06 July 2023

लाडली बहना योजना का दूसरा चरण शुरू जो आवेदन नहीं कर सके उन्हें मौका – Ladli Behna Yojana

लाडली बहना योजना का दूसरा चरण शुरू जो आवेदन नहीं कर सके उन्हें मौका – Ladli Behna Yojana

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन के लिए प्रक्रिया शुरू, जाने इस बार पात्रता क्या क्या रखी गई है - इसके बिना आपको आवेदन नहीं करने दिया जाएगा, जल्दी से देखें

Ladli Behna Yojana Qualification: दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए शुरू होने वाले आवेदन के बारे में जानकारी देने वाले हैं आपको शायद पता ही होगा कि लाडली बहना योजना के लिए प्रथम चरण के आवेदन आप ही पहले ही भर चुके थे और उनके भरे गए फॉर्म के बाद 10 जून को सभी लाडली बहनों के खाते में ₹1000 की किस्त भी डाल दी गई थी। लेकिन अभी भी काफी महिलाएं फॉर्म भरने से वंचित रह गए हैं और इस योजना का लाभ भी नहीं उठा पा रहे हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 10 जुलाई से फॉर्म दोबारा से भरे जाएंगे तो आप से निवेदन है कि अपने सभी दस्तावेजों को इकट्ठा करके रख ले ताकि फॉर्म भर टाइम आपको कोई परेशानी ना हो।

तो आइए जानते हैं कि लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ताकि जब भी आप फॉर्म भरने जाए आपको किसी भी तरह का कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।

Ladli Behna Yojana Qualification

Ladli Behna Yojana Qualification Dashboard

लाडली बहना योजना की क्वालिफिकेशन के बारे में जानने से पहले जो यह नीचे डैशबोर्ड दिया गया है इसको भी एक बार अवश्य पढ़ लीजिएगा क्योंकि यहां पर आपको योजना से संबंधित लिंक और जानकारी मिल जाएगी।

योजना का नामलाडली बहना योजना
आर्टिकल का नामLadli Behna Yojana Qualification
किसको मिलेगा लाभमध्य प्रदेश की महिलाओं को
योजना का वर्ष2023
कब से भरे जाएंगे फॉर्म
10 जुलाई से (अनुमानित)
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/
यहां से देखें डिटेलयहां क्लिक करें

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में फॉर्म भरने के लिए उम्र सीमा

यदि आप लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो मैं आपको बताना चाहूंगा आप की उम्र 21 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए तभी आप लाडली बहना योजना के लिए दूसरे चरण के लिए आवेदन कर पाएंगे आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि संशोधन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिलने के बाद आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया गया है कि आप से 21 से 60 साल की महिलाएं लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगी।

इसके अलावा जिस तरह से पहले चरण के लिए फॉर्म भरे गए थे उसमें कहा गया था कि यदि किसी महिला के परिवार में ट्रैक्टर होता है तो उनको फॉर्म भरने नहीं दिया जाएगा लेकिन इस बार ऐसा नहीं है यदि आप दूसरे चरण के लिए आवेदन करते हैं तो आवेदन करने के लिए आपके पास भी है आपके परिवार में भी किसी के पास ट्रैक्टर है तो भी आप इस बार दूसरे चरण के लिए फॉर्म को भर सकती हैं।

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के फॉर्म के लिए संपूर्ण पात्रता

यदि लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने जा रही हैं आप के पास आपको निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए तभी आपको लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म भरने दिया जाएगा।

  • लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिला मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • इसके अलावा परिवार की समस्त विवाहित बहने, विधवा, तलाकशुदा, एवं परित्यक्ता सहित होनी चाहिए और लगभग परिवार में एक से अधिक बहने हैं तो भी आप इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं को फॉर्म भरने के लिए 21 से 60 साल के बीच उम्र होनी चाहिए।
  • इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से भी कम होनी चाहिए और घर में कोई भी आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • इसके अलावा लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में फॉर्म भरने के लिए घर का कोई भी सदस्य शासकीय विभाग, उपक्रम मंडल, संविदा कर्मी, या किसी भी तरह का कोई भी पेंशन प्राप्त करने वाला ना होना चाहिए।
  • एवं लाडली बहना योजना में फॉर्म भरने के लिए आपके परिवार का कोई भी सदस्य भूतपूर्व विधायक अथवा वर्तमान विधायक या प्रदेश के किसी भी मनोनीत बोर्ड का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • और इसके अलावा महिला के परिवार की कुल खेती 5 एकड़ से कम होनी चाहिए।

यदि सभी पात्रता है यदि आपके अंदर पाई जाती हैं तो आप लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म भरने के लिए पात्र मानी जाएंगी इनमें से कोई भी एक भी पात्रता आप से मैच नहीं खाती है तो आप लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म भरने से निष्क्रिय कर दी जाएगी.

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जो जानकारी हमने आप तक पहुंचाई है उम्मीद करते हैं कि लाडली बहना योजना से संबंधित बात बताएं आपको समझ आई होगी तेरी अभी भी आपके मन में कोई सवाल है सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं इसके अलावा इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर भी जरूर शेयर करें।

Readmore 

लाडली बहना योजना का दूसरा चरण शुरू जो आवेदन नहीं कर सके उन्हें मौका - Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई जा रही “लाडली बहना योजना” महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण कदम है। यह योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये की धनराशि दी जाती है। इसके आगे, “लाडली बहना योजना” का दूसरा चरण शुरू होने की संभावना है, जिसके लिए 20 जून के बाद से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती। दूसरे चरण में, योजना के तहत कौन कौन सी महिलाएं Ladli Behna Yojana के लिए पात्र मानी जाएंगी, इसके बारे में विस्तृत जानकारी आगे उल्लेखनीय की जा रही है।

Ladli Behna Yojana दूसरे चरण को लेकर आया महत्वपूर्ण अपडेट

जिन महिलाओं ने पहले चरण में एमपी लाडली बहना योजना के लिए आवेदन नहीं किया था, उन्हें दूसरे चरण में एक और मौका दिया जा रहा है। मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 21 से 60 वर्ष की महिलाओं के लिए है और इसके अंतर्गत हर महीने 1000 रुपये की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जैसे कि समग्र आईडी, आधार कार्ड, अपनी समग्र आईडी, डीबीडी खाता, चालू मोबाइल नंबर, और एक लाइव फोटो वितरित करनी होगी, साथ ही अन्य प्रमाणपत्रों की भी जरूरत योजना में आवेदन के दौरान पड़ेगी।

पहले चरण में जिन महिलाओं ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत आवेदन नहीं किया था, उन्हें इस दूसरे चरण में मौका दिया जाएगा. हालांकि, शिवराज सरकार ने अभी तक आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया सूत्रों के अनुसार, जल्द ही आवेदन करने की तारीख की घोषणा हो सकती है। सूत्र और मीडिया खबर अनुसार, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 जून से शुरू हो सकती है. इस योजना के अंतर्गत, 21 से 60 वर्ष की उम्र की महिलाओं को पात्र माना जाएगा।

दूसरे चरण के लिए इस तरह करें आवेदन

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में पंजीकरण करने के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको एक होमपेज मिलेगी जहाँ आप लाडली बहना योजना के पंजीकरण की नवीनतम अपडेट देख सकते हैं। यहाँ पर आपको लाडली बहना योजना पंजीकरण आवेदन के लिए लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे, तो एक पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आपको अपना लिंग यानी महिला चुनना होगा। आपको खुले बॉक्स में अपनी पात्रता दस्तावेजों और लाभों को जांचने के बाद अगला विकल्प चुनने का अनुरोध किया जाएगा। इस फॉर्म में सभी आवश्यक दस्तावेजों को पूरा करने के बाद, आपको सबमिट करने का विकल्प चुनना होगा। एमपी की इसी तरह की योजनाओं की अपडेट के लिए कृपया हमें Google पर फॉलो करें और हमारा Telegram चैनल भी जॉइन करें।