25 July 2023

5 लाख पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज, पेंशन राशि में भारी वृद्धि, खाते में आएंगे इतने रुपए, जुलाई महीने से मिलेगा लाभ - news for retired employee

5 लाख पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज, पेंशन राशि में भारी वृद्धि, खाते में आएंगे इतने रुपए, जुलाई महीने से मिलेगा लाभ

Pensioners Pension : राज्य सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत पेंशन भोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल उनके पेंशन राशि में वृद्धि की गई है। जिसका लाभ पेंशनर्स को मिलेगा। वही मुख्यमंत्री द्वारा इसकी घोषणा के साथ ही इसी महीने से इस वृद्धि को लागू किया गया है। आसरा पेंशन योजना के तहत दिव्यांगजनों को राज्य सरकार द्वारा बड़ा तोहफा दिया गया है।

पेंशन राशि में वृद्धि 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को उनके दी जाने वाली पेंशन की मात्रा में ₹1000 की वृद्धि की है। इसके साथ ही अब उन्हें प्रति महीने ₹4016 पेंशन के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री द्वारा इसकी घोषणा की गई थी। अब इसके लिए आदेश जारी किया गया है। किसी भी राज्य सरकार द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों को दी जाने वाली यह सबसे अधिक सहायता है। यह वृद्धि इसी महीने से लागू की जाएगी।

बता दें कि इससे पूर्व पेंशन की राशि 3016 थी जिसे बढ़ाकर 4016 किया गया है। श्रम पेंशन योजना के तहत दिव्यांग श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी पात्र पेंशनर्स को बढ़ी हुई सहायता का भुगतान किया जाएगा। 9 जून को सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए इसकी घोषणा की गई थी। अब आदेश भी जारी कर दिया गया है। इसका लाभ 500000 से अधिक पेंशनर्स को होगा।

तमिलनाडु : पेंशनर्स को 1000 की जगह 1200 रुपए

तमिलनाडु सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत वृद्धावस्था पेंशन सहित प्रदान की जाने वाली मासिक पेंशन की राशि में भी वृद्धि की गई है। अगस्त महीने से इस बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा। अगस्त से पेंशनर्स को ₹1000 की जगह 1200 उपलब्ध कराए जाएंगे। यह पेंशन प्राप्त करने वाले 30 लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए लाभान्वित होगा और इससे राज्य के खजाने पर 845.91 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च देखने को मिलेगा। शनिवार को राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री एम के स्टालिन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस पर महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

इस मामले में वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 3055000 से अधिक लाभार्थी मासिक पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। वही 74000 व्यक्ति द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत मासिक पेंशन के लिए आवेदन किया गया है। जिनमें से पात्र व्यक्तियों के लिए तुरंत ही पेंशन राशि स्वीकृत की गई है। मासिक पेंशन योजना की शुरुआत तमिलनाडु में 1962 में की गई थी। विभिन्न श्रेणी के लाभार्थी को दी जाने वाली पेंशन में से विकलांग व्यक्तियों के लिए पेंशन इस वर्ष जनवरी से ₹1000 से बढ़ाकर ₹1500 कर दी गई है।

वहीं प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना को वापस करने की सरकारी कर्मचारियों की मांग पर बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पेंशन योजना की समीक्षा के लिए केंद्रीय वित्त सचिव सोमनाथ उनके नेतृत्व में समिति का गठन किया गया है। आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा भी कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। तमिलनाडु सरकार द्वारा इस निर्णय पर पहुंचने के लिए इन सभी घटनाक्रम का अध्ययन किया जा रहा है। इनमें से जो भी प्रणाली राज्य के लिए उपयुक्त होगी। मुख्यमंत्री से उस पर चर्चा की जाएगी। Readmore