03 July 2023

Ladli Behna यहां से देखें कैंप की जानकारी और अभी भरें अपना लाडली बहना योजना के लिए दूसरे चरण का फॉर्म

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन करने के लिए कैंप की स्थिति कैसे देखें, यहां से देखें कैंप की जानकारी और अभी भरें अपना लाडली बहना योजना के लिए दूसरे चरण का फॉर्म

Ladli Behna 2nd Registration Status: लाडली बहना योजना के दूसरे चरण की स्थिति कैसे देख सकते हैं इस बारे में आज हम आर्टिकल के द्वारा आप सभी को बताएंगे की लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए कैंप के बारे में जानकारी देंगे। इसीलिए आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे आप को बिना किसी समस्या से लाडली बहना योजना का लाभ मिल सके।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा चलाई गई लाडली बहना योजना की पहली किस्त की १००० रू० की राशि लगभग सभी आवेदन करने वाली महिलाओं के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है लेकिन अब सभी महिलाओं को दूसरी किस्त आने का इंतजार है तो सभी महिलाओं के लिए खुशखबरी है क्योंकि अब उनका इंतजार 10 जुलाई 2023 को खत्म हो जाएगा। क्योंकि सभी पात्र महिलाओं के खातों में 10 जुलाई को पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। लेकिन अभी भी राज्य में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जिन्होंने लाडली बहना योजना में अभी तक आवेदन नहीं किया है।

और लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं। तो आज हम आप लोगों के लिए लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए कैंप के विवरण को कैसे देखें। इस बारे में आज हम आपको लोगों इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। जिससे कि आप लोग भी लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में आवेदन कर सकें।

अभी कुछ दिन पहले ही लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर हाल ही में एक नया ऑप्शन अपडेट हो गया है अब जो भी महिलाएं लाडली बहना योजना में आवेदन करना चाहती हैं उन सभी महिलाओं को आवेदन करने से पहले नजदीक एक कैंप का विवरण देखना होगा। जिससे कि उन्हें किसी बात की समस्या ना हो और कैंप का पता लगा पाए और जल्दी से ही अपने नजदीकी कैंप मे जाकर अपना आवेदन अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक कर सकें।

Ladli Behna 2nd Registration Status

Ladli Behna 2nd Registration Status Dashboard

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन करने के लिए आपके इलाके में लगने वाले कैंप के बारे में संपूर्ण जानकारी जाने से पहले नीचे दिए गए डैशबोर्ड को भी पढ़ लीजिएगा यहां पर आपको महत्वपूर्ण लिंग की जानकारी मिल जाएगी।

योजना का नामलाडली बहना योजना
आर्टिकल का नामLadli Behna 2nd Registration Status
किस को मिल सकता है लाभसिर्फ महिलाओं को
योजना का वर्ष2023
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/
आवेदन करेंयहां से अभी

इस तरीके से देखेंलाडली बहना योजना कैंप की स्थिति

यदि आप भी काफी लंबे समय से सोच रहे हैं कि लाडली बहना योजना के दूसरे चरण (Ladli Behna 2nd Registration Status) के लिए फॉर्म कैसे भरें आपको फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले कैंप की जानकारी लेना होगा तभी आपको अपनी एरिया में लगेगा पर जाकर ही फॉर्म को भर पाएंगे उसके लिए लाडली बहना योजना की स्थिति देखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है

  •  लाडली बहना योजना कैंप की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https//cmladlibahna.mo.gov.in) पर जाना पड़ेगा।
  • लाडली बहना योजना के विवरण को देखने के लिए दूसरे चरण में आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर मेनू में दिए गए विकल्प पर जाना होगा।
  • इसके बाद जब आप मेनू के विकल्प पर क्लिक कर देंगे तो आपके सामने संभाग और जिले के चुनाव करने का विकल्प दिखाई देगा। आप अपने संभाग और जिले को चुन लें।
  • लाडली बहना योजना  कैंप  के विवरणों को देखने के लिए आगे आपको निकाय और ग्राम पंचायत का चुनाव करना पड़ेगा। इसको करने के बाद आपको ग्राम वार्ड का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अब आपको कैंप के लिए दिनांक दर्ज करनी होगी कि आप किस दिनांक से कैंप का विवरण देखना चाहते हैं।
  • जब आप कैंप में दिए गए  विवरण की सभी जानकारी दर्ज कर देंगे उसके बाद नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर देना है। जब आप बटन पर क्लिक करेंगे तुरंत ही आपके सामने लाडली बहना योजना के संबंधित जानकारियां स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगी।

लाडली बनाई योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड समग्र आईडी और बैंक खाते की पासबुक होना अनिवार्य है इसके साथ ही आपके दस्तावेजों मे केवाईसी और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए और डीबीटी सक्रिय होना भी आवश्यक है।

फॉर्म सफलतापूर्वक घर जाने के बाद किस्त आने के लिए क्या करना चाहिए

देखिए आपको अब कुछ नहीं करना है यदि आप की पहली किस्त आ चुकी है तो इसका मतलब यह है कि आपके खाते में डीवीटी आने की बैंक से आधार कार्ड लिंक है और सभी सुविधाएं आपके खाते में चालू है लेकिन आपको एक बार अपने बैंक से जाकर अपने बैंक के खाते की डिटेल्स को अवश्य चेक कराएं और उनसे पूछा कि क्या मेरे खाते का डीबीटी चालू है कहीं ऐसा तो नहीं मेरे खाते का डीबीटी कैंसिल कर दिया गया।

यदि बैंक की तरफ से डीबीटी को चालू बताया जाता है तो आपको बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है बस आप को आप अपने घर पर बैठना है और एक बार 1 जुलाई को अपने बैंक में जाकर एक बार दोबारा से डीवीटी को अवश्य चेक करा लें।

यदि किस्त का पैसा आ जाता है तो कहां चेक कर सकते हैं

किस्त (Ladli Behna 2nd Registration Statusआ जाने के बाद सबसे पहले आपको कुछ नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है उसी की मदद से आप अपने लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त को आसानी से चेक कर पाएंगे।

  • लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त को चेक करने के लिए सबसे पहले आप अपने किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र या बैंक मित्र के पास जाकर बायोमेट्रिक यानी अंगूठे से अपना आधार कार्ड का नंबर देकर चेक कर सकते हैं
  • दूसरे तरीके में आप अपने बैंक जाकर अपनी पासबुक को प्रिंट करा कर भी अपनी लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त को चेक कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप अपने बैंक के द्वारा आए s.m.s. के माध्यम से भी दूसरी किस्त का पता लगा सकते हैं
  • यदि आप ने अपने बैंक का इंटरनेट बैंकिंग चालू कर रखा है तो आप उसकी मदद से भी चेक कर सकते हैं

आखिरी शब्द

उम्मीद करते हैं कि आज का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि आर्टिकल के माध्यम से जानकारी दी गई आपको पसंद आई है तो इस आर्टिकल को अभी के अभी आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिएगा और अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके बताएं।

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए e4you या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

Readmore