26 July 2023

Eye Flu : बारिश से बढ़ रही आंखों की ये बीमारी, जानें क्या है लक्षण, घर में इस तरह करें इलाज

Eye Flu : बारिश से बढ़ रही आंखों की ये बीमारी, जानें क्या है लक्षण, घर में इस तरह करें इलाज

इस साल मानसून  की बारिश के कारण देश के कई हिस्सों में तबाही मचा दी। जिससे लोगों का हाल-बेहाल हो चुका है। बारिश के बाद  कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। वहीं बाढ़ के कारण मानसूनी बीमारियां जन्म ले रही है, जिसमें एक है आई फ्लू। इसको कंजंक्टिवाइटिस भी कहते हैं। जिससे आंखों पर असर पड़ता है। बता दें कि इस समय यह बीमारी तेजी से फैल रही है। बड़ी संख्या में लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ रह है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताते हैं कि आखिर इस परेशानी के लक्ष्ण क्या है और इससे कैसे निपटा जा सकता है। 

ये होते हैं आई फ्लू के लक्षण 

आंखों के इंफेक्शन या आई फ्लू को कंजंक्टिवाइटिस कहते हैं। देसी भाषा में इसे आंख आना भी कहा जाता है। इससे व्यक्ति की आंखें गुलाबी और लाल हो जाता है। आंखों में दर्द होता है, आंखें सूज जाती है और आखों से पानी निकलता है। जब ये परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है तो इससे आंखों का विजन में ब्लर हो जाता है। 

इन बातों का रखें खास ध्यान 

अपने आसपास साफ सफाई रखें। आखों को बार-बार हाथ न लगाएं। आंखों को बार-बार पानी न लगाएं, लेकिन ठंडे पानी से समय-समय पर धोएं। आई फ्लू होने पर अपनी आंखें और चेहरे पर इस्तेमाल होने वाली वस्तु जैसे तौलिया और रूमाल किसी के साथ शेयर न करें। अगर आप लेंस लगाते हैं तो इस दौरान लेंस न लगाएं। डॉक्टर की बताई दवाई ही लें। पब्लिक जगह पर कम जाएं। घर से बाहर निकलने पर आंखों को कवर करके जाएं। संक्रमिक व्यक्ति का सामान इस्तेमाल न करें।  

इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

सब्जियां खाएं और विटामीन सी की मात्रा वाले फल जैसे, आंवला, संतरा, मौसमी फल का सेवन जरूर करें। शुगर की मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। डाइट और प्रोटीन करें शामिल- अलसी के बीज, अखरोट, मछली या मूंगफली। 

Readmore