29 July 2023

कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़- रिटायरमेंट आयु वृद्धि - Employees Retirement age

Employees Retirement Age: कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़- रिटायरमेंट आयु 65 वर्ष वृद्धि 

Employees Retirement Age: केंद्रीय कर्मचारी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। उनकी retirement age में वृद्धि की गई है। सेवानिवृत्ति आयु (Employees Retirement Age) को 3 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके साथ कर्मचारी 65 वर्ष की उम्र में रिटायर होंगे। वही कर्मचारियों के लिए इस निर्णय पर कर्मचारी संघ द्वारा सरकार के फैसले का जोरदार स्वागत किया गया है।

यह घोषणा में विश्वविद्यालय के प्रमुख और उपग्रह परिसर के संकाय सदस्य ने सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने पर चांसलर कश्मीर विश्वविद्यालय मनोज सिन्हा के प्रति आभार व्यक्त किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कर्मचारी द्वारा लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी।

Employees Retirement Age में 3 वर्ष की बढ़ोतरी

जम्मू कश्मीर की सरकार के द्वारा रिटायरमेंट आयु में बढ़ोतरी करने के बाद संकाय सदस्यों का कहना है कि यूनियन टेरिटरीज प्रशासन के द्वारा सेवानिवृत्ति आयु 3 वर्ष की वृद्धि का ऐतिहासिक निर्णय विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक प्रगति को भी बढ़ावा देगा। उसके साथ साथ शैक्षणिक हितों को सुरक्षित रखने के लिए विद्यालय में संकाय की कमी को दूर करने में भी काफी सहायता मिलेगी। इससे पहले पिछले साल कश्मीर विश्वविद्यालय को लेकर मनोज सिन्हा द्वारा की गई महत्वपूर्ण घोषणा थी। जिसमें उन्होंने सेवानिवृत्ति आयु को 3 वर्ष बढ़ाने पर अधिक बल दिया था।

इसके साथ ही साथ शैक्षणिक कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 62 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष की जाएगी। हालांकि इस घोषणा के बाद से इसी मामले में लगातार विरोध देखने को भी आ रहा है। वहीं इसके लिए आदेश भी जारी किए गए हैं। जारी आदेश के माध्यम से कश्मीर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर की सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की गई।