10 July 2023

आदरणीय मामा जी कृपया धीरे-धीरे विकलांगता पेंशन भी बढ़ाकर ₹3000 करने का कष्ट करें - application to cm mp

आदरणीय cm श्री शिवराज मामा महोदय
मैं आज आपको विकलांग पेंशन को 600 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये करने का अनुरोध करने के लिए लिख रहा हूं।

जैसा कि आप जानते हैं, हमारे राज्य में बहुत से लोग ऐसे हैं जो विकलांगता के साथ जी रहे हैं। ये विकलांगताएँ शारीरिक, मानसिक या बौद्धिक हो सकती हैं, और ये किसी व्यक्ति की स्वतंत्र रूप से जीने और काम करने की क्षमता पर गहरा प्रभाव डालती हैं।

मौजूदा 600 रुपये की विकलांग पेंशन विकलांग लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। यह राशि भोजन, और आश्रय की लागत को कवर करने के लिए पर्याप्त नही है, चिकित्सा व्यय, परिवहन या अन्य आवश्यक खर्चों के लिए 600 बहुत कम है।

परिणामस्वरूप, कई विकलांग लोग अपना गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वे गरीबी में जीने को मजबूर हैं, और उन्हें अक्सर परिवार और दोस्तों के समर्थन पर निर्भर रहना पड़ता है। यह बहुत कठिन और तनावपूर्ण स्थिति होती है.

मेरा मानना है कि विकलांग पेंशन को बढ़ाकर 3000 रुपये किया जाना चाहिए। इससे विकलांग लोगों को अधिक जीवनयापन योग्य आय मिलेगी। इससे उन्हें अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और समाज में पूरी तरह से भाग लेने में भी मदद मिलेगी।

मैं आपसे मेरे अनुरोध पर विचार करने और विकलांग पेंशन को बढ़ाकर 3000 रुपये करने का आग्रह करता हूं। मेरा मानना है कि यह हमारे राज्य में विकलांग लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक आवश्यक और महत्वपूर्ण कदम होगा।

आपके समय और ध्यान देने के लिए शुक्रिया।

आवेदक
मध्य प्रदेश का नागरिक