26 July 2023

MP Laptop Yojana 70% New Rule: सभी छात्रों को 70% पर मिलेगा लेपटॉप, जानें पूरी ख़बर

MP Laptop Yojana 70% New Rule: सभी छात्रों को 70% पर मिलेगा लेपटॉप, जानें पूरी ख़बर

MP Laptop Yojana 70% New Rule: मध्य प्रदेश के सीएम श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश के जो भी छात्र-छात्राएं 12वीं बोर्ड में 75 परसेंट यार उससे अधिक नंबर लाए थे उन्हें सरकार के द्वारा लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000-25000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है लेकिन 10 जुलाई को जारी की गई नई नियम के अनुसार अब 70 परसेंट मार्क्स लाने वाले विद्यार्थियों को भी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाएगा। ‌ मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा कुल 78641 छात्र छात्राओं को 196 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है ताकि छात्र-छात्राएं अपने लिए लैपटॉप खरीद सके जिससे कि उन्हें पढ़ाई में आसानी हो सके। यह लाभ मध्य प्रदेश के शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को दिया जा रहा है ऐसे में अगर आप भी मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 75% से अधिक नंबर लाए हैं तो आप मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन करके ₹25000 पा सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा फिलहाल मध्य प्रदेश बोर्ड में टॉपर बच्चों के बैंक खाते में ही ₹25000 ट्रांसफर किए गए हैं सरकार के अनुसार अगले वर्ष से सीबीएसई बोर्ड में भी 75% से अधिक नंबर लाने वाले छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा इस वर्ष सिर्फ मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं में 75% से से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को यह लाभ पहुंचाया गया है। ऐसे में अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप एमपी फ्री लैपटॉप योजना ( MP FREE LAPTOP SCHEME) के लिए आवेदन करके मुफ्त में लैपटॉप पा सकते हैं। ‌

MP Laptop Yojana 70% New Rule

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की है जो विद्यार्थी 75% या 75% से अधिक मार्क्स लाए हैं उनके बैंक खाते में सरकार के द्वारा ₹25000 की राशि लैपटॉप खरीदने के लिए सीधे ट्रांसफर किया गया है। नई नियम के अनुसार 70 परसेंट लाने वाले बच्चों को भी फ्री लैपटॉप दिया जाएगा। जिन बच्चों के बैंक खाते में यह पैसा ट्रांसफर किया गया है उस जिले के शिक्षा अधिकारियों को इसकी सूची भेजा गया है। मध्य प्रदेश राज्य के कुल 708553 छात्र छात्राओं को फ्री लैपटॉप मिल पाएगा।

एमपी बोर्ड में अब 70 परसेंट पर मिलेगा फ्री लैपटॉप

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा वाले 75 परसेंट या उससे अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप दिया जा रहा था लेकिन इस पर बहुत सारे विद्यार्थियों ने सवाल उठाया उसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 10 जुलाई 2023 को यह घोषणा किया गया है कि अब मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड में 70 परसेंट या 70 परसेंट से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिल सकेगा यानी कि अब 70 परसेंट माक्र्स वाले विद्यार्थी भी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

मध्यप्रदेश में फ्री लैपटॉप पाने के लिए विद्यार्थियों के पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया का होना आवश्यक है तभी उन्हें मुफ्त लैपटॉप मिल पाएगा।

  • लाभार्थी छात्र छात्राओं को 12वीं कक्षा में 70 परसेंट या उससे अधिक मार्क्स लाने होंगे।
  • लाभार्थी छात्र छात्राएं के परिवार का वार्षिक आय ₹600000 प्रति वर्ष से कम होना चाहिए।
  • लाभार्थी छात्र-छात्राएं के परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हो वही आवेदन कर पाएंगे।
  • लाभार्थी मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी मध्य प्रदेश के शासकीय एवं अशासकीय विद्यालय के विद्यार्थी होना चाहिए।
  • लाभार्थी का मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना जरूरी दस्तावेज

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा दिए जाने वाले फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज का होना आवश्यक है।

  • दसवीं बोर्ड का मार्कशीट
  • 12वीं बोर्ड का मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर

एमपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाने वाली फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप स्कीम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • एमपी लैपटॉप योजना के लिए एमपी फ्री लैपटॉप योजना ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर लैपटॉप स्कीम 2023 वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको पात्रता जांच करने के लिए आपके 12वीं बोर्ड के रोल नंबर दर्ज एवं खाता संख्या दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब अगर आप फ्री लैपटॉप के लिए एलिजिबल होंगे तो आपका स्टेटस दिख जाएगा और आप यहां से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप स्कीम में कुछ बदलाव किए गए हैं नए नियम के अनुसार अब मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं पास की है। सभी विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं जिनको 12वीं बोर्ड में 70 परसेंट है 70% से अधिक नंबर आए हो। फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं एवं सरकार के द्वारा लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की आर्थिक सहायता पा सकते हैं।