26 July 2023

कम अंक वालो का भी आ गया लिस्ट में नाम, यहाँ से चेक करें - JNVST 2nd Merit List 2023

JNVST 2nd Merit List 2023: कम अंक वालो का भी आ गया लिस्ट में नाम, यहाँ से चेक करें

JNVST 2nd Merit List 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित जेएनवीएसटी 2023 जिसके द्वारा कक्षा 6 में प्रवेश दिया जाता है । नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जेएनवीएसटी का आयोजन 29 अप्रैल 2023 को किया गया था। इस परीक्षा को खत्म होने के बाद से छात्र-छात्राएं लंबे समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। जवाहर नवोदय विद्यालय की के द्वारा 21 जून 2023 को रिजल्ट जारी कर दिया गया था। ऐसे में रिजल्ट जारी होने के बाद जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आ गया था उनका एडमिशन की प्रक्रिया चालू कर दिया गया था मगर कुछ ऐसे भी छात्र थे जिनका पहला मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आया था वह काफी लंबे समय से दूसरे मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं।

JNVST 2nd Merit List 2023

जेएनवीएसटी की दूसरी मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए आप खुशखबरी वाली बात है क्योंकि जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जुलाई महीने के अंत तक दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने की संभावना है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने इस एग्जाम में शामिल हुए थे वह जवाहर नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए देश के कोने-कोने से 250000 से भी अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इस परीक्षा का रिजल्ट 21 जून को जारी कर दिया गया था वैसे मैं अभी तक कई सारे ऐसे छात्र है जिनका मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आया है जिन छात्रों का मेरिट लिस्ट में नाम आ जाता है उनका एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जाती है और बाकी बचे छात्र वेटिंग लिस्ट में अपना इंतजार करते रहते हैं। जब उनका दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद नाम आएगा तो उन्हें जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश मिलेगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय देश के प्रतिष्ठित संस्था है जहां से बच्चे एक ऊंचे मुकाम पर पहुंच रहे हैं। ऐसे में बहुत सारे ऐसे अभिभावक है जो कि अपने बच्चे को जवाहर नवोदय विद्यालय से पढ़ाना चाहते हैं वह काफी लंबे समय से जवाहर नवोदय विद्यालय दूसरी मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं।

जेएनवीएसटी दूसरी मेरिट लिस्ट 2023 कब जारी होगी?

जेएनवीएसटी दूसरी मेरिट लिस्ट 2023 जुलाई महीने के अंत तक जारी होने की संभावना है। ‌ क्योंकि पहली मेरिट लिस्ट 21 जून 2023 को जारी किया गया था। ऐसे में जिन छात्र-छात्राओं का पहली मेरिट लिस्ट में नाम आ गया था उनका एडमिशन की प्रक्रिया भी पूर्ण हो चुका है ऐसे में अब जल्द ही जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जल्द ही जारी होने की संभावना है ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई महीने के अंत तक दूसरी मेरिट लिस्ट जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जारी किया जा सकता है।

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जरूरी दस्तावेज

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए आपके पास निम्न जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है तभी आपका एडमिशन हो पाएगा।

  • अभ्यार्थी का जेएनवीएसटी का स्कोरकार्ड
  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • कक्षा 5 का मार्कशीट स्कोर कार्ड
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट
  • आरक्षण का प्रमाण पत्र

जेएनवीएसटी की दूसरी मेरिट लिस्ट कैसे चेक करें?

जेएनवीएसटी दूसरी मेरिट लिस्ट 2023 चेक करने के लिए आप जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं । आप नीचे दिए गए के स्टेप्स को फॉलो करके भी चेक कर सकते हैं।

  • जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आप जवान नवोदय विद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आपको जेएनवीएसटी दूसरी मेरिट लिस्ट वाला ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको अपना रोल नंबर एवं जन्मतिथि दर्ज करके लॉगिन कर लेना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा।
  • इस तरह से आप जेएनवीएसटी दूसरी मेरिट लिस्ट 2023 में अपना नाम ऑनलाइन देख सकते हैं।

अगर आप भी जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम दिया है और आप सेकंड मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी वाली बात है । सेकंड मेरिट लिस्ट जल्दी जारी होने वाला है ऐसे में आप सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने से पहले जरूरी दस्तावेजों का उपाय कर ले । मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद तुरंत एडमिशन के लिए बुलाया जाएगा।