17 July 2023

Business Idea: सालों साल चलने वाला स्मॉल बिजनेस आइडिया, घर से शुरू कर 35 हजार का मुनाफा कमाएं – e4you

Business Idea: सालों साल चलने वाला स्मॉल बिजनेस आइडिया, घर से शुरू कर 35 हजार का मुनाफा कमाएं – e4you

Business Idea: सालों साल चलने वाला स्मॉल बिजनेस आइडिया, घर से शुरू कर 35 हजार का मुनाफा कमाएं

Business Idea: पढाई करने के अलावे लोगों को स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए क्युकी बिना किसी स्किल्स के आप पैसा नहीं कमा सकतें है, इसलिए हम घर शुरू होने वाला से स्मॉल बिजनेस आइडिया (Small Business Idea) स्पेशल आपके लिए लाएं है। अचानक से बड़े स्केल वाली बिजनेस कर पाना संभव नहीं है इसलिए छोटे स्केल वाली बिजनेस (Small Scale Business) के माध्यम से अधिक धन अर्जित करना चाहते है जिसमें कम निवेश (Investment) से शुरू किया जा सकें तो आप हमारी पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़ें।

अभी बड़े लघु उद्योग को खोलना गरीब मजदूरों की वश की बात नहीं है इसलिए मात्र 10-15 हजार रुपये वाली यह मोमबत्ती का बिजनेस करके महीने के 35 से 40 हजार का दमदार मुनाफा अर्जित कर सकतें है। बता दे मोमबत्ती भले ही आपके घर में उपलब्ध ना हो लेकिन मोमबत्ती का डिमांड होटल से लेकर शादी, पार्टी, बर्थडे से लेकर अन्य समारोह में खूब डिमांड रहती है। इसके अलावे दीपावली और अन्य महोत्सव में इसकी मांग भारतीय बाजारों में सबसे ज्यादा होती है।

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

सबसे कम निवेश वाला व्यवसाय है मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (candle making business) इसको शुरू करने के लिए महज एक महीने की सैलरी यानि की 10 हजार रुपये ही काफी है। साथ ही शुरू करते है तो ये बिजनेस सालों साल चलने वाली है जिसमें आपको नुकसान का चांस बिल्कुल जीरो है। आप सोच रहे होंगे की इस डिजिटल युग में हर घर बिजली उपलब्ध है तो आखिर मोमबत्ती की बिक्री कैसे हो पाएगा। तो हम आपको बता दे ऐसा बिल्कुल नहीं है, बड़े – बड़े होटल, रेस्तरा, फ़ंक्शन, समारोह, बर्थडे पार्टी, जन्मदिन के साथ उत्सव जैसे दिवाली के समय में इसकी डिमांड सातवें आसमानों पर रहती है।

इस छोटे व्यवसाय को शुरुआती के समय में कम लागत से शुरू करना आपके लिए फायदे का सौदा होगा, वही इसके लिए कोई दुकान नहीं चाहिए होता है, एक अच्छे सोच विचार के साथ आप अपने घर के कोने से इस छोटे व्यापार को आरंभ कर तगड़ा मुनाफा कमा सकतें है। आइए इसके लिए आपको कीन वस्तुओं की जरूरत पड़ेगी हम बताते है। साथ ही लागत और मुनाफा भी हम बताएंगे ताकि आप अपनी क्षमताओं के आधार पर शुरू कर सकें।

ऐसे करें शुरू मोमबत्ती का व्यवसाय

मोमबत्ती बनने के लिए आपको डिमांड और डिजाइन पर काम करना होगा, अभी अधिकत्तर समान को अच्छी गुणवत्ता के साथ डिजाइनदार बनाया जाता है ताकि लोगों को पसंद आ सकें। हलाकी मोमबत्ती रोजमर्रा के इस्तेमाल में लिया जाता है तो इसमें अधिक डिजाइनदायर बनाने की आवश्यकत्ता नहीं है। हलाकी आप मोमबत्ती को भिन्न – भिन्न आकार के और खुशबूदार बना सकतें है। इसके लिए आपको एक मशीन की जरूरत पड़ेगी जिससे आप मोमबत्ती को घर से आसानी से बना पाएंगे। आपको बता दे बाजारों में नाना प्रकार के मोमबत्ती बनाने का मशीन उपलब्ध है। जैसे पहली मशीन औटोमेटिक मशीन, मैन्युअल मशीन, औटोमैटिक कैन्डल मशीन इन तीनों की कीमत भी अलग – अलग है पहली मशीन की कीमत 20,000 रुपये की वही दूसरी की कीमत 40,000 रुपये, और तीसरी की 60,000 रुपये की लागत आती है।

इसके अलावे आपको मोमबत्ती बनाने के लिए सामग्री भी लाना होगा जिसे कच्चा माल कहा जाता है। आप कच्चे माल को बाजार में जाकर खरीद सकतें है जिससे मोमबत्ती को बनाया जा सकें। बता दे इसमें आप सबसे कम दाम वाली मशीन के साथ आप मोमबत्ती का व्यवसाय शुरू कर सकते है, आगे चलकर आप इसे बड़े स्केल पर शुरू कर अधिक मुनाफा कमा सकतें है। लेकिन शुरुआती में बिल्कुल भी बड़े लेवल पर ना करें।

लागत और कमाई कितनी होगी

इस छोटे व्यापार को शुरू करने के लिए आपको करीबन 30-40 हजार का निवेश करना होगा, इसके अलावे यदि आप इसे बड़े पैमाने पर करते है तो अत्यधिक निवेश करने की आवश्यकत्ता होगी। साथ ही इसमें लाभ और मुनाफा आपकी मार्केटिंग के ऊपर निर्भर करता है, अपनी बनी हुई प्रोडक्ट को पैकिंग कर बाजारों में जाकर दुकानदार से संपर्क कर सेल कर सकते है। यदि आपकी मार्केटिंग काफी अच्छी रहती है तो मुनाफा भी आपकी अधिक से अधिक होंगी। इसमें अपनी मार्जिन बाजारों के मूल्यों को ध्यान में रखते हुए रख सकतें है।

आप चाहे तो अपनी ब्रांड का नाम भी रख सकतें है, यदि आपकी मोमबत्ती अधिक खुशबूदार है और लोगों को पसंद आती है तो आपकी ब्रांड की डिमांड बदेगी साथ ही मुनाफा में बढ़ोत्तरी होगी। कैसा लगा आज का यह बिजनेस आइडिया नीचे कमेन्ट में अपनी राय व्यक्त करें मिलते है किसी और बिजनेस के साथ तब तक के लिए आप हमारी दूरी लेख को पढ़ें धन्यवाद। Readmore