30 July 2023

बच्चों के लिए खुशखबरी - मिलेंगे 5,000 रूपये प्रतिमाह। फटाफट करें आवेदन - Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana

बच्चों के लिए खुशखबरी - मिलेंगे 5,000 रूपये प्रतिमाह। फटाफट करें  आवेदन

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कैबिनेट बैठक में एक महत्वपूर्ण बड़ा निर्णय लिया है उन्होंने फैसला लिया है कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को आगे बढ़ाया जाए। और इस निर्णय में उन्होंने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लिए मोहर भी लगा दी है। इस योजना के तहत उन अनाथ असहाय बच्चों को लाभ दिया जाएगा। जोकि पहले अनाथालय में रहते हैं। अनाथालय में रहने के लिए एक समय सीमा भी होती है जब तक बच्चा 18 वर्ष तक का नहीं हो जाता तब तक उसको अनाथालय में रहने को मिलता है। इसके पश्चात जब 18 वर्ष की उम्र पूर्ण हो जाती है तब बाल संस्थाओं को छोड़ने का समय आता है यानी कि 18 वर्ष के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा कमाई करने का स्रोत की व्यवस्था कराई जाएगी।

जो बच्चे 18 वर्ष की उम्र पूरी कर  चुके हैं। और बाल संस्थाओं को छोड़ने वाले हैं। तो वो बच्चे फटाफट से मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana) में आवेदन कर सकते हैं लेकिन इस योजना में आवेदन कैसे करना है इस योजना में आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी इसके अलावा इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन से बच्चों को पात्रता मिलेगी इस सब की जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी इसके लिए करना क्या है आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यान पूर्वक पढ़ना है जिससे कि आपको लोगों को अच्छे से समझ में आ जाएगा और आप सभी मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में सफलतापूर्वक आवेदन कर पाए।

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana Dashboard

योजना का नाममुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना
पोस्ट का नामMukhyamantri Baal Aashirwad Yojana
किसको मिलेगा लाभबच्चो को
योजना का साल2023
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://scps.mp.gov.in/


चलिए जानते हैं मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2023 क्या है?

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना एक ऐसी योजना है जिसका लाभ अनाथ बच्चों को प्राप्त होगा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कैबिनेट बैठक के दौरान इस शपथ ली है कि बाल आशीर्वाद योजना को दुबारा से सुचारू रूप से चलाया जाए। उन्होंने आदेश दिया है कि जो बच्चे अनाथालय में रहते हैं और जब अपनी 18 वर्ष की उम्र पूर्ण कर लेते हैं। आश्रम छोड़ने के पश्चात उनको इंटरशिप करने के दौरान 5000 रुपए कि प्रत्येक बच्चे को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

बाल आशीर्वाद योजना के तहत बच्चों को RTI, CLAT, JEET, NEET से निकलने पर पढ़ाई तक का खर्च सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री वाल आशीर्वाद योजना में अनाथ बच्चों को 24 साल तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। और जो बचे 18 वर्ष के होंगे उनको ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सरकार ने अनाथ बच्चों को आयुष्मान कार्ड के माध्यम से मुफ्त में 500000 तक का इलाज करवाने का प्रावधान भी रखा है।

चलिए यह भी जान लेते हैं कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना से अनाथ बच्चों को इसके क्या लाभ होंगे व इसकी विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ उन्हीं बच्चों को मिलेगा जिन बच्चों ने 18 वर्ष की उम्र पूरी कर ली है और वह बाल अनाथालय से निकलने वाले हैं उनके लिए सरकार के द्वारा उच्च शिक्षा के लिए 5000 से लेकर 8000 रु प्रत्येक महीना तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ 24 वर्ष की आयु तक ही प्राप्त होगी यानी कि जो अनाथ बच्चे अपनी उम्र 24 साल पूरी कर चुके हैं उनको सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिन बच्चों की उम्र 18 साल से कम है अनाथ बच्चों को सरकार के द्वारा प्रतिमाह ₹2000 दिए जाएंगे।
  • जो बच्चे अनाथ है उनको भारत सरकार आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कराने का प्रावधान भी रखा है।
  • मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना आज कल आप सभी अनाथ बच्चों को मिलेगा उनको उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम नहीं करना पड़ेगा। और वह अपना भविष्य उज्जवल बना पाएंगे

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में किन बच्चों को पात्रता मिलेगी।

जैसा कि हमने आपको इस लेख में बताया है कि बाल आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana) में सिर्फ उन्हीं बच्चों को पात्रता मिलेगी जो अनाथालय में रहते हैं। इसके अलावा इस योजना में सिर्फ वही बच्चे पात्र होंगे जिनके माता-पिता इस दुनिया में नहीं रहे हैं। जो अपने किसी रिश्तेदार के घर या अनाथालय में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। इन्हीं बच्चों को बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करने को मिलेगा।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

जो अनाथ बच्चे इस योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं उनके पास नीचे दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेजो का होना अनिवार्य है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक बच्चे का निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • इसके अलावा ईमेल आईडी
  • और आय प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में किस तरह से आवेदन किए जाएंगे।

जिन अनाथ बच्चों को बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करना है उनको बस थोड़े दिनों का इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने घोषणा की है की बाल आशीर्वाद योजना को पूर्ण रूप से आगे बढ़ाया जाएगा। लेकिन इस योजना की कोई अभी ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च नहीं किया। लेकिन आप बहुत जल्द इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट भी लांच हो जाएगी। बस आपको थोड़े दिन तक इंतजार करना पड़ेगा जैसे ही इस योजना के ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च हो जाती है आपको आर्टिकल के माध्यम से तुरंत ही जानकारी पहुंचा देंगे। बस आप लोग हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए।

Readmore