10 July 2023

अब घर में गैस सिलेंडर की टेंशन खत्म, मिल रहा है फ्री में सोलर स्टोव, ऐसे करें आवेदन - Free solar stove Yojana

Free solar stove Yojana : अब घर में गैस सिलेंडर की टेंशन खत्म, मिल रहा है फ्री में सोलर स्टोव, ऐसे करें आवेदन - 

Free solar stove Yojana : दोस्तों भारत एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है। 21वीं सदी को भारत के सदी कहा जाता है।भारत सरकार भारत को विकसित बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। देश की सरकार गरीबों, पिछड़ों आदि वर्गो के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। भारत को कार्बनमुक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा नवीनीकरण ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। घरों में गैस चूल्हा पहुंचा दिया गया है। प्रत्येक घर में गैस चूल्हा पहुंचाने में उज्जवला योजना का बहुत बड़ा योगदान है।

अब सरकार द्वारा नागरिकों को गैस चुला के स्थान पर फ्री सोलर स्टोव योजना के तहत सोलर स्टॉक देने का प्लान बना रही है। यह सोलर स्टोव उज्जवला योजना के अंतर्गत ही दिए जाएंगे। गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों में यह सोलर स्टोव गरीबों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। फ्री सोलर स्टोव प्राप्त कर आम आदमी को महंगे गैस सिलेंडर भरवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

फ्री सोलर स्टोव प्राप्त कर ग्रहण या लगभग 10 से 15 साल तक उसे प्रयोग कर सकती हैं। फ्री सोलर स्टोव इंडियन ऑयल कंपनी के माध्यम से वितरित किया जाएंगे। इंडियन आयल की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसकी प्रक्रिया को आगे बताया गया है। फ्री सोलर स्टोव को प्राप्त कर आम नागरिकों को काफी आर्थिक बचत होगी।

इसलिए खास है फ्री सोलर स्टोव योजना

वर्तमान में मार्केट में सोलर स्टोव की कीमत 20 हजार से 30 हजार के आसपास है। सोलर स्टोव का जीवनकाल 10 साल के आसपास होता है साथ ही सोलर पैनल की लाइफ 20 साल के आसपास है। सरकारी सब्सिडी से सोलर स्टोव खरीदने पर यह 10 हजार रुपए के आसपास मिलेगा। लेकिन इंडियन आयल कारपोरेशन द्वारा इस समय कुकिंग सोलर स्टोव फ्री में दिया जा रहा है।

कैसे करेगा सोलर स्टोव काम

सोलर स्टोव सोलर कुकर जैसे आइटम से बिल्कुल भिन्न होता है। इसमें आप एक केबल (wire) की सहायता से सौर ऊर्जा को पीवी पैनल से जोड़ सकते हैं। PV पैनल के माध्यम से सौर ऊर्जा आकर्षित कर चूल्हा खुद को high-temperature पर गर्म करता है। सोलर स्टोव डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप, डबल बर्नर सोलर कुकटॉप, तथा सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप की साइज में आता है।

कैसे प्राप्त करेंगे फ्री सोलर स्टोव

नागरिक को सोलर स्टोव फ्री में प्राप्त करने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि इंडियन आयल कारपोरेशन के द्वारा सोलर स्टोव का विकास अभी प्रारंभिक चरण में है। सरकार तथा इंडियन ऑल ने साथ में मिलकर उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सोलर स्टोव फ्री में देने का प्लान बनाया है ताकि इनका वास्तविक परीक्षण हो सके। इसलिए आगे चलकर प्रत्येक नागरिक को फ्री सोलर स्टोव प्राप्त हो सकते हैं।

सोलर स्टोव की प्री बुकिंग के लिए इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

  • लाभार्थी को सर्वप्रथम इंडियन आयल कारपोरेशन की वेबसाइट पर जाना होगा। अब लाभार्थी होम पेज पर पहुंचने के बाद pre booking form indoor solar cooking system वाला पेज आएगा।
  • इस पेज में मांगी सभी जानकारी सावधानी से भरे जैसे अपना नाम, पता, जिला, कंपनी का नाम, मोबाइल नंबर, एलपीजी सिलेंडर की संख्या, सोलर पैनल कैटेगरी, मात्रा आदि की जानकारी सावधानी से भरें।
  • फ्री सोलर स्टोव योजना के लिए नीचे दिए गए सबमिट बटन को दबाए।

निष्कर्ष

इस तरह से आपका फ्री सोलर स्टोव योजना में आवेदन सफल रूप से हो जाएगा और जब कंपनी द्वारा सोलर स्टोव का वितरण होगा तब आपके पास मैसेज आ जाएगा। सोलर स्टोव से संबंधित अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक से व्हाट्सएप ग्रुप तथा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें।