16 July 2023

Ladli Bahna Yojana : लाडली बहना योजना सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन में एक बार फिर बदलाव

Ladli Bahna Yojana : लाडली बहना योजना सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन में एक बार फिर बदलाव, यहां से ले सभी की जानकारी - 

Ladli Bahna Yojana : 10 जुलाई को इंदौर में लाडली बहना सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी के द्वारा लाडली बहना योजना सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन कब से होंगे, के बारे में बताया था। मुख्यमंत्री जी के अनुसार रजिस्ट्रेशन जुलाई माह के अंत में प्रारंभ करने की बात कही गई थी। शिवराज सिंह जी ने आवाहन किया था कि लाडली बहनों की आमदनी कम से कम ₹10000 प्रति महीने होने चाहिए। 10 तारीख को लाडली बहना दिवस घोषित करते ही यह दिन मध्य प्रदेश के इतिहास में अमर हो गया है।

लाडली बहना योजना सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन के संबंध में अब कुछ बड़े एवं व्यापक बदलाव किए गए हैं जिनका विवरण आगे दिया गया है। किए गए बदलाव को ध्यान से पढ़ें, नहीं तो आपको लाडली बहना योजना फॉर्म भरने में समस्याएं आ सकती हैं। आपको बता दें कि लाडली बहना योजना की तीसरी किस्त 10 अगस्त को आएगी। उससे पहले ही सरकार द्वारा 21 से 23 वर्ष के बीच की महिलाओं के रजिस्ट्रेशन फार्म भरवा लिए जाएंगे।

लाडली बहना योजना की तीसरी किस्त 10 अगस्त को आएगी। इससे पहले ही सभी लाडली बहने जो पिछली बार फार्म भरने से रह गई थी वह अपना फार्म 10 अगस्त से पहले अवश्य कंप्लीट करा लें। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत वर्तमान समय में ₹1000 प्रति माह प्रदेश की 23 से 60 वर्ष के बीच की विवाहित तथा विधवा महिलाओं को दिए जाते हैं।

लाडली बहना योजना सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन किए गए बदलाव

लाडली बहना योजना सेकंड राउंड आवेदन फार्म भरने से पहले सरकार ने इसकी शर्तों में कई बदलाव कर दिए हैं। इस बार मध्य प्रदेश के 21 से 23 वर्ष की बहनों को भी योजना का लाभ मिलेगा, शर्त यह रहेगी कि बहन विवाहित होनी चाहिए। जिन बहनों के घरों में ट्रैक्टर है तथा साथ में 5 एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि है, तो उन्हें भी लाडली बहना योजना का लाभ दिया जाएगा।

लाडली बहनों 25 जुलाई से प्रारंभ होंगे सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी के द्वारा नए नियम के साथ 25 जुलाई से लाडली बहना योजना के फार्म दोबारा भरे जाने की बात कही गई है। आप सब को बताते हुए खुशी हो रही है कि 25 जुलाई से सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन भरने के बाद 10 अगस्त को 1250 रुपए वाली किस्त आ सकती है। हालांकि इसकी पुष्टि अभी सरकार द्वारा होना बाकी है।

बहने तैयार रखें नए दस्तावेज

यदि महिलाएं सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन करना चाहती हैं तो उन्हें अपने सभी कागजात जैसे समग्र आईडी, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट, ट्रैक्टर का शपथ पत्र, जमीन के कागजात, ऐज सर्टिफिकेट आदि को तैयार रखें। इन सब दस्तावेजों की जरूरत कैंप लगने पर 25 जुलाई से पड़ेगी।

इसके साथ ही एक बार फिर से सभी बहनों को बता दें कि जिन बहनों का रुपया पिछली 2 किस्तों में नहीं आया है वह भी इस बार अपना बैंक DBT सक्रिय करा ले तथा बैंक अकाउंट से आधार लिंक करा लें। सभी नए लाभार्थी जो सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन करेंगे वह अपना बैंक खाता e-kyc, DBT लिंक तथा आधार से पहले ही लिंक करा लें।

निष्कर्ष

लाडली बहना योजना सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन में ऊपर दिए गए महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। इन सब को आप ध्यान से पढ़ें तथा जो भी कमी लगे उसे 25 जुलाई से पहले सही करा लें।

लाडली बहना सेकंड राउंड से रिलेटेड अन्य जानकारी के लिए जैसे न्यू सूची कब जारी होगी, के लिए सबसे नीचे तथा सबसे ऊपर दिए गए लिंक से व्हाट्सएप ग्रुप एवं टेलीग्राम ग्रुप जॉइन अवश्य करें।