05 July 2023

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना लागू की गई है. इसके तहत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दिलाई जाएगी, ताकि उनको अच्छे रोजगार मिल सके. इस योजना में ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को स्टाइपेंड की भी व्यवस्था की गई है

MMSKY: क्या है Madhya Pradesh की मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना, जिसमें ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को मिलेंगे 10 हजार रुपए स्टाइपेंड, ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल और मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया. इस योजना के तहत ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को 10 हजार रुपए स्टाइपेंड मिलेगा. इस योजना के पोर्टल पर आज से यानी 4 जुलाई से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस योजना के लिए ट्रेनिंग देने के लिए 10608 प्रतिष्ठानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. चलिए इस योजना के बारे में हर एक जानकारी देते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना-
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं को कौशल विकास के साथ ही लर्न एंड अर्न की तर्ज पर ऑन जॉब ट्रेनिंग की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना लागू की है. आज से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस योजना से सूबे के युवाओं को फायदा होगा.

स्टाइपेंड की व्यवस्था-
मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं को उद्योगों के साथ सर्विस सेक्टर में कौशल प्रशिक्षण दिलाया जाएगा. इसके तहत स्टाइपेंड भी दिया जाएगा. पहले चरण में एक लाख युवाओं को ट्रेनिंग देने का लक्ष्य है. ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को हर महीने 8 से 10 हजार रुपए स्टाइपेंड भी मिलेगा. 12वीं पास करने वाले को 8 हजार, डिप्लोमा पास को 9 हजार और ग्रेजुएशन या पीजी करने वाले को 10 हजार रुपए स्टाइपेंड मिलेगा. इस ट्रेनिंग में पास होने पर मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एंड रोजगार बोर्ड ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र देगा. इस योजना से कंपनियों और सर्विस सेक्टर को जोड़ा गया है.

कौन कर सकता है रजिस्ट्रेशन-
इस योजना के तहत 18 से 29 साल के युवा आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा ये जरूरी है कि वो युवा मध्य प्रदेश का रहने वाला हो. उसने 12वीं, आईटीआई या इससे उच्च शिक्षा प्राप्त की हो. योजना में चुने गए युा को छात्र-प्रशिक्षणार्थी कहा जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन-
मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन भरे जा सकेंगे. इसके लिए कुछ नियम-कायदे बनाए गए हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

  • अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले वेबसाइट mmsky.mp.gov.in पर जाना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन आसानी से हो, इसके लिए जरूरी है कि दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए.
  • अगर आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज हैं तो अपनी समग्र आईडी दर्ज करें.
  • समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी से मोबाइल नंबर वेरिफाई करें.
  • इसके बाद स्क्रीन पर आपके सामने सभी जानकारी स्वत: आ जाएगी. इसके बाद आवेदन सबमिट करें.
  • एप्लीकेशन सबमिट करने पर आपके पास एसएमएस से यूजरनेम और पासवर्ड आएगा. आपको खुद-ब-खुद लॉग इन कराया जाएगा.
  • इसके बाद आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करनी है और संबंधित दस्तावेज एड करना है.
  • इसके बाद आप जिस कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, उसका चुनाव कर सकते हैं.
  • अभ्यर्थी जहां ट्रेनिंग लेना चाहता है, वह जगह भी चुन सकता है.

ये भी पढ़ें: