27 July 2023

कक्षा 9वीं में नामांकन आवेदन भरते समय समग्र आई.डी. का उपयोग अनिवार्य - MP education department news

कक्षा 9वीं में नामांकन आवेदन भरते समय समग्र आई.डी. का उपयोग अनिवार्य

शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं में नामांकन आवेदन भरते समय समग्र आई.डी. का उपयोग अनिवार्य कर दिया है. इस वर्ष छात्र को नवीन प्रविष्टि की सुविधा नहीं होगी. नामांकन आवेदन में केवल विषय, माध्यम, नवीन पता, माता का नाम और मोबाइल नंबर की प्रविष्टि कर सकेंगे. यदि छात्र के नाम, पिता के नाम या जन्मतिथि में कोई संशोधन करना है, तो प्रथमतः समग्र आई.डी. में संशोधन करने पर ही नामांकन आवेदन में संशोधन किया जाएगा.

शिक्षा विभाग का कहना है कि यह व्यवस्था छात्रों के लिए पारदर्शी और सुगम होगी. इससे छात्रों को नामांकन प्रक्रिया में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी. समग्र आई.डी. एक अद्वितीय पहचान संख्या है जो छात्रों को पूरे जीवन भर उनके सभी शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्यों में उपयोग में आती है.

शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे कक्षा 9वीं में नामांकन आवेदन भरते समय समग्र आई.डी. का उपयोग अनिवार्य करें. यदि कोई स्कूल इस व्यवस्था का उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

शिक्षा विभाग का यह कदम छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे छात्रों को नामांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता और सुगमता मिलेगी. यह व्यवस्था छात्रों को अपने शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्यों में समग्र आई.डी. का उपयोग करने में सक्षम बनाएगी. इससे छात्रों को भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी.