17 July 2023

इंश्योरेंस कंपनी चूना कैसे लगाती हैं?

इंश्योरेंस कंपनियां कई तरीकों से ग्राहकों को चूना लगा सकती हैं. यहां कुछ सबसे आम तरीके दिए गए हैं:
* **उच्च प्रीमियम चार्ज करना.** इंश्योरेंस कंपनियां अपने ग्राहकों से प्रीमियम चार्ज करती हैं, जो कि बीमा की लागत को कवर करने के लिए होता है. हालांकि, कुछ इंश्योरेंस कंपनियां अपने ग्राहकों से बहुत अधिक प्रीमियम चार्ज करती हैं, जो कि उचित नहीं है.
* **कम क्लेम भुगतान करना.** जब कोई ग्राहक बीमा क्लेम करता है, तो इंश्योरेंस कंपनी क्लेम की राशि का भुगतान करने के लिए बाध्य होती है. हालांकि, कुछ इंश्योरेंस कंपनियां क्लेम की राशि को कम करने या अस्वीकार करने के लिए कई तरीके अपनाती हैं.
* **गैर-प्रभावी बीमा पॉलिसी बेचना.** कुछ इंश्योरेंस कंपनियां ऐसी बीमा पॉलिसी बेचती हैं जो गैर-प्रभावी होती हैं. इन पॉलिसी में या तो बहुत कम कवरेज होता है, या वे ऐसी परिस्थितियों को कवर नहीं करती हैं जो ग्राहकों को चिंतित करती हैं.
* **गलत जानकारी देना.** कुछ इंश्योरेंस कंपनियां अपने ग्राहकों को गलत जानकारी देती हैं, जैसे कि बीमा पॉलिसी के बारे में, प्रीमियम की लागत के बारे में, या क्लेम की प्रक्रिया के बारे में. इससे ग्राहकों को नुकसान हो सकता है.

यदि आप इंश्योरेंस खरीद रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने विकल्पों की पूरी तरह से जांच करें और एक ऐसी कंपनी चुनें जो विश्वसनीय और ईमानदार हो. आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप ऐसी बीमा पॉलिसी खरीदें जो आपके लिए सही हो और जो आपके सभी जरूरतों को पूरा करे.

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप इंश्योरेंस कंपनियों से कैसे बच सकते हैं:

* **अपना शोध करें.** जब आप इंश्योरेंस खरीद रहे हों, तो कई अलग-अलग कंपनियों से उद्धरण प्राप्त करें और उनकी प्रीमियम, कवरेज और क्लेम की प्रक्रिया की तुलना करें.
* **एक ऐसी कंपनी चुनें जो विश्वसनीय और ईमानदार हो.** आप इंश्योरेंस कंपनी की प्रतिष्ठा के बारे में ऑनलाइन और अपने दोस्तों और परिवार से पूछकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
* **एक ऐसी बीमा पॉलिसी खरीदें जो आपके लिए सही हो.** सुनिश्चित करें कि आप ऐसी पॉलिसी खरीदें जो आपके सभी जरूरतों को पूरा करे और जो आपकी जेब पर भारी न पड़े.
* **अपनी पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें और समझें.** सुनिश्चित करें कि आप पॉलिसी की शर्तों और शर्तों को समझते हैं, खासकर क्लेम की प्रक्रिया के बारे में.
* **यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपनी इंश्योरेंस कंपनी से पूछें.** यदि आपको अपनी पॉलिसी के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो अपनी इंश्योरेंस कंपनी से पूछने में संकोच न करें.
* **यदि आपका क्लेम अस्वीकार कर दिया जाता है, तो अपील करें.** यदि आपका क्लेम अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आप अपील कर सकते हैं. आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी से अपील कर सकते हैं, या आप एक स्वतंत्र समाधान मध्यस्थ (आरएसएम) से संपर्क कर सकते हैं.

यदि आप इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा चूना लगाए जाने का संदेह करते हैं, तो आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं. आप अपने राज्य के बीमा विभाग, संघीय व्यापार आयोग (FTC) या संघीय संपत्ति और बीमा ब्यूरो (एफपीआईबी) में शिकायत दर्ज कर सकते हैं.