 महीने में कमा सकतें हैं।

ब्लॉगिंग से 1 लाख रुपये महिना कमाएं मात्र 6 महीने मे

ब्लॉगिंग कैमरे से वीडियो बनाने वाले ब्लॉगिंग नहीं हैं मैं बात कर रहा हु गूगल के बारें में जहां पर लोग आर्टिकल लिखते हैं उसे ब्लॉगिंग कहा जाता हैं, यह एक सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन बिजनेस में से एक हैं। यदि आप 1 लाख कमाना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग के फील्ड में अपना कदम रखे यहाँ आप 6 महीने लगातार सही तरीके से काम करते हैं तो आपकी गरीबी दूर हो सकती हैं। कहा जाता हैं गूगल पैसे की समुन्द्र हैं यहाँ जो जितना मेहनत करेगा वो उतना पैसा कमाएगा। इसे शुरू कैसे किया जाता हैं और कैसे आप पैसे कमाना शुरू कर सकतें हैं इसके बारें में सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें तभी आप समझ पाएंगे की आप कैसे शुरू कर सकतें हैं।

1 लाख कमाने के लिए शुरू करें ब्लॉगिंग

सर्वप्रथम ब्लॉगिंग करने क लिए आपको एक डोमेन की जरूरत होगी डोमेन का मतलब हैं एक नाम जैसे मेरे साइट का नाम हैं e4you.in इसे डोमेन कहा जाता हैं उसी प्रकार आपको भी एक नाम खरीदना होगा। इसे आप एक साल अथवा दो सालों के लिए खरीद सकते हैं इसकी कीमत मात्र 6,00 रुपये सलाना हैं। इसके बाद आपको एक होस्टिंग की आवश्यकत्ता होगी अब आप सोच रहें होंगे की ये होस्टिंग आखिर क्या चीज हैं, तो हम आपको बता दे होस्टिंग का मतलब हैं की आपको एक जगह चाहिए जैसे यदि आप किसी बिजनेस को शुरू करते हैं तो समान रखने के लिए जगह चाहिए होता हैं ठीक उसी तरह ऑनलाइन काम करते हैं तो आपकी सारी डेटा को रखने के लिए आपको एक जगह की आवश्यकत्ता होती हैं उसे होस्टिंग कहा जाता हैं जहां आपकी समुचित डेटा को सुरक्षित रखा जाता हैं। आइए जानते हैं कैसे इसे आप खरीद सकतें हैं।

यहाँ से खरीदें डोमेन और होस्टिंग

अब जब आपको एक लाख महिना कमाना हैं तो आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए आपको बहुत सी ऐसी प्लेटफ़ॉर्म मिल जाएंगे जहां से आप खरीद सकतें हैं। ऐसे तो बहुत सारी डोमेन और होस्टिंग प्रदाता हैं लेकिन यदि आप पहली बार इस फील्ड में आ रहे हैं तो वर्तमान समय में सबसे लोकप्रिय होस्टिंग प्रदाता हैं होस्टिंगर (Hostinger) इस वेबसाइट पर जाकर आप होस्टिंग को खरीद सकतें साथ ही आपको होस्टिंग के साथ अन्य फीचर भी मिल जाते हैं और तो और आपको एक डोमेन बिल्कुल मुफ़्त मी दिया जाता हैं एक साल के लिए इस होस्टिंग को एक साल के लिए खरीदते हैं तो आपको मात्र 3 हजार रुपये लगेंगे यानि की आप 1 लाख रुपये कमाने के लिए मात्र 3,000 रुपये की इनवेस्टमेंट से शुरू कर सकतें हैं।

WordPress से बनाएं अपनी वेबसाइट

जब आप डोमेन और होस्टिंग को खरीद लेते हैं तब आपको एक वेबसाइट बनने की जरूरत होगी, हलाकी वेबसाइट बनाना थोड़ा जटिल कार्य हैं लेकइन WordPress के जरिए अपना वेबसाइट बनाना बच्चों का खेल हैं। सबसे पहले आपको अपनी खरीदी गई होस्टिंग पैनल में लॉगिन करके सभी अहम चीजों को कंपलिट करने के बाद आपको होस्टिंग के भीतर WordPress को इंस्टॉल करना होगा फिर आप वॉर्डप्रेस डैसबोर्ड पर लॉगिन करके अपनी साइट को विकसित कर सकतें हैं। यदि आपको बनाना नहीं आता हैं तो आप किसी व्यक्ति से ऑनलाइन संपर्क करके उससे बनवा सकतें हैं जिसमें आपको मात्र 2 से 3 हजार रुपये की जरूरत होगी फिर आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगा।

जब आपकी वेबसाइट रेडी हो जाता हैं तब आपको यहाँ पर डेली कंटेन्ट लिखना हैं जैसे गूगल पर आप कुछ सर्च करते हैं तब आपको वो जानकारी आपके समक्ष आ जाता हैं ठीक उसी प्रकार आपको भी लिखने होंगे जैसे मैं यहाँ पर आर्टिकल लिखा हैं आपके लिए ठीक उसी प्रकार से आपको भी लेख लिखना होगा। ध्यान दे की शुरूआत में आपको डेली एक आर्टिकल लिखना हैं यदि आप अधिक लिखना चाहते हैं तो आप लिख सकतें हैं इस तरह से आप रोजाना लिखेंगे तो आपके वेबसाइट पर लोग आकार पढ़ना शुरू कर देंगे और आपकी साइट सर्च में आने शुरू हो जाए नगे हलाकी इसके लिए एसईओ करने की जरूरत पड़ती हैं, ये सारी जानकार ई आपको धीरे – धीरे आने शुरू हो जाएंगे।

ब्लॉगिंग से ऐसे मिलता हैं पैसा

अब बात आती हैं की पैसे कैसे मिलेंगे तो ये बहुत ही आसान सा फंडा हैं जब आप अपनी वेबसाइट पर सामग्री यानि की कंटेन्ट आर्टिकल लिखना शुरू कर देते हैं। तब आपको Google AdSense का खाता बनाना पड़ता हैं यह खाता वही बना सकता हैं जिसके पास वेबसाइट अथवा यूट्यूब हैं जब अपनी एडसेंस का खाता बनाते हैं तो वहाँ आपकी वेबसाइट की जानकारी मुहैया कराया जाता हैं और फिर गूगल हफ्ते भर का समय लेता हैं और आपकी वेबसाइट की जांच करता हैं। जांच करने के बाद में आपको पैसे कमाने की अनुमति देता हैं, जिससे आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाया जाता हैं। जब कोई व्यक्ति उस विज्ञापन को देखता हैं और उस पर क्लिक करता हैं तब आपके एडसेंस खाते में पैसे दिखने शुरू हो जाते हैं। इस तरह से जब आपकी खाते में 10 डॉलर हो जाते हैं तब आपको गूगल के तरफ से वेरीफिकेशन पिन भेजता हैं हैं उसे अपने गूगल खाते में वेरीफाई करने होते हैं। फिर आप अपनी बैंक खाता नंबर को जोड़ सकतें हैं और ठीक हर महीने 21 तारीख को आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जातें हैं। कोई जानकारी चाहिए तो Contact Page के जरिए हमसे संप्रक करें धन्यवाद। Readmore