03 July 2023

फालतू रील्स और वीडियो देखना बंद करो बल्कि ये बिजनेस करो और रोजाना 4500 कमाओ – Business Idea

फालतू रील्स और वीडियो देखना बंद करो बल्कि ये बिजनेस करो और रोजाना 4500 कमाओ - Business Idea

Business Idea

 : हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप बिजनेस की दुनिया में एक सफल उद्यमी बन सकते हैं। इस बिजनेस आइडिया की खासियत यह है कि इसे शुरू करने के लिए कम लागत की आवश्यकता होती है। इसके बाद ही आपकी कमाई शुरू होगी और रोजाना आप 4500 रुपये तक कमा सकेंगे। इसके लिए शुरुआत में आपको 10,000-15,000 रुपये की आवश्यकता होगी। यह Business Idea क्या है? इसमें लागत और आपका मुनाफा क्या रहेगा सभी जानकारी आगे लेख में उल्लेख कर रहे हैं।

Business Idea: इस बिजनेस से रोजाना 4500 तक कि इनकम

जो लोग मोबाइल में फालतू रील्स और वीडियो में समय बर्बाद कर रहे हैं उन्हें ऐसा न करते हुए बल्कि कोई बिजनेस शुरू करना चाहिए। जिससे उनका भविष्य भी सुरक्षित रहेगा चार पैसा भी कमा सकेंगे। दरशल हम केला पाउडर बिजनेस आईडिया की बात कर रहे हैं। यह बिजनेस आजकल बहुत डिमांड में है इसलिए इसके चलने की संभावना बहुत अधिक है। जबकि लागत किसी व्यक्ति के महीने की वेतन का एक छोटा सा हिस्सा है और होने वाली कमाई इससे कई गुना अधिक है।

कैसे होगा बिजनेस का प्रारंभ

इस प्रक्रिया में, सबसे पहले हमें हरे केले के फलों को साफ करने की जरूरत होती है। इसके लिए हम सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल का उपयोग कर सकते हैं। सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल एक अम्लीय और विशुद्धिकरण एजेंट होता है जो फलों को साफ करने में मदद करता है। हमें इस घोल में हरे केले के फलों को डुबोकर उन्हें साफ करना होता है।

इसके बाद हमें हाथों की मदद से छीलना होता है। छीलने के बाद हमें फलों को छोटे-छोटे पीस में काटना होता है। इसके लिए हम साइट्रिक एसिड के घोल का उपयोग कर सकते हैं। हमें इस घोल में कटे हुए केले के टुकड़ों को 5 मिनट तक रखना होता है। साइट्रिक एसिड एक प्रकाशासी और अंग्रेज़ीकरण एजेंट होता है और फलों को सफेद और स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है।

इसके बाद हमें केले के टुकड़े को सुखाने की जरूरत होती है। हम उन्हें 60 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर हॉट एयर ओवन में 24 घंटे तक रख सकते हैं। यह सुखाने की प्रक्रिया केले के टुकड़े को पूरी तरह से सूखा देती है। इससे हमें सुखे केले के टुकड़े मिल जाते हैं।

अंतिम चरण में, हमें मिक्सर में ये सुखे केले के टुकड़े डालने होते हैं और उन्हें बारीक पीस लेना होता है। हमें टुकड़ों को पीसना जारी रखना चाहिए, जब तक कि एक महीन पाउडर की अवस्था तक न आ जाए।

कितनी होगी बिजनेस से आपकी कमाई

केले का पाउडर तैयार करने में लागत बहुत कम आती है। यह पाउडर पॉलीथिन बैग या शीशे की बॉटल में पैक किया जा सकता है। बाजार में यह प्रोडक्ट 800 रुपये से 1000 रुपये प्रति किलो तक बिकता है। अगर रोजाना 5 किलो केले का पाउडर बनाया जाए, तो इससे प्रतिदिन 3500 से 4500 रुपये तक का मुनाफा हो सकता है। इसके अलावा ओर बिजनेस आईडिया के लिए हमारे ग्रुप से जुड़ जाएं। Readmore